Patrika Hindi News

IPL के इन 10 चर्चित विवादों ने मचाया था तहलका, जानिए कौनसे

Updated: IST IPL Controversy
टी-20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का सफर खत्‍म होने के साथ ही क्रिकेट प्रेमियों के बीच इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की चर्चा शुरू हो गई है

नई दिल्ली। टी-20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का सफर खत्‍म होने के साथ ही क्रिकेट प्रेमियों के बीच इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की चर्चा शुरू हो गई है। IPL का नौंवा संस्करण 9 अप्रैल से शुरू होगा और 29 मई को फाइनल मुकाबले के साथ संपन्‍न होगी। यह टी20 टूर्नामेंट दुनियाभर में चर्चित है। हालांकि इस टूर्नामेंट के चर्चे अच्‍छी बातों के अलावा विवादों के लिए भी रहा है। आइए आईपीएल के ऐसे ही 10 बड़े विवादों पर नजर डालें।

1. जब विराट मिलने पहुंच गए अनुष्का से
यह बात आईपीएल के 8वें सीजन की है, जिसमें रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू और दिल्ली डेयरडेविल्स का मुकाबला हुआ था। जब दिल्ली की पारी खत्म हुई, तो विराट कोहली डग आउट के पास ही स्थित वीआईपी एरिया में चले गए और अनुष्का शर्मा को बुला लिया। दोनों के बीच करीब पांच मिनट तक बात हुई। यह घटना नियम विरुद्ध थी। नियम के अनुसार, किसी भी लाइव मैच के दौरान कोई भी खिलाड़ी या स्टाफ मेंबर आईसीसी की तरफ से नियुक्त अफसरों के अलावा किसी से बात नहीं कर सकता, इसलिए इस पर काफी विवाद हुआ था।

2. गंभीर-कोहली के बीच गर्मागर्म बहस
आईपीएल के छठे सीजन यानी 2013 में कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान गौतम गंभीर और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूरू के कप्तान विराट कोहली के बीच मैदान पर ही जोरदार बहस हुई थी। 11 अप्रैल 2013 को एम चिन्नास्‍वामी स्टेडियम में खेले जा रहे मैच में विराट कोहली के आउट होने पर गौतम गंभीर ने कुछ बोल दिया। इसके बाद कोहली और गंभीर के बीच जमकर बहस हुई। अंपायरों ने बीच-बचाव कर दोनों खिलाडिय़ों को शांत कराया था।

3. हरभजन ने श्रीसंत को जड़ा थप्‍पड़

हरभजन सिंह और एस श्रीसंत के बीच मैदान पर हुआ झगड़ा आईपीएल के अबतक के इतिहास में सबसे ज्‍यादा चर्चा में रहा। 25 अप्रैल 2008 को किंग्स इलेवन पंजाब और मुंबई इंडियंस के बीच खेले गए इस मैच के दौरान हरभजन सिंह ने कथित रूप से श्रीसंत को थप्पड़ जड़ दिया। इसके बाद श्रीसंत को मैदान पर बच्चों की तरह रोते हुए देखा गया था। हालांकि इस ड्रामे के पांच साल बाद श्रीसंत ने यह दावा किया था कि वह पूरा किस्सा प्‍लांड था और उन्हें हरभजन ने चांटा नहीं मारा था। श्रीसंत ने हरभजन को पीठ पर छुरा घोंपने वाला बताया था।

4. वानखेड़े में शाहरूख की एंट्री बैन

कोलकाता नाइट राइडर्स के सह मालिक और अभिनेता शाहरुख खान मैच के बाद अपने बच्‍चों की एंट्री के लिए वानखेड़े स्टेडियम के सिक्योरिटी गार्ड से भिड़ गए थे। इस मामले में इस साल शाहरुख के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज हुआ है। 16 मई 2012 के इस विवाद के बाद वानखेड़े स्‍टेडियम में शाहरुख खान की पांच साल के लिए एंट्री बैन कर दिया था।

5. पोलार्ड ने स्टार्क पर फेंका बल्‍ला

आईपीएल के 7वें सीजन यानी 2014 में वानखेड़े स्‍टेडियम में मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूरू के बीच मैच चल रहा था। मुंबई की पारी के 17वें ओवर में मिचेल स्टार्क की गेंद खेलते हुए पोलार्ड ने अपना बल्ला स्टार्क की तरफ फेंक दिया था। खुशकिस्मती से बल्ला स्टार्क तक नहीं पहुंच पाया और वह चोटिल होने से बच गए। ऐसा पोलार्ड ने स्टार्क के स्‍लेजिंग करने के बाद किया था। इसके बाद पोलार्ड पर मैच फीस का 75 प्रतिशत और स्टार्क पर मैच फीस का 50 फीसदी जुर्माना लगाया गया।

6 .रेव पार्टी मे पकड़े गए राहुल शर्मा और वेन पार्नेल

भारत के उभरते हुए स्पिनर राहुल शर्मा और पुणे वॉरियर्स के उनके साथी खिलाड़ी वेन पार्नेल रेव पार्टी मामले में पकड़े गए। पिछले साल जब मुंबई में ड्रग का इस्तेमाल करते कई लोगों को पकड़ा गया, तो उनमें ये दोनों भी शामिल थे। 2012 की इस घटना के आरोपी राहुल ने इससे साफ इनकार किया था और कहा था कि वे किसी दोस्त का इंतजार कर रहे थे, लेकिन बाद में उनपर लगे आरोप सही साबित हो गए।

7. पोमर्शबैक पर छेडख़ानी का आरोप

विदेशी महिला ने आरसीबी के प्‍लेयर ल्यूक पोमर्शबैक पर छेडख़ानी का आरोप लगाकर सनसनी फैला दी थी। उसने आरोप लगाया कि पोमर्शबैक आईपीएल पार्टी के दौरान लगातार उसे छेडऩे की कोशिश कर रह था। इसके बाद काफी बवाल मचा था। पोमर्शबैक ने इन आरोपों को झूठा करार दिया था। इसके बाद यह सवाल भी उठा कि आईपीएल पार्टी के भीतर यह महिला अंदर कैसे पहुंची।

8. मैच फिक्‍सिंग में तीन खिलाड़ी बैन

आईपीएल-6 जो 2013 में हुआ था, उसमें स्पॉट फिक्सिंग का साया रहा। इसमेम श्रीसंत, अंकित चव्हाण और अजीत चंदीला को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार भी किया। तभी से इन तीनों खिलाडिय़ों पर आजीवन क्रिकेट खेलने पर प्रतिबंध लगा हुआ है।

9. अश्विन और स्मिथ के बीच बहस
चेन्नई सुपर किंग्स के गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और पुणे वॉरियर्स के बल्लेबाज स्टीवन स्मिथ के बीच भी गर्मागरम बहस हो गई थी। 14 अप्रेल 2012 को सुब्रत राव सहारा स्टेडियम में खेले गए मैच में दोनों के बीच कहा सुनी हो गई थी। इसके बाद 28 अप्रैल 2012 को अश्विन को किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाड़ी प्रवीण कुमार से मैदान में उलझते हुए भी देखा गया था।

10. भड़के उथप्पा, सरफराज को मारने दौड़े
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आईपीएल-8 में केकेआर के खिलाड़ी रॉबिन उथप्पा और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के सरफराज खान के बीच बहस हो गई। कोलकाता में हुए इस मैच में उथप्पा बेंगलुरू के रिजर्व खिलाड़ी सरफराज खान से भिड़ गए थे। दरअसल जब आरसीबी के क्रिस गेल आउट हुए तो सरफराज मैदान पर ड्रिंक्स लेकर आए, तभी न जाने क्यों उथप्पा से उनकी बहस हो गई। बाद में प्रेजेंटेशन सेरेमनी के दौरान भी उथप्पा को सरफराज से बहस करते देखा गया और वह उनको मारने के लिए भी दौड़ पड़े, तब एबी डिविलियर्स और अशोक डिंडा ने उन्हें समझाया।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???