scriptऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगाना होगा पूरा दम : विराट | We need to perform well against Australia, says Virat Kohli | Patrika News

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगाना होगा पूरा दम : विराट

Published: Mar 26, 2016 04:10:00 pm

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अहम मुकाबले से पहले भारतीय स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने माना कि विपक्षी टीम बहुत ही मजबूत है

Virat kohli

Virat kohli

मोहाली। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अहम मुकाबले से पहले भारतीय स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने माना कि विपक्षी टीम बहुत ही मजबूत है, लेकिन साथ ही भरोसा जताया कि टीम इंडिया बहुत ही फोकस है और उनका पूरा ध्यान अपना शत प्रतिशत करने पर लगा हुआ है। विराट ने मैच की पूर्व संध्या पर शनिवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि ऑस्ट्रेलिया बहुत ही मजबूत टीम है और हमें उनके खिलाफ काफी सतर्क रहना होगा। हमारी टीम का पूरा ध्यान अपना शत प्रतिशत करने पर लगा हुआ है।

भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें रविवार को ग्रुप चरण के आखिरी मुकाबले में खेलने उतरेंगी जहां जीतने वाली टीम सेमीफाइनल में प्रवेश करेगी तो हारने वाली टीम का सफर विश्वकप में समाप्त हो जाएगा। उन्होंने कहा कि हम जानते हैं कि हमने ऑस्ट्रेलिया को उसी की जमीन पर हराया है और हमें यह बात याद रखनी होगी कि हमने उन्हें कैसे हराया, लेकिन हमारा ध्यान साथ ही इस बात पर होना चाहिए कि हम कैसे इस प्रदर्शन को दोहरा सकें। हम जानते हैं कि ऑस्ट्रेलिया बहुत ही मजबूत टीम है और इसलिए हमें अपनी पूरी क्षमता के साथ खेलना होगा, क्योंकि यह मैच हमारे लिए क्वार्टरफाइनल जैसा है।

भारतीय बल्लेबाज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी रणनीति को लेकर पूछे जाने पर कहा कि वह अपनी ओर से अच्छा करने का प्रयास करेंगे, लेकिन यह जरूरी नहीं है कि वह हर बार रन बना सकें। विराट ने कहा कि मुझे निजीतौर पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलने में मजा आता है और मुझे चुनौतियां पसंद हैं, लेकिन इस प्रारूप में निरंतरता बनाए रखना आसान नहीं होता है और यह जरूरी नहीं कि मैं इस बार भी रन बना सकूं।

मौजूदा टूर्नामेंट में टीम के सर्वश्रेष्ठ स्कोरर विराट ने कहा कि हमें विपक्षी टीम के गेंदबाजों और परिस्थितियों का पूरा सम्मान करना होगा और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पूरी सतर्कता के साथ खेलना होगा। विपक्षी टीम में स्टीवन स्मिथ जैसे बेहतरीन खिलाड़ी हैं और दोनों ही टीमें मजबूत हैं इसलिए चुनौतियां भी रहेंगी। दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्मिथ को चुनौती बताते हुए विराट ने कहा कि स्मिथ विपक्षी टीम के बेहतरीन खिलाड़ी हैं और यह ऑस्ट्रेलिया के लिए फायदेमंद हैं। हमारे लिए वह चुनौती होंगे और हमें उनपर टारगेट करना होगा। ऑस्ट्रेलिया के पास बहुत अच्छा बल्लेबाजी क्रम है और मध्यक्रम में स्मिथ स्थिति संभालते हैं और बोर्ड पर रन बनाते हैं।

उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश रहेगी कि हम सभी बल्लेबाजों के विकेट निकालें, लेकिन दुनिया के दिग्गज खिलाडिय़ों के पास इन सभी बातों का जवाब रहता है, लेकिन फिर भी मनोवैज्ञानिक रूप से यह जरूरी है कि हम यह भरोसा करके मैदान पर उतरें कि विपक्षी टीम को मात दे देंगे। यह खिलाडिय़ों के दिमाग में होता है और यदि हम निश्चिय करके जाएं तो मैच जीत सकते हैं। विराट ने कहा कि वक्त के साथ उनमें भी काफी भरोसा आया है और वह पहले से परिपक्व बने हैं। उन्होंने कहा कि मैंने अपना पहला विश्वकप 21 वर्ष की उम्र में खेला था और पहली बार दो देशों के प्रधानमंत्री मैदान पर मैच देखने आए थे जो मेरे लिए बड़ी बात थी, लेकिन जरूरी है कि इन सभी बातों को छोड़ आप खेल पर ध्यान दें। वक्त के साथ मेरे खेल में भी बदलाव और सुधार आया है और जब भी मौका मिलता है मैं टीम के लिए अहम परिस्थितियों में अपनी जिम्मेदारी निभाने का प्रयास करता हूं।

विराट से साथ ही जब यह पूछा गया कि वह अब मैदान पर पहले से कहीं शांत दिखाई देते हैं और उसके लिए क्या करते हैं तो उन्होंने हंसते हुए कहा कि क्या आपको लगता है कि क्या मैं पूजा पाठ करता हूं, कुछ लोग पहले कहते थे कि मैं अलग हूं, मेरे टैटू है और मैं बहुत स्टाइलिश हूं। उन्होंने कहा कि मेरे बारे में कुछ गलत बातें कहीं गई हैं, लेकिन सच यही है कि आप इन बातों के बजाय अपने खेल पर ध्यान दें। मैं लगातार मेहनत करता हूं और अभ्यास में खुद को बेहतर करने की कोशिश करता हूं। मेरे लिए मैदान पर उतरना एक मौके की तरह है और मैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में हूं तो मेरे लिए यह जरूरी है कि मैं अपनी टीम के लिए लगातार योगदान दूं।

खिताब की दावेदार होने के बावजूद भारतीय टीम के अब तक सेमीफाइनल में नहीं पहुंचने को लेकर उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश लगातार जीत दर्ज करने की है, लेकिन यह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट है और यह विश्वकप है जिसमें दुनिया की मजबूत टीमें आती हैं और उनके खिलाफ मैच में दबाव बनाना आसान नहीं होता। हमने पिछले दो मैचों में अच्छा किया है। बंगलादेश के खिलाफ हम 125 पर भी आउट हो सकते थे, लेकिन हमने मैच खींचा और हम लगातार यही कोशिश करते हैं। अंतत: जीत ही अहम होती है। बंगलादेश के खिलाफ मैच को लेकर उन्होंने कहा कि हमने उस मैच से काफी कुछ सीखा है और हमारे लिए वह जीत बहुत अहम थी हार्दिक ने बहुत ही अच्छा प्रदर्शन किया और इस प्रारूप में हमें ज्यादा बदलाव की जरूरत नहीं हेाती है बल्कि इसमें निरंतरता और फोकस जरूरी होता है और हम अगले मैच में भी यही करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो