scriptविराट कोहली ने किया डे-नाइट टेस्ट मैच का समर्थन | Virat Kohli Calls Day-Night cricket test a landmark | Patrika News

विराट कोहली ने किया डे-नाइट टेस्ट मैच का समर्थन

Published: Nov 25, 2015 12:46:00 pm

दुनिया के कई पूर्व और मौजूदा दिग्गज खिलाडिय़ों के बाद अब भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने भी डे-नाइट टेस्ट मैच का समर्थन किया है

Virat Kohli

Virat Kohli

नई दिल्ली। दुनिया के कई पूर्व और मौजूदा दिग्गज खिलाडिय़ों के बाद अब भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने भी डे-नाइट टेस्ट मैच का समर्थन करते हुए कहा है कि यह बदलाव टेस्ट क्रिकेट को और अधिक लोकप्रिय बनाएगा। विराट ने तीसरे टेस्ट की पूर्व संध्या पर कहा, शुक्रवार से ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच ओवल में शुरू हो रहा पहला डे-नाइट टेस्ट मैच एक ऐतिहासिक पल होगा। टेस्ट में बदलाव की ओर यह एक बहुत बड़ा कदम है। मुझे उम्मीद है कि यह सफल होगा। 

विराट ने टेस्ट क्रिकेट में गुलाबी गेंद इस्तेमाल किए जाने का समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि इस तरह के प्रयोग से टेस्ट क्रिकेट को नई पहचान मिल सकती है। मैंने पिंक गेंद से खेलने के कुछ अनुभवों को सुना है। लेकिन चिंता की बात सिर्फ यह थी कि शाम के समय में इस गेंद को देख पाना मुश्किल होता है। फ्लडलाइट के चालू न होने पर परेशानी आती है। इस मामले में आईसीसी प्रमुख और पाकिस्तान के महान बल्लेबाज जहीर अब्बास ने भी टेस्ट क्रिकेट को डे एंड नाइट में करने का स्वागत किया है। 

गौरतलब है कि डे एंड नाइट मैच में फ्लडलाइट्स की रोशनी में खेलते हुए लाल रंग की गेंद दिखने में परेशानी हो सकती है, जैसा कि इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच पिछले महीने अबु धाबी में ड्रॉ रहे टेस्ट के दौरान हुआ था। उस टेस्ट में इंग्लैंड ने कम रोशनी में लाल गेंद पर लक्ष्य के लिए 25 और रन बनाने से साफ मना कर दिया था। इसीलिए ऐसी स्थिति से निपटने के लिए आईसीसी ने विकल्प के तौर पर गुलाबी गेंद को अपनाने का विचार किया है। 

बता दें कि टेस्ट मैच के 138 सालों की हिस्ट्री में शुक्रवार को क्रांतिकारी बदलाव देखने को मिलेगा जब ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच पिंक बॉल से एडिलेड में 27 नवंबर को डे-नाइट टेस्ट की शुरुआत होगी। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो