scriptU-19 World Cup: चौथी बार विश्व विजेता बनने उतेरगा भारत | Under-19 World Cup Final: India Vs West Indies in Mirpur on Sunday | Patrika News

U-19 World Cup: चौथी बार विश्व विजेता बनने उतेरगा भारत

Published: Feb 13, 2016 06:21:00 pm

तीन बार की चैम्पियन भारत को शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम में 2004 की उप-विजेता वेस्टइंडीज के खिलाफ फाइनल मैच खेलना है।

 India vs West-indies

India vs West-indies

मीरपुर। भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम बांग्लादेश की मेजबानी में चल रहे आईसीसी यू-19 विश्व कप में अब तक एक भी मैच नहीं हारी है और रविवार को होने वाले फाइनल में जीत की प्रबल दावेदार मानी जा रही है। तीन बार की चैम्पियन भारत को शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम में 2004 की उप-विजेता वेस्टइंडीज के खिलाफ फाइनल मैच खेलना है।

लगातार 15 मैच जीत चुकी भारतीय टीम इस समय शानदार फॉर्म में है और उसका मकसद रविवार को रिकॉर्ड चौथी बार खिताब पर कब्जा जमाना रहेगा। अब तक भारत और आस्ट्रेलिया सर्वाधिक तीन-तीन बार विश्व कप जीत चुके हैं। भारतीय टीम ने टूर्नामेंट में अब तक न्यूजीलैंड, नेपाल, आयरलैंड, नामीबिया को हराया है और सेमीफाइनल में 2000 की विजेता श्रीलंका को हराकर फाइनल में जगह बनाई।

वहीं भारत, वेस्टइंडीज को हल्के में लेने की गलती नहीं कर सकता। वह भी पाकिस्तान, फिजी और जिम्बाब्वे को हराकर फाइनल में पहुंची है। वेस्टइंडीज के कप्तान शिमरोन हेटमर कप्तानी के साथ अच्छी बल्लेबाजी भी कर रहे हैं। भारतीय टीम बल्लेबाजी से लेकर गेंदबाजी तक में काफी मजबूत है।

सरफराज खान टीम के लिए लगातार रन बना रहे हैं और टीम की बल्लेबाजी की धुरी बने हुए हैं। वह अभी तक पांच अर्धशतक जमा चुके हैं। सलामी बल्लेबाज ऋषभ पंत ने भी अहम मौकों पर टीम के लिए रन बनाए हैं। वहीं टीम के दूसरे सलामी बल्लेबाज और टीम के कप्तान इशान किशन का बल्ला भी बोलता रहा है।

आवेश खान, खलील अहमद, राहुल बाथम की मौजूदगी में भारतीय गेंदबाजी किसी भी टीम के बल्लेबाजों को परेशान कर सकती है। आवेश ने अभी तक भारत को शुरुआती सफलताएं दिलाई हैं। अहमद और बाथम पूरे टूर्नामेंट में टीम के लिए रन रोकने के साथ साथ साझेदारी तोडऩे में भी कामयाब रहे हैं।

इशान ने मैच से पहले शनिवार को कहा, हम मैच के लिए तैयार हैं। हर मैच से पहले दबाव होता है और यह विश्व कप फाइनल है। हम अपने लक्ष्य के करीब हैं और हमारा मकसद इसे हासिल करना है। वेस्टइंडीज भी काफी अच्छा खेल रही है। उनके साथ मुकाबला अच्छा होगा। हमें अपनी रणनीति के अनुरूप चलने की जरूरत है।

उन्होंने अपनी रणनीति पर बोलते हुए कहा, हम किसी भी गेंदबाज को लेकर चिंतित नहीं हैं। हमारी कोशिश अपने विकेट बचाने की होगी। अगर हम ऐसा कर पाते हैं तो हम बड़ा स्कोर कर सकते हैं। 280 अच्छा स्कोर होगा लेकिन हमारी कोशिश 300 रन बनाने की होगी।

टीमें (संभावित)

भारत : इशान किशन (कप्तान), ऋषभ पंत, खलील अहमद, जिशान अंसारी, राहुल बाथम, रिकी भुई, मयंक डागर, अरमान जाफर, सरफराज खान, अमनदीप खारे, आवेश खान, महिपाल लोमरुर, शुभम मावि, अनमोलप्रीत सिंह, वाशिंगटन सुंदर।

वेस्टइंडीज : शिमरोन हेटमर (कप्तान), शाहिद क्रुक्स, किएसी कार्टी, माइकल फ्रू, जायड गूली, चेमार होल्डर, टेविन इमलाच, अलजारी जोसेफ, रेयान जॉन, कस्र्टन कालिचरण, गिडरोन पॉप, कीमो पॉल, ओडियन स्मिथ, शामर स्प्रिंगर, इमैनुएल स्टीवर्ट।








loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो