scriptमोहाली का बादशाह बना भारत, तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड को दी 8 विकेट से मात | India vs England, 3rd Test, Day 4 | Patrika News

मोहाली का बादशाह बना भारत, तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड को दी 8 विकेट से मात

Published: Nov 29, 2016 03:56:00 pm

Submitted by:

पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के तीसरे मैच में भारत ने इंग्लैंड को आठ विकेट से हराया। इसी के साथ भारत सीरीज में 2-0 से आगे हो गया है।

virat kohli

virat kohli

मोहाली। भारतीय स्पिनरों ने अपने शानदार खेल के दम पर मोहाली टेस्ट पर कब्जा जमा लिया। पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के तीसरे मैच में भारत ने इंग्लैंड को आठ विकेट से हराया। इसी के साथ भारत सीरीज में 2-0 से आगे हो गया है। मैच के चौथे दिन जीत के लिए महज 103 रन के लक्ष्य को भारत ने बड़ी ही आसानी से 20.2 ओवर में दो वि-केट खोकर हासिल कर लिया। आठ साल बाद टेस्ट में वापसी करने वाले पार्थिव पटेल 67 और कप्तान विराट कोहली 6 रन बनाकर नाबाद रहे। मुरली विजय बिना कोई रन बनाए और चेतेश्वर पुजारा 25 रन पर आउट हुए।

इससे पहले इंग्लैंड की दूसरी पारी 236 रन पर समाप्त हुई। इंग्‍लैंड ने सुबह चार विकेट पर 78 रन से आगे खेलना शुरू किया। दिन के दूसरे ओवर में ही लेग स्पिनर रवींद्र जडेजा भारत के लिए कामयाबी लेकर आए जब उन्‍होंने नाइट वॉचमैन गेरेब बेट्टी (0) को एलबीडब्‍ल्‍यू कर दिया। इसके बाद जो रूट ने बटलर के साथ मिलकर टीम का स्‍कोर 100 रन के पार पहुंचा दिया। बटलर (18) ज्‍यादा देर नहीं टिक सके। जयंत यादव ने अपने पहले ही ओवर में उन्‍हें पवेलियन की राह दिखा दी। इस बीच रूट ने शानदार बल्‍लेबाजी करते हुए करियर का 25वां अर्धशतक पूरा किया। लंच के कुछ ही देर पहले इंग्‍लैंड टीम को सबसे बड़ा झटका जो रूट के आउट होने से लगा। रूट (78) को रवींद्र जडेजा ने अजिंक्‍य रहाणे के हाथों कैच कराया। लंच के बाद क्रिस वॉक्‍स 30, आदिल राशिद बिना को रन बनाए और जेम्स एंडरसन 5 रन बनाकर आउट हो गए। हसीब हमीद 59 रन की शानदार पारी खेलकर नाबाद लौटे। भारत के लिए दूसरी पारी में रविचंद्रन अश्विन ने तीन जबकि रवींद्र जडेजा, जयंत यादव और मोहम्मद शमी ने दो दो विकेट झटके।

तीसरा दिन
मैच का तीसरा दिन पूरी तरह जडेजा और रविचंद्रन अश्विन के नाम रहा। जडेजा और अश्विन (72) ने सातवें विकेट के लिए 97 रन की साझेदारी की। जडेजा ने फिर जयंत यादव (55) के साथ आठवें विकेट के लिए 80 रन जोड़े। जडेजा ने अपने करियर का तीसरा अर्धशतक और सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाते हुए 170 गेंदों पर 90 रन बनाए। भारत से पहली पारी में 134 रन से पिछड़े इंग्लैंड ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक अपने चार विकेट मात्र 78 रन पर गंवा दिए थे। अश्विन ने इन चार विकेटों में से तीन विकेट झटके जबकि एक अन्य विकेट दूसरे ऑफ स्पिनर जयंत यादव ने लिया।

अश्विन के तीन झटके
इंग्लैंड की दूसरी पारी में अश्विन ने मेहमान टीम के तीन विकेट झटके। अश्विन ने इंग्लैंड के कप्तान एलेस्टेयर कुक (12) को एक बेहतरीन गेंद पर बोल्ड किया और फिर मोइन अली (पांच) को अपनी फ्लाइट से छकाते हुए जयंत यादव को कैच देने के लिए मजबूर कर दिया। तीसरा विकेट जॉनी बेयरस्टो (15) का गिरा जिन्होंने पहली पारी में 89 रन बनाए थे। जयंत यादव ने पहली पारी की तरह दूसरी पारी में भी बेयरस्टो का विकेट झटका। बेयरस्टो का कैच विकेटकीपर पार्थिव पटेल ने लपक लिया। इंग्लैंड को चौथा झटका अश्विन ने दिन की समाप्ति से पहले दे दिया जब उन्होंने बेन स्टोक्स (पांच) को पगबाधा कर दिया। अंपायर ने स्टोक्स को नॉटआउट करार दिया था लेकिन भारत ने डीआरएस मांगा और स्टोक्स आउट करार दिए गए।



loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो