Patrika Hindi News

लगातार दूसरी बार वर्ल्ड टी 20 में विराट बने 'प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट'

Updated: IST Virat Kohli
टीम इंडिया के स्टार खिलाड़ी विराट कोहली को टी 20 वर्ल्डकप 2016का प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया है

कोलकाता। भारत अपनी मेजबानी में आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब तो नहीं जीत पाया लेकिन उसके सुपर स्टार बल्लेबाज विराट कोहली को प्लेयर आफ द टूर्नामेंट का खिताब मिल गया। विराट इस तरह लगातार दूसरे टी-20 वर्ल्ड कप में प्लेयर आफ द टूर्नामेंट बने। विराट 2014 में हुए पिछले टी-20 वर्ल्ड कप में भी प्लेयर आफ द टूर्नामेंट बने थे। तब उन्होंने 319 रन बनाए थे और इस बार उन्होंने 273 रन बनाए हैं। भारत 2014 में उप विजेता रहा था और इस बार वह सेमीफाइनल तक पहुंचा।

कोहली ने निरंतर अच्छा प्रदर्शन कर दिखा दिया कि वह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज क्यों है! उन्होंने टी 20 वर्ल्ड कप में 146.77 की बेहतरीन स्ट्राइक रेट से सबसे ज्यादा 273 रन बनाए हैं। जिसमें उन्होंने सबसे अधिक 29 तेज तर्रार चौके और 5 गगनचुंबी छक्के लगाए। इसके अलावा विराट कोहली ने टी 20 वर्ल्ड कप में सबसे आधिक 3 ऑफ सेंचुरी भी लगाई। इस टी 20 वर्ल्ड में उनका सर्वाधिक निजी स्कोर 89 रन रहा जो उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाया था।

अनुराग ठाकुर ने ग्रहण किया विराट का पुरस्कार
वेस्टइंडीज की ईडन गार्डन में इंग्लैंड के खिलाफ चार विकेट से खिताबी जीत के बाद पुरस्कार वितरण समारोह में विराट को प्लेयर आफ द टूर्नामेंट घोषित किया गया। विराट यह पुरस्कार लेने के लिए मौजूद नहीं थे तो उनकी जगह ङ्क्षप्रस आफ कोलकाता सौरभ गांगुली ने बीसीसीआई सचिव अनुराग ठाकुर के हाथों यह पुरस्कार ग्रहण किया।

कोहली के बाद रूट रहे हीरो
विराट ने टूर्नामेंट के पांच मैचों में तीन अर्धशतकों सहित कुल 273 रन बनाए जो मुख्य टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन थे। विराट के मुकाबले इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट और वेस्टइंडीज के लेग स्पिनर सैमुअल बद्री थे लेकिन चयन पैनल ने इस पुरस्कार के लिए विराट को चुना। रूट ने छह मैचों में 249 रन बनाए जबकि बद्री ने छह मैचों में नौ विकेट लिए।

रूट ने 146.47 की बेहतरीन स्ट्राइक रेट से कुल 249 रन बनाए है। जिसमें उन्होंने 24 तेज तर्रार चौके 7 गगनचुंबी छक्के लगाए। टी 20 वर्ल्ड में उनका सर्वाधिक स्कोर 83 रन रहा जो उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ बनाए थे। वेस्टइंडीज के मार्लोन सैमुअल्स को फाइनल में नाबाद 85 रन की मैच विजयी पारी के लिए मैन आफ द मैच का पुरस्कार मिला।

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ?भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???