script“टीम इंडिया के लिए भारतीय कोच ही सबसे बढिया” | Wasim Akram, Dilip Vengsarkar bat for home-grown coach for Team India | Patrika News
Uncategorized

“टीम इंडिया के लिए भारतीय कोच ही सबसे बढिया”

वसीम अकरम औरदिलीप वेंगसरकर ने भारतीय टीम के लिए भारतीय कोच ही नियुक्त किए जाने की वकालत की है

May 06, 2015 / 08:44 am

शक्ति सिंह

team india

team india

कोलकाता। भारतीय क्रिकेट टीम को इस समय एक अदद कोच की जरूरत है। ऎसे में पाकिस्तान के दिग्गज तेज गेंदबाज वसीम अकरम और भारतीय दिग्गज बल्लेबाज दिलीप वेंगसरकर ने भारतीय टीम के लिए भारतीय कोच ही नियुक्त किए जाने की वकालत की है। दोनों दिग्गजों ने मंगलवार को कहा कि भारतीय टीम के लिए भारत का ही कोच नियुक्त किया जाना चाहिए, क्योंकि उन्हें घरेलू परिस्थितियों की अच्छी जानकारी होती है।

आईसीसी विश्व कप में भारतीय टीम के खिताब का बचाव करने का अभियान असफल रहने के साथ ही कोच डंकन फ्लेचर का कार्यकाल भी समाप्त हो गया। वेंगसरकर ने कहा कि भारतीय टीम के लिए गेंदबाजी कोच के रूप में अकरम सर्वश्रेष्ठ होंगे। हालांकि आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स टीम का गेंदबाजी कोच पद संभाल रहे अकरम ने कहा कि वाणिज्यिक एवं पारिवारिक प्रतिबद्धताओं के चलते वह भारतीय टीम के साथ पूर्णकालिक कोच के रूप में जुड़ने में असमर्थ हैं।

अकरम ने कहा, “आज किसी टीम को बच्चों की तरह प्रशिक्षित किए जाने की जरूरत नहीं रह गई है, बल्कि कोच के रूप में एक ऎसे व्यक्ति की दरकार होती है जो लोगों को संभाल सके। विदेशी कोच अक्सर घरेलू प्रतिस्पर्धाओं के समय अपने परिवार के साथ समय बिताने छुट्टी पर चले जाते हैं। मेरे विचार से भारतीय टीम को ऎसे कोच की जरूरत है जिसे घरेलू खिलाडियों के बारे में पता हो और जो उनके नाम बिना परेशानी के ले सके। मेरे खयाल से स्थानीय कोच ही भारतीय टीम को संभाल सकता है।”

अकरम के विचारों का समर्थन करते हुए वेंगसरकर ने कहा,”मुझे लगता है कि फ्लेचर को आगे कोच पद पर बरकरार नहीं रखना चाहिए। विदेशी कोच को घरेलू प्रतियोगिताओं या भारतीय यू-19 टीम के खिलाडियों के बारे में कोई जानकारी नहीं होती। आपको एक ऎसे कोच की जरूरत है जिसे भारतीय क्रिकेट में गहरी रूचि हो। ऎसा कोच जो युवा प्रतिभा को पहचान सके और उसकी क्षमताओं को विकसित कर सके, जो मेरे खयाल से विदेशी कोच की रूचि का विषय नहीं होगा।”

Home / Uncategorized / “टीम इंडिया के लिए भारतीय कोच ही सबसे बढिया”

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो