scriptसिडनी में जीत के साथ टीम इंडिया ने रचें ये 5 इतिहास | Team India will make 5 Records in Cricket History With Sydney Win | Patrika News
Uncategorized

सिडनी में जीत के साथ टीम इंडिया ने रचें ये 5 इतिहास

टीम इंडिया सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर तीसरे टी-20 मैच में जीत के साथ क्रिकेट इतिहास में बनाए ये पांच रिकॉर्ड्स

Feb 01, 2016 / 12:41 am

भूप सिंह

Team India

Team India

सिडनी। भारत ने आस्ट्रेलिया को टी-20 सीरीज में क्लीन स्वीप कर दिया। भारत के लिए यह सीरीज कई मायने से महत्वपूर्ण है। सीरीज के साथ ही भारत का नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया। भारत ने इस सीरीज में कई नये रिकार्ड बनाए।

टीम इंडिया ने बनाए ये पांच रिर्काड्स
1. ऑस्ट्रेलियाई धरती पर क्रिकेट के किसी भी फॉरमैट में टीम इंडिया के लिए यह पहला क्लीनस्वीप है। आज तक ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर टीम इंडिया कभी ऐसा नहीं कर पाई है। तीनों फॉरमैट में भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच द्विपक्षीय सीरीज में अब तक कुल 54 मैच खेले गए हैं। इनमें से 9 में ही टीम इंडिया को जीत मिली है जबकि 34 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। 11 मैच बेनतीजा रहे हैं।

2. टीम इंडिया आज मैच जीतने के साथ ही टी-20 रैंकिंग में नंबर-1 टीम भी बन गई।

3. विराट कोहली आज अर्धशतक बनाकर इतिहास रच दिया। टी-20 में विराट कोहली दुनिया के एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने दो बार पचासा की हैट्रिक मारी है।

4. ऑस्ट्रेलिया की इस टी-20 सीरीज में भारतीय गेंदबाजों का प्रदर्शन शानदार रहा है। यही कारण है कि सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में पहले चार नंबर पर भारतीय गेंदबाज ही हैं। शेन वाटसन पांचवें नंबर पर हैं। लंबे समय से भारतीय गेंदबाजी की बहुत आलोचना हो रही थी लेकिन इस सीरीज में गेंदबाजों ने जबर्दस्त कमबैक किया है।

5. ऑस्ट्रेलिया में वनडे सीरीज 1-4 से गंवाने के बाद टीम इंडिया ने टी-20 सीरीज में जो वापसी की है वो हर क्रिकेट फैन के लिए सरप्राइज गिफ्ट से कम नहीं है। धोनी की कप्तानी में भी पुरानी धार नजर आने लगी है। धोनी के एक्सपेरिमेंट, फील्ड सेटिंग सबकुछ टीम इंडिया के पक्ष में जा रहा है। यह लय बरकरार रह जाए तो टीम इंडिया एक बार फिर टी-20 वर्ल्ड कप पर कब्जा जमा सकती है।

Home / Uncategorized / सिडनी में जीत के साथ टीम इंडिया ने रचें ये 5 इतिहास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो