scriptपहुंचे गांगुली के बराबर, नजरें अब तेंदुलकर के रिकार्ड पर | warner level ganguly record of most century in a one calender year | Patrika News

पहुंचे गांगुली के बराबर, नजरें अब तेंदुलकर के रिकार्ड पर

Published: Dec 09, 2016 06:07:00 pm

न्यूजीलैंड के खिलाफ 154 रन की धुआंधार पारी खेलकर ऑस्ट्रेलियाई बैट्समैन डेविड वॉर्नर ने सौरव गांगुली की बराबरी कर ली है।

david warner

david warner

नई दिल्ली। वॉर्नर एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा वनडे शतक लगाने वाले बैट्समैन बन गए हैं। उन्होंने इस साल सिर्फ 23 मैच खेलकर 7 सेन्चुरी अपने नाम की हैं।

इसी के साथ उन्होंने सन् 2000 में सौरव गांगुली की 7 सेन्चुरी की बराबरी कर ली है। हालांकि वॉर्नर ने 7 सेन्चुरी गांगुली से तेज बनाईं हैं।

इस साल वॉर्नर ने 63.09 और 105.47 के स्ट्राइक रेट से 1388 रन बना लिए हैं। गांगुली ने जहां 32 मैचों में 7 सेंचुरी पूरी की थीं, वहीं वॉर्नर ने इस साल 23 मैचों में इतने शतक बनाए।

हालांकि रन के मामले में वे गांगुली से पीछे हैं। वॉर्नर का इस साल 177 रन टॉप स्कोर रहा और उन्होंने अपनी ही टीम के रिकी पोन्टिंग और मैथ्यू हेडन का रिकॉर्ड तोड़ा था।

वार्नर के शतक से आस्ट्रेलिया ने की क्लीन स्वीप
मेलबोर्न। ओपनर डेविड वार्नर(156) की लगातार दूसरी शतकीय पारी और मिशेल स्टार्क(34 रन पर तीन विकेट) की गेंदबाजी से आस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को शुक्रवार यहां तीसरे और अंतिम वनडे मैच में 117 रन से धोते हुए सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप कर ली। आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज वार्नर ने लगातार दूसरे मैच में भी शतक ठोका जो उनके करियर का सातवां शतक है। इसकी बदौलत टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेजबान टीम ने निर्धारित 50 ओवरों में आठ विकेट पर 264 रन बनाए। इसके बाद गेंदबाजों ने लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड को 36.1 ओवर में 147 के स्कोर पर ही ढेर कर मैच तथा सीरीज अपने नाम कर ली।

वार्नर ने 128 गेंदों में 13 चौके और चार छक्के जड़ते हुए 156 रन की पारी खेली। वह मैन आफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज बनने। आस्ट्रेलिया ने दूसरा वनडे 116 रन से जीता था जिसमें ओपनर वार्नर ने 119 रन बनाए थे। आस्ट्रेलिया की तरफ से अन्य बल्लेबाजों में जार्ज बैली ने 23 रन तथा ट्रेविस हेड ने 37 रन का योगदान दिया। कीवी टीम के लिये ट्रेंट बोल्ट ने 49 रन देकर सर्वाधिक तीन विकेट निकाले। मिशेल सेंटनेर और कॉलिन डी ग्रैंडहोमे को दो दो विकेट मिले।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की ओर से ओपनर मार्टिन गुप्तिल ही 34 रन की बड़ी पारी खेल सके। कप्तान केन विलियम्सन (13),कॉलिन मुनरो(20),ग्रैंडहोमे(11) और सेंटनर(15) रन बनाकर सस्ते में आउट हुए। कीवी बल्लेबाजों को सस्ते में निपटाने का श्रेय आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को जाता है। तेज गेंदबाज स्टार्क नने 34 रन देकर सर्वाधिक तीन विकेट निकाले। जोश हेजलवुड ने एक विकेट और पैट कङ्क्षमस, जेम्स फाकनर तथा ट्रेविस हेड ने न्यूजीलैंड के दो -दो विकेट लिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो