Patrika Hindi News

> > > Test Cricket Ranking : Virat Kohli Claimed Career Best Ranking With 3rd Spot

टेस्ट प्लेयर रैंकिंग में नंबर 3 पर पहुंचे कोहली, अब नंबर वन पर विराट 'निगाहें'

Updated: IST virat kohlali3
वनडे रैंकिंग में विश्व नंबर-2 विराट कोहली टी20 क्रिकेट में पहले से ही शीर्ष पायदान पर हैं। ऐसे में उनके प्रदर्शन को देखा जाए तो निश्चित तौर पर अब उनकी निगाहें टेस्ट रैंकिंग में भी नंबर-1 पायदान पर टिक गई है।

नई दिल्ली। अपनी कप्तानी में भारतीय टीम को टेस्ट रैंकिंग में विश्व की नंबर-1 टीम बनाने के बाद लगता है अब भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली की निगाहें प्लेयर रैंकिंग में खुद को भी नंबर-1 बनाने पर टिक गई हैं। बल्ले से लगातार स्थायित्व भरा प्रदर्शन कर रहे कोहली मोहाली टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ 8 विकेट की शानदार जीत के बाद आईसीसी की ताजा जारी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पायदान यानि नंबर-3 पर पहुंच गए हैं। वनडे रैंकिंग में विश्व नंबर-2 विराट कोहली टी20 क्रिकेट में पहले से ही शीर्ष पायदान पर हैं। एेसे में उनके प्रदर्शन को देखा जाए तो निश्चित तौर पर अब उनकी निगाहें टेस्ट रैंकिंग में भी नंबर-1 पायदान पर टिक गई है।

अब रूट के नंबर-2 पर निशाना

मोहाली टेस्ट कप्तान मैच शुरू होने से पहले चौथे नंबर पर थे लेकिन अब वह रैंकिंग में एक स्थान उठकर तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। विराट को इस मैच के बाद 10 रेटिंग अंकों का फायदा हुआ है और अब उनके 833 अंक हैं। भारतीय खिलाड़ी ने न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन को अब चौथे स्थान पर पीछे खिसका दिया है।

इस वर्ग में ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ (897) शीर्ष स्थान पर हैं, जबकि इंग्लैंड के जो रूट (847) दूसरे स्थान पर है। विराट तीसरे, विलियम्सन (817) चौथे और हाशिम अमला(791) पांचवें स्थान पर है। माना जा रहा है कि जिस प्रकार विराट का बल्ले से प्रदर्शन चल रहा है, एेसा जारी रहने की स्थिति में वह सीरीज के अंत तक रूट को पछाड़कर रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच सकते हैं और बल्ले से असफल चल रहे स्मिथ की इसी फॉर्म के जारी रहने पर वह नंबर-1 के भी और करीब पहुंच सकते हैं।

लगा चुके हैं 12 छलांग

इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्टों की सीरीज शुरू होने से पहले विराट कोहली 15वें स्थान पर थे, लेकिन उसके बाद वह तेजी से रैंकिंग में ऊपर चढ़कर तीसरे स्थान तक पहुंच गए हैं यानि उन्होंने तीन टेस्ट मैच में 12 पायदान की छलांग अभी तक लगाई है। सीरीज के तीन मैचों में अब तक उन्होंने 405 रन बनाए हैं, जिसमें एक शानदार शतक और दो अर्धशतक हैं। विराट ने मोहाली में भी 62 रन की अर्धशतकीय पारी खेली थी। इसके उलट रूट ने 1 शतक व 2 अर्धशतक की मदद से 299 रन बनाए हैं।

इंग्लैंड के खिलाफ विराट के पुराने रिकॉर्ड को देखते हुए उन्हें अच्छे प्रदर्शन पर ज्यादा रेटिंग अंक मिल रहे हैं, जिसके चलते वह रूट को सीरीज के अंत तक पछाड़ सकते हैं। टेस्ट के शीर्ष-10 बल्लेबाजों में अन्य भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा हैं, जो 760 अंक के साथ आठवें स्थान पर है।

गेंदबाजी में अश्विन शीर्ष पर कायम

गेंदबाजी रैंकिंग में भारतीय आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन अपने शीर्ष स्थान पर बने हुये हैं। हालांकि मोहाली में भी प्रभावित करने वाले अश्विन के चार रेटिंग अंक घटे हैं और अब उनके पास 891 रेटिंग अंक हैं। विशाखपत्तनम टेस्ट में कुल आठ विकेट लेने के बाद अश्विन 14 अंकों की छलांग के साथ 895 रेटिंग अंकों पर पहुंचे थे। अश्विन की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 900 अंकों की है, जो उन्होंने इस सीरीज से ठीक पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ प्रदर्शन से हासिल की थी।

अच्छा खेलकर भी नीचे खिसके जडेजा

टेस्ट में शीर्ष-10 गेंदबाजों में अश्विन के अलावा अन्य भारतीय खिलाड़ी स्पिनर रवींद्र जडेजा हैं। हालांकि मोहाली टेस्ट में मैन ऑफ द मैच बने भारतीय खब्बू स्पिनर गेंदबाज जडेजा को रैंकिंग में एक स्थान का नुकसान उठाना पड़ा है और वह अपने छठे से सातवें स्थान पर खिसक गए हैं। उनका मात्र एक रेटिंग अंक बढ़ा है और अब वह 796 रेटिंग अंकों के साथ सातवें नंबर पर हैं।

शमी दो स्थान ऊपर पहुंचे

भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को भी तीसरे टेस्ट में अपने बेहतरीन प्रदर्शन का इनाम मिला है और वह दो स्थान के सुधार के साथ अब करियर की सर्वश्रेष्ठ 19वीं रैंकिंग पर पहुंच गए हैं। वह पीटर सिडल के साथ इस स्थान पर संयुक्त हैं। इस टेस्ट से पहले उनकी रैंकिंग में पांच स्थान का सुधार हुआ था। शमी ने मैच में पांच विकेट लिए थे। उन्हें रैंकिंग के साथ 23 रेटिंग अंकों भी फायदा हुआ है और अब उनके पास 595 अंक हैं।

जयंत यादव 25 स्थान उछले

सबसे दिलचस्प रैंकिंग उछाल ऑफ स्पिनर जयंत यादव का रहा। विशाखापत्तनम में अपने पदार्पण टेस्ट में कुल चार विकेट हासिल करने वाले जयंत यादव ने 83वें स्थान के साथ टॉप 100 में छलांग लगाई थी। लेकिन मोहाली टेस्ट में पहला अर्धशतक बनाने और चार विकेट लेने के उनके प्रदर्शन से वह गेंदबाजी रैंकिंग में 25 स्थान की छलांग के साथ करियर के सर्वश्रेष्ठ 58वें स्थान पर पहुंच गये हैं। उन्हें 154 रेटिंग अंकों का फायदा हुआ है और अब उनके पास 298 रेटिंग अंक हैं।

ऑलराउंडरों में भी भारतीय दबदबा

भारतीय ऑफ स्पिनर अश्विन टेस्ट ऑलराउंडरों की श्रेणी में भी नंबर एक हैं। उनके 493 रेटिंग अंक हैं। अश्विन ने 24 रेटिंग अंकों की छलांग लगाई है। वहीं अन्य ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा करियर की सर्वश्रेष्ठ चौथी रैंकिंग पर पहुंच गए हैं। उन्हें दो स्थान का फायदा मिला है और अब उनके पास 334 रेटिंग अंक हैं। वह मोहाली टेस्ट में 90 रन की पारी और बेहतरीन गेंदबाजी से मैन ऑफ द मैच बने थे। जयंत यादव ने यहां भी सभी को प्रभावित किया है। वह 103 रेटिंग अंक लेकर 35वें स्थान पर आ गए हैं।

टीम रैंकिंग में भारत ने बढ़ाया अंतर

टीम रैंकिंग में भारत (115 अंक) का अंतर अब दूसरे स्थान पर मौजूद इंग्लैंड (105 अंक) सेे लगभग 10 अंक का हो गया है। यदि भारत यह सीरीज 2-0 से ही जीतता है यानि अगले दोनों टेस्ट ड्रॉ रहते हैं तो यह अंतर 12 अंक का हो जाएगा और यदि भारत 3-0 या 4-0 से सीरीज जीता तो दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया होगा, जिससे भारत का अंतर क्रमश: 14 या 15 अंक का होगा। यदि इंग्लैंड अगले दोनों टेस्ट जीता तो भारत को 2 अंकों का नुकसान होगा, लेकिन नंबर-1 पायदान पर वह तब भी इंग्लैंड से बहुत आगे रहेगा।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!

Latest Videos from Patrika

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???