script

22 साल से जीत की तलाश, कल श्रीलंका रवाना होगी टीम इंडिया

Published: Aug 02, 2015 03:26:00 pm

Submitted by:

Rakesh Mishra

भारत ने श्रीलंका में आखिरी बार
मोहम्मद अजहरूद्दीन की कप्तानी में साल 1993 में तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में
1-0 से जीत दर्ज की थी

Virat Kohli

Virat Kohli

नई दिल्ली। विराट कोहली के नेतृत्व वाली भारतीय क्रिकेट टीम की नजरें श्रीलंका में 22 साल के लम्बे अंतराल के बाद टेस्ट सीरीज जीतने पर टिकी हुई हैं। भारत ने श्रीलंका में आखिरी बार मोहम्मद अजहरूद्दीन की कप्तानी में साल 1993 में तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 से जीत दर्ज की थी। लेकिन उसके बाद से भारत श्रीलंकाई जमीन पर कोई टेस्ट सीरीज पहीं जीत पाया है। भारतीय टीम पांच साल के अंतराल के बाद श्रीलंका में टेस्ट सीरीज खेलेगी। साल 2010 में दोनों देशों के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज 1-1 से बराबर रही थी।

कल रवाना होगी टीम
भारतीय टीम तीन अगस्त को श्रीलंका दौरे पर रवाना होगी। उसे छह अगस्त से कोलम्बो में तीन दिवसीय अभ्यास मैच खेलना है। पहला टेस्ट मैच 12 अगस्त से गॉल में शुरू होगा। दूसरा टेस्ट 20 अगस्त से कोलम्बो में और तीसरा टेस्ट 28 अगस्त से कोलम्बो में खेला जाएगा।

इनका पहला मौका
भारतीय टीम के मौजूदा खिलाडियों के लिए श्रीलंका का यह दौरा बेहद अहम होगा। विराट श्रीलंका में पहली बार टेस्ट मैच खेलने उतरेंगे। ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह, लेग स्पिनर अमित मिश्रा, विकेटकीपर रिद्धिमान साहा, तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा और ओपनर मुरली विजय 2010 में श्रीलंका दौरे पर आई भारतीय टीम के सदस्य थे। इस तरह टीम के 10 खिलाडियों के लिए श्रीलंका में टेस्ट क्रिकेट खेलने का यह पहला मौका होगा। विराट के अलावा आर. अश्विन, अजिंक्या रहाणे, रोहित शर्मा, उमेश यादव, वरूण आरोन, शिखर धवन, भुवनेश्वर कुमार, चेतेश्वर पुजारा व लोकेश राहुल इस मौके को यादगार बनाना चाहेंगे।


श्रीलंका दौरे के लिए तैयार हूं- विराट
टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने शनिवार को कहा कि उनकी फॉर्म चिंता का विषय नहीं है और वह इसी अंदाज में श्रीलंका दौरे पर भी अपना प्रदर्शन करेंगे। ऑस्ट्रेलिया ए के खिलाफ चार दिवसीय मैच में खेलने उतरे विराट ने दोनों पारियों में क्रमश: 16 व 45 रन बनाए। विराट ने मैच के बाद कहा, मैंने हमेशा ही एक बल्लेबाज के तौर पर पूरी जिम्मेदारी के साथ खेला है और मैं अपने तरीके से क्रिकेट खेल रहा हूं। मैं जब भी खेलने उतरता हूं मेरा लक्ष्य मैच जीतना ही होता है इसलिए मुझे अपने तरीके में कोई बदलाव करने की जरूरत नहीं है। विराट ने कहा, मुझे नहीं लगता कि मुझे बदलने की जरूरत है या अधिक आक्रामकता के साथ खेलने की कोशिश करनी चाहिए। यही एक कारण है कि बोर्ड ने मुझे टेस्ट कप्तानी सौंपी है।

ट्रेंडिंग वीडियो