scriptजल्द ही खत्म हो जाएगा वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड! | West Indies Cricket Board may be lost in history of cricket | Patrika News

जल्द ही खत्म हो जाएगा वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड!

Published: Jul 09, 2016 08:38:00 am

दोबारा से सबकमेटी बनाने के लिए तैयार हुआ प्राइमिनिस्ट्रिीयल समूह कैरीकॉम, कैरेबियाई द्वीपों की प्राइममिनिस्ट्रीयल सबकमेटी ने की सिफारिश

west-indies-cricket

west-indies-cricket

कुलदीप पंवार

नई दिल्ली। एक समय वर्ल्ड क्रिकेट की हस्ती रहने के बाद पिछले दो दशक से अस्तित्व बचाए रखने के लिए जूझ रहे वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड (डब्ल्यूआईसीबी) के स्थान पर हो सकता है कि जल्द ही आपको नया बोर्ड या कोई नई व्यवस्था देखने को मिल सकती है। कैरेबियाई द्वीपों का संयुक्त प्रशासन देखने वाली प्राइममिनिस्ट्रीयल समूह कैरीकोम की तरफ से बनाई गई एक सबकमेटी/क्रिकेट रिव्यूइंग पैनल ने डब्ल्यूआईसीबी को खत्म करने की सिफारिश की है।

क्यूं बनाई गई थी सब कमेटी
कैरीकोम की तरफ से बनाया गया क्रिकेट रिव्यूइंग पैनल ने पिछले साल नवंबर में तब बनाया गया था, जब 2014 में भारत के दौरे पर आई वेस्टइंडीज की टीम के बीच में ही दौरा छोड़ देने से भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के दोपक्षीय सीरीज का नाता तोडऩे और 41.97 मिलियन डॉलर का जुर्माना भी डब्ल्यूआईसीबी पर लगा दिया था। इसके बाद कैरेबियाई द्वीपों की प्राइममिनिस्ट्रीयल समूह ने पांच सदस्यीय पैनल का गठन किया था। ग्रेनाडा के प्राइममिनिस्टर कीथ मिचेल की अध्यक्षता वाले पैनल में वीई बारीत्यू, सर डेनिस बेयर्न, ड्वेन गिल, डैरेक मरे और वारेन स्मिथ पांच सदस्यों के रूप में शामिल थे। इस पैनल को डब्ल्यूआईसीबी के गवर्नेंस और एडमिनिस्ट्रिेटिव स्ट्रक्चर का रिव्यू करने के लिए कहा गया था।

पैनल ने दे दी है रिपोर्ट
क्रिकेट वेबसाइट ‘क्रिकइंफो’ के अनुसार, मिचेल ने एक जमैकाई अखबार को दिए बयान में कहा है कि पैनल ने अपनी रिपोर्ट कैरीकोम को सौंप दी है, जिसमें उसने डब्ल्यूआईसीबी के गवर्नेंस सिस्टम को पुराने ढंग का, अव्यवहारिक और भारी गलतियां करने वाला करार देते हुए भंग करने की सिफारिश की है। 6 जुलाई को गुयाना में खत्म हुई कैरीकोम हैड्स की गवर्नमेंट कांफ्रेंस के खत्म होने पर दिए बयान में कहा कि हम हर वो कानूनी पहलू भी देख रहे हैं, जिससे क्रिकेट एक निजी संस्थान की बजाय सार्वजनिक तरीके से अच्छी तरह चलाया जा सके।

आपस में नहीं है इस मसले पर एकमत
इस मसले पर सभी लोग एकमत भी नहीं हैं। पैनल ने एंटीगुआ और बारबुडा के प्राइममिनिस्टर गैस्टन ब्राउन के उस बयान को भी खारिज कर दिया, जिसमें उन्होंने डब्ल्यूआईसीबी को भंग करने के विचार को वर्गीकृत रूप से खारिज कर दिया था। दूसरी तरफ, पैनल के गठन में सहयोगी होने के बावजूद डब्ल्यूआईसीबी अध्यक्ष डेव कैमरून ने इसे भंग करते हु अंतरिम कमेटी बनाने की सिफारिश को पूरी तरह खारिज कर दिया है। उनका कहना है कि यह पूरी तरह तथ्यों पर आधारित नहीं है। ब्राउन ने भी उन्हें एक बार फिर समर्थन दिया है।

कैरीकोम फिर भी अपने फैसले पर अडिग
हालांकि कैरीकोम के प्रमुखों ने डब्ल्यूआईसीबी को लेकर अपने स्टैंड से हटने से इंकार कर दिया है। कैरीकोम के चेयरमैन और डोमिनिका के प्राइममिनिस्टर रूजवेल्ट स्कीरियट का कहना है कि इस मुद्दे पर एक और सबकमेटी बहुत जल्दी गठित की जाएगी, जो मामले की और ज्यादा बड़े तरीके से छानबीन करेगी। इससे पहले बनी दो कमेटियां गवर्नेंस और क्रिकेट से जुड़ी हुई थी, जबकि तीसरी कमेटी क्रिकेट के विकास के मुद्दे पर भी जांच करेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो