scriptक्रिकेट रैंकिंग में कोहली ने लगाई ‘विराट’ छलांग | Virat Kohali Jumped At Carrer Best Test Ranking, Now He Is At No. 4 | Patrika News
Uncategorized

क्रिकेट रैंकिंग में कोहली ने लगाई ‘विराट’ छलांग

कोहली को इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के दूसरे टेस्ट में जोरदार प्रदर्शन करने
के लिए टेस्ट रैंकिंग में 10 स्थान का फायदा हुआ है। अब वह चौथे स्थान पर आ
गए हैं, जो उनकी करियर बेस्ट रैंकिंग भी है। साथ ही वह क्रिकेट के तीनों
फॉरमेट के टॉप-5 में पहुंच गए हैं।

Nov 22, 2016 / 04:11 pm

Kuldeep

virat kohli scores across formats in one year

virat kohli scores across formats in one year

दुबई। भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली विशाखपत्तनम में इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में अपने जबर्दस्त प्रदर्शन की बदौलत ताजा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में दस स्थान की लंबी छलांग लगाकर अपनी सर्वश्रेष्ठ चौथी रैंकिग पर पहुंच गए हैं। विराट ने अपनी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग के साथ 822 अंकों की अपनी सर्वश्रेष्ठ रेटिंग भी हासिल कर ली है। इस टेस्ट से पहले विराट के 725 अंक थे और उन्हें इस मैच में 167 और 81 रन की बेहतरीन परियां खेलने का फायदा 97 अंक के रूप में मिला। इससे पहले विराट की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग फरवरी 2014 में 784 अंकों की थी।


virat kohli and ravindra jadeja


तीनों फॉरमेट के टॉप-5 में पहुंचे
भारतीय कप्तान अब खेल के तीनों फॉरमेट में टॉप-5 में शामिल हो गए हैं। विराट एकदिवसीय रैंकिंग में दूसरे स्थान पर हैं, जबकि टी-20 में वह नंबर एक बल्लेबाज हैं। टेस्ट रैंकिंग में विराट अब देश के नंबर एक बल्लेबाज भी बन गए हैं। उन्होंने अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा को पीछे छोड़ा है।

अश्विन गेंदबाजी में नंबर-1 पर कायम
विशाखपत्तनम टेस्ट में कुल आठ विकेट लेने वाले ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने नंबर एक पोजीशन पर अपनी पकड़ मजबूत रखी है और वह 14 अंकों की छलांग के साथ 895 रेटिंग अंकों पर पहुंच गए हैं। अश्विन की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 900 अंकों की है, जो उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के बाद हासिल की थी।


ashwin


हेराथ, स्टेन और एंडरसन का स्थान बरकरार
गेंदबाजी में अश्विन के बाद श्रीलंका के रंगना हेराथ, दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन और इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन के अगले तीन स्थान पर बरकरार हैं। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड एक स्थान सुधारकर अब पांचवें नंबर पर आ गए हैं। भारतीय लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा ने भी एक स्थान का सुधार किया है और वह छठे नंबर पर पहुंच गए हैं। जडेजा के 795 रेटिंग अंक हो गए हैं और वह 809 अंकों की अपनी सर्वश्रेष्ठ रेटिंग से 14 अंक दूर रह गए हैं।


rangna herath


अन्य भारतीयों की भी सुधरी रैंकिंग
तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी पांच स्थान की छलांग के साथ संयुक्त 21वें स्थान और 572 की अपनी सर्वश्रेष्ठ रेङ्क्षटग पर आ गये हैं। उमेश यादव का 34वां स्थान बना हुआ है, जबकि विशाखापत्तनम में अपने पदार्पण टेस्ट में कुल चार विकेट हासिल करने वाले ऑफ स्पिनर जयंत यादव ने 83वें स्थान के साथ टॉप 100 में छलांग लगाई है। ऑलराउंडर रैंकिंग में अश्विन का नंबर एक स्थान बना हुआ है, लेकिन उन्होंने 469 अंकों की अपनी सर्वश्रेष्ठ रेटिंग हासिल कर ली है। जडेजा ऑलराउंडरों में छठे स्थान पर हैं।

Home / Uncategorized / क्रिकेट रैंकिंग में कोहली ने लगाई ‘विराट’ छलांग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो