scriptसेमीफाइनल में हार के बावजूद टीम इंडिया के नाम दर्ज हुए ये पांच रिकॉर्ड्स | west indies beat in india in semifinal, but indian cricket made these five records | Patrika News

सेमीफाइनल में हार के बावजूद टीम इंडिया के नाम दर्ज हुए ये पांच रिकॉर्ड्स

Published: Apr 01, 2016 10:39:00 pm

भले टीम इंडिया सेमीफाइनल में वेस्टइंडीज के हाथों हारकर टी20 वर्ल्ड कप से बाहर हो गई हो लेकिन इसके बाद भी ये पांच रिकॉर्ड भारतीय बल्लेबाजों के नाम दर्ज हो गए

team india

team india

नई दिल्ली। भले टीम इंडिया सेमीफाइनल में वेस्टइंडीज के हाथों हारकर टी20 वर्ल्ड कप से बाहर हो गई हो लेकिन इसके बाद भी ये पांच रिकॉर्ड भारतीय बल्लेबाजों के नाम दर्ज हो गए। गुरुवार को मुंबई के वानखेड़े में हुए सेमीफाइनल मुकाबले में भारत की शुरूआत अच्छी रही और शानदार फॉर्म में चल रहे कोहली ने एक बार फिर अर्धशतक लगाया लेकिन उनकी ये विराट पारी भी भारत को हार से नहीं बचा पाई।

हार के बावजूद ये पांच रिकॉर्ड्स जो भारतीय बल्लेबाजों के नाम दर्ज हुए..
1. इस मैच में विराट कोहली ने अपने टी 20 करियर की 16वीं फिफ्टी लगाई। इसके साथ ही वह टी 20 में सबसे ज्यादा फिफ्टी लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए। उनके बाद वेस्टइंडीज के क्रिस गेल और न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैकुलम हैं। इन दोनों के नाम टी 20 में 15-15 फिफ्टी दर्ज है। अगर सभी प्रकार के टी 20 मैचों को मिला लें तो यह विराट का 39वां अर्धशतक है। गौतम गंभीर और विराट कोहली संयुक्त रूप से बिना शतक जमाए 39 अर्धशतक बना कर सबसे आगे चल रहे हैं।

2. वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत ने पावर प्ले के शुरूआती 6 ओवरों में 50 से ज्यादा रन बनाए। जो टी 20 वर्ल्ड 2016 में अब तक का सबसे ज्यादा स्कोर रहा और पहली बार पावर प्ले के ओवरों में भारत ने एक भी विकेट नहीं गवाया।

3. रोहित और अजिंक्या रहाणे ने पांचवी बार भारत के लिए टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैच में ओपनिंग की। अब तक यह जोड़ी कुछ खास नहीं कर पाई थी। पहले चार मैचों में इन दोनों ने ओपनिंग करते हुए सिर्फ 49 रनों की साझेदारी की थी।

4. यह मैच ओपनिंग साझेदारी के लिहाज से अहम रहा। 20 अतंरराष्ट्रीय मैचों में केवल तीसरी बार ऐसा हुआ कि जब ओपनिंग जोड़ी के बीच 50 से ज्यादा रन की साझेदारी हुई। वेस्टइंडीज के खिलाफ रोहित-रहाणे ने 62 रन और विराट-रहाणे के बीच 66 रन की साझेदारी हुई।

5. टी 20 वर्ल्ड के पहले चार मैचों में रोहित शर्मा कुछ खास रन नहीं बना पाए थे। इससे पहले इस टी 20 वर्ल्ड कप में उनका उच्चतम स्कोर 18 रन था। वेस्टइंडीज के खिलाफ उन्होंने 31 गेंद में 43 रन की शानदारी पारी खेली।

ट्रेंडिंग वीडियो