scriptटीम इंडिया को नहीं पता था यह नियम, विकेट से गेंद टकराने के बावजूद नहीं दिया आउट | Umpire did not give Tom Lotham out due to this Circket rule | Patrika News

टीम इंडिया को नहीं पता था यह नियम, विकेट से गेंद टकराने के बावजूद नहीं दिया आउट

Published: Sep 26, 2016 01:19:00 pm

पहले टेस्ट में भारत ने 197 रन से जीत हासिल करते हुए टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन का मुकाम भी हासिल कर लिया है

Team India

Team India

कानपुर। भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेेल गए पहले टेस्ट में भारत ने 197 रन से जीत हासिल करते हुए टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन का मुकाम भी हासिल कर लिया है। इस मैच में हालांकि शुक्रवार को मैदान पर कुछ ऐसा हुआ जिसने सबको चौंका दिया। शुक्रवार को भारतीय प्लेयर्स ने कीवी बल्लेबाज टॉल लाथम के कैच आउट होने की अपील की, लेकिन फील्ड अंपायर ने उन्हें नॉटआउट करार दिया।

इसके बाद भी अपील जारी रही तो फैसला थर्ड अंपायर के पास भेजा गया। वहां से भी नॉटआउट का फैसला आया, लेकिन इसके बावजूद कप्तान विराट कोहली कुछ समझ नहीं पाए तो उन्होंने फील्ड अंपायर से चर्चा की। दरअसल अंपायर्स ने एक नियम का फायदा देते हुए लाथम को नॉटआउट करार दिया था। जबकि भारतीय खिलाडिय़ों को इस नियम की जानकारी ही नहीं थी।

यहां फील्डिंग कर रहे लोकेश राहुल ने बॉल को कैच किया था और टीम ने आउट की अपील की थी, लेकिन अंपायर केटलब्रॉज ने टॉम लाथम को नॉटआउट दिया। दरअसल फील्ड अंपायर को शक था कि बॉल बैट से लगने के बाद बल्लेबाज के पैर को छूती हुई फील्डर के पास गई है और फिर ग्रांउड को छूकर। फैसला थर्ड अंपायर अनिल चौधरी के पास गया। टीवी रीप्ले में साफ था कि बॉल लाथम के पैर पर लगी, लेकिन उन्हें फायदा दूसरे नियम का मिला।

दरअसल फील्डिंग के वक्त बॉल केएल राहुल के हाथों में गई और साथ ही उनके हेल्मेट पर भी लगी। हेल्मेट पर बॉल लगने के कारण ही लाथम को नॉटआउट करार दिया गया।

यह है नियम


दरअसल नियम के अनुसार कैच पकड़ते वक्त फील्डर की कोई भी प्रोटेक्टिव चीज बॉल से नहीं टकरानी चाहिए। जैसे हैल्मेट, पैड, एल्बो गार्ड। अगर ऐसा होता है तो उस स्थिति में बल्लेबाज को आउट नहीं दिया जा सकता।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो