scriptविंडीज के खिलाफ 100 फीसदी क्षमता से खेलना होगा: शास्त्री | We Will Play With 100 Percent Capacity Against West Indies : Ravi Shastri | Patrika News

विंडीज के खिलाफ 100 फीसदी क्षमता से खेलना होगा: शास्त्री

Published: Mar 30, 2016 06:46:00 pm

कोहली पर निर्भरता के बजाय सभी खिलाडिय़ों को अपना योगदान देना होगा और 100 फीसदी क्षमता से प्रदर्शन ही जीत दिला सकेगी

Director Ravi Shastri

Director Ravi Shastri

मुंबई। भारतीय टीम के निदेशक रवि शास्त्री ने बुधवार को कहा कि वेस्टइंडीज के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले के लिए केवल विराट कोहली पर निर्भरता के बजाय सभी खिलाडिय़ों को अपना योगदान देना होगा और 100 फीसदी क्षमता से प्रदर्शन ही जीत दिला सकेगी। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में गुरूवार को होने वाले सेमीफाइनल मैच की पूर्व संध्या पर पूर्व भारतीय क्रिकेटर और टीम इंडिया के निदेशक ने कहा, यह सच है कि भारतीय टीम ने अब तक टूर्नामेंट में अपना 70 फीसदी प्रदर्शन ही किया है और हम एक दो खिलाडिय़ों पर ही निर्भर रहे हैं।

जरूरी है कि सेमीफाइनल मैच में पूरी टीम अपना 100 फीसदी प्रदर्शन करे और कम से कम छह से सात खिलाड़ी जीत में योगदान दें। शास्त्री ने माना कि टीम इंडिया की निर्भरता विराट पर काफी अधिक है। उन्होंने कहा, विराट लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और पिछले मैच में उनकी नाबाद 82 रन की पारी को कभी भुलाया नहीं जा सकता है। लेकिन इस पड़ाव पर सभी खिलाडिय़ों को अपना योगदान देना होगा।

सबसे मुश्किल ट्रेनिंग करता हैं विराट
गौरतलब है कि मौजूदा टूर्नामेंट में टीम इंडिया के लिए विराट कोहली और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ही दो सर्वश्रेष्ठ स्कोरर रहे हैं जबकि ओपनिंग क्रम में शिखर धवन तथा रोहित शर्मा और मध्यक्रम में सुरेश रैना तथा रवींद्र जडेजा कुछ खास नहीं कर सके हैं। दुनिया के नंबर एक टी 20 बल्लेबाज विराट की प्रशंसा करते हुए शास्त्री ने कहा, विराट टीम के बेहतरीन खिलाड़ी हैं और उनकी तुलना में कोई अन्य खिलाड़ी उतनी मुश्किल ट्रेनिंग नहीं करता है और यह उनके प्रदर्शन में दिखता है। टीम निदेशक ने कहा कि भारतीय टीम ने टूर्नामेंट में अब तक काफी अच्छा प्रदर्शन किया है और यह सब खिलाडिय़ों की मेहनत और खेल के अनुशासन की वजह से है। 

युवराज का बाहर होने से टीम इंडिया को बड़ा झटका
शास्त्री ने विराट के खेल में सुधार को लेकर कहा, मैंने जब टीम निदेशक का पद संभाला था तब से लेकर अब तक विराट के खेल में बहुत सुधार आया है और वह लगातार अच्छा कर रहे हैं। अहम मैच से पहले आलराउंडर युवराज के चोटिल हो जाने को झटका बताते हुए शास्त्री ने कहा कि इससे टीम को कुछ परेशानी होगी। उन्होंने कहा, युवराज बहुत ही अच्छे खिलाड़ी हैं। पिछले मैच में आखिरी तीन से चार ओवर में वह हमें गेम में वापिस लेकर आए थे और उनके बाहर हो जाने से हमें झटका लगा है। अगले मैच में उनकी गैर मौजूदगी टीम को बहुत ही महसूस होने वाली है। हालांकि युवराज की जगह टीम में शामिल किए गए मनीष पांडे के खेलने को लेकर उन्होंने कहा कि यह परिस्थितियों पर निर्भर करेगा।

स्थिति पर निर्भर करेगा पांडे खेलेंगे या नहीं
पूर्व क्रिकेटर ने कहा कि मनीष कल ही टीम में शामिल हुए हैं और उनका खेलना स्थिति पर निर्भर करेगा। शास्त्री ने वेस्टइंडीज को चुनौतीपूर्ण टीम बताते हुए कहा, कैरेबियाई टीम बहुत ही शानदार टीम है और उनके पास जबरदस्त बल्लेबाज और गेंदबाज है। लेकिन भारत ने अगले मैच के लिए बहुत तैयारी की है। हमारा पूरा ध्यान एक समय में एक मैच है और हम उनका सामना करने के लिए पूरी तरह से कमर कस चुके हैं। टीम इंडिया की तैयारी बहुत अच्छी और सही दिशा में है और मैच को लेकर आश्वस्त हैं। वेस्टइंडीज के सभी गेंदबाजों के निशाने पर विराट कोहली के होने के सवाल पर उन्होंने हंसते हुए कहा, हमारे सभी गेंदबाजों के निशाने पर क्रिस गेल होंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो