Patrika Hindi News

टी 20 वर्ल्ड कप के इन हीरोज पर IPL-9 में रहेंगी सबकी नजरें

Updated: IST IPL Star Player
वर्ल्ड टी 20 अपनी धमाकेदार बल्लेबाजी से लोगों का दिल जीतने वाले इन क्रिकेटरों का जलवा आईपीएल-9 में भी दिखने को मिलेगा।

जयपुर। वर्ल्ड टी 20 के शानदार समापन के बाद शुक्रवार रात को रंगारंग कार्यक्रम के साथ ही आईपीएल-9 का रंगारंग आगाज हो गया है। टूर्नांमेंट के उद्घाटन मैच में गत चैंपियन मुंबई इंडियंस का सामना आईपीएल की टीम राइजिंग पुणे सुपरजाइंटस से होगा। सीएसके कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी इस बार पुणे की टीम की ओर से खेलते हुए नजर आएंगे।

वर्ल्ड टी 20 अपनी धमाकेदार बल्लेबाजी से लोगों का दिल जीतने वाले कुछ क्रिकेटरों का जलवा आईपीएल-9 में भी दिखने को मिलेगा। इन क्रिकेटरों में भारत के टेस्ट कप्तान विराट कोहली का नाम भी शामिल है। विराट के अलावा आस्ट्रेलियाई ऑल राउंडर शेन वाटसन, इंग्लैंड के जोश बटलर, वेस्टइंडीज के कार्लोस ब्रेथवेट, बांग्लादेश के शाकिब उल हसन और मुस्ताफिजुर रहमान ने वर्ल्ड टी 20 में शानदार प्रदर्शन किया था। अब देखना ये है कि ये खिलाड़ी वर्ल्ड टी20 के प्रदर्शन को आईपीएल में दोहरा पाते है या नहीं।

1. विराट कोहली

टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली का बल्ला वर्ल्ड टी 20 के दौरान जमकर बोला। अपने बेहतरीन परफोमेंस के लिए उन्हें मैन ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब से नवाजा गया। टूर्नामेंट में कोहली भारत को दो मैचों में अकेले दम पर जीत दिलाई थी। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के खिलाफ हारे हुए मैच में जीत दिलाई थी। सेमीफाइनल में कोहली ने सबसे ज्यादा रन बनाये थे। भले ही वेस्टइंडीज ने मैच जीत लिया हो लेकिन विराट ने अपना काम बखूबी निभाया था। उन्होंने कुल मिलाकर वर्ल्ड टी 20 के 5 मैंचों में 136 के औसत और 146 के स्ट्राइक रेट से टी-20 वर्ल्डकप में सबसे ज्यादा 273 रन बनाये थे। इस दौरान ने 3 अर्धशतक भी लगाए।

आईपीएल में कोहली की बल्लेबाजी की बात की जाएं तो उन्होंने अभी तक खेले 123 मैंचों की 115 इनिंग में 32.67 की एवरेज और 124.93 की बेहतरीन स्ट्राइक रेट से 3137 रन बनाए है। इस दौरान उनका सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर 99 रन का है। गेल ने आईपीएल में अब तक 19 अर्धशतक भी लगा चुके है। आईपीएल में कोहली आरसीबी के कप्तान हैं, कागजों पर सबसे मजबूत मानी जाने वाली आरसीबी की टीम ने अभी एक भी बार ख़िताब नहीं जीता है। ऐसे में टीम के अन्य सुपरस्टार खिलाड़ियों के दम पर कोहली अपनी टीम को इस बार आईपीएल का खिताब दिलाने की पूरी कोशिश करेंगे।

2. शेन वॉटसन

आस्ट्रेलिया के दिग्गज ऑल राउंडर शेन वाटसन ने का वर्ल्ड टी 20 में प्रदर्शन अच्छा रहा है। उन्होंने चार मुकाबले में 96 रन बनाये हैं। जिसमे से वह मात्र दो बार ही आउट हुए हैं। उन्होंने गेंदबाजी में हाथ दिखाते हुए दिखाते हुए 5 विकेट हासिल किए है। पिछले कई सत्रों से आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलने वाले वाटसन को इस बार रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर की टीम ने 9.5 करोड़ भारी भरकम राशि के साथ खरीदा है।

वाटसन ने 2008 से 2015 तक राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए 78 मैंचों की 76 इनिंग में 34.69 की एवरेज और 141.27 की बेहतरीन स्ट्राइक रेट से 2372 रन बनाए है। इस दौरान उनका सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर नाबाद 104 रन का है। वाटसन आईपीएल में अब तक 2शतक और 14 अर्धशतक भी लगा चुके है। वाटसन का हरफनमौला प्रदर्शन बंगलौर की टीम के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। आपको बता दें वर्ल्ड टी 20 के बाद वाटसन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके है।

3. जोश बटलर

इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज को मुंबई इंडियंस ने 3.8 करोड़ रुपये में खरीदा है। टी-20 वर्ल्डकप में बटलर ने 191 रन बनाये थे, जहाँ उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 66 रन का रहा था। 47.75 के औसत और 159.16 के स्ट्राइक रेट से बटलर दो बार नाबाद रहे। इस विकेटकीपर बल्लेबाज से सभी को आईपीएल में काफी उम्मीद है।

बटलर इंग्लैंड के लिए निचले क्रम पर बल्लेबाज़ी के लिए जाते हैं और मैच में टीम को विजेता बनाकर वापस आ जाते हैं। साथ ही उन्हें तेज और उछाल वाली पिचों पर खेलने भी पसंद है। ऐसे में आईपीएल में लोगों को उम्मीद है कि वह मुंबई इंडियंस के लिए भी काफी उपयोगी खिलाड़ी साबित हो सकते है। मुंबई को निचले क्रम पर बटलर जैसा हिटर जरूरी भी था क्योंकि टीम को बीते सीजन में इस क्रम पर संघर्ष करना पड़ा था।

4. कार्लोस ब्रेथवेट

वर्ल्ड टी 20 में कार्लोस ब्रेथवेट का प्रदर्शन को कोई खास नहीं रहा। उन्होंने पूरे टूर्नामेंट में मात्र 57 बनाए और 4 विकेट लिए। लेकिन फाइनल मुकाबले में उन्हें जिस तरह का असाधारण प्रदर्शन दिखाया वो वाकई कमाल का था। ऐसे दबाव की परिस्थिति में लगातार चार गेंदों पर छक्के जडऩा को कोई आसान काम नहीं था लेकिन ब्रेथवेट ने जिस धैर्य के साथ स्टोक्स के गेंदों को सीमा रेखा पार पहुंचाया वो गजब था।

ब्रेथवेट ने अपने देश को टी-20 वर्ल्डकप जिताने अहम योगदान दिया है। उन्होंने इस दौरान 10 गेंदों में 34 रन की पारी खेली थी। ब्रेथवेट इस बार आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स की ओर से खेलते हुए नजर आएंगे। दिल्ली ने उन्हें 4.2 करोड़ राशि के साथ अपनी टीम में शामिल किया है। दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम को भी इस बार ब्रेथवेट से कुछ इसी तरह के असाधारण प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

5. शाकिब अल हसन

शाकिब अल हसन बांग्लादेश के लिए लम्बे समय से लगातार अच्छा खेल रहे हैं। उन्होंने टी-20 वर्ल्डकप में भी अच्छा खेल दिखाया था। शाकिब ने 32 के औसत से 129 रन बनाये और 7 मैचों में 10 विकेट लिए। आईपीएल में शाकिब कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम खेलते हुए दिखगें। शाकिब ने आईपीएल में अब तक 32 मैच के खेले है जिसमें उसने 21.27 की एवरेज 383 रन बनाए है और इसके साथ गेंदबाजी में हाथ दिखाते हुए 6.92 की इकॉनोमी रेट से 38 विकेट भी हासिल किए है।

बल्लेबाजी में उनका उच्चतम स्कोर 60 रन का है जबकि गेंदबाजी में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 3/17 है। केकेआर के इस आलराउंडर को हालाँकि हर मैच में खेलने का मौका नहीं मिलता है। लेकिन उन्हें जब मौका मिला तो उन्होंने गेंद और बल्ले दोनों से अच्छा प्रदर्शन किया है। केकेआर को इस बार से उनसे इसी तरह के प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

6. मुस्ताफिजुर रहमान

मुस्ताफिजुर रहमान को सनराइजर हैदराबाद की टीम ने 1.4 करोड़ में खरीदा है। इस साल वे एकमात्र बंगलादेशी खिलाड़ी हैं जिन्हें आईपीएल में खरीदा गया है। टी-20 वर्ल्डकप में मुस्ताफिजुर रहमान ने 3 मैचों में 9 विकेट लिए थे। जिसमें एक मैच में उन्हें 5 विकेट भी मिले। मुस्ताफिजुर को कटर गेंद डालने में एक्सपर्ट माना जाता है। वह अच्छे बल्लेबाजों को अपने साधारण एक्शन के बावजूद चौंका देते हैं। उन्हें धीमी विकेट पर गेंदबाज़ी करना ज्यादा पसंद है। ऐसे में वह भारतीय पिचों से जल्द सामंजस्य बिठा सकते हैं। रहमान अगर अपने वर्ल्ड टी 20 के प्रदर्शन को यहां भी दोहरा पाते है तो यह हैदराबाद की टीम के लिए फायदा का सौदा हो सकता है।

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ?भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???