scriptWC: आधे सफर में गेल, डिविलियर्स और Team India का जलवा | World cup 2015: Gayle, De Villiers and Team India steal the show | Patrika News

WC: आधे सफर में गेल, डिविलियर्स और Team India का जलवा

Published: Mar 03, 2015 05:36:00 am

वर्ल्ड कप के आधे सफर में डिविलियर्स, गेल और मैक्कुलम ने सबको दीवाना बना दिया 

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2015 को शुरू हुए एक पखवाड़ा बीत चुका है और आधा सफर पूरा हो चुका है। सोमवार को टूर्नामेंट में विश्राम का दिन था और मंगलवार से गेंद और बल्ले की जंग फिर शुरू हो गई। इस बीच विश्व कप के अब तक के सफर पर नजर डालें तो बल्लेबाजी में जहां श्रीलंकाई खिलाडियों ने जलवा बिखेरा, वहीं गेंदबाजी में न्यूजीलैंड के खिलाड़ी छाए रहे। लेकिन सबसे ज्यादा चर्चा रही एबी डीविलियर्स, ब्रैंडन मैकुलम और क्रिस गेल की पारियों की। नजर डालते हैं विश्व कप 2015 के अब तक के सफर में क्या रहा खास…

1.सुपरमैन डीविलियर्स
वैसे तो टूर्नामेंट में अब तक कई अच्छी पारियां देखने को मिलीं, लेकिन सबसे ज्यादा चर्चा दक्षिण अफ्रीकी कप्तान एबी डीविलियर्स की धुआंधार 162 रन की पारी की रही। वेस्टइंडीज के खिलाफ डीविलियर्स ने मैदान के चारों ओर से रन बटोरे। उन्होंने पहली 31 गेंदों में 53 रन जुटाए और अंतिम ओवरों में 35 गेंद खेल 109 रन बना डाले। डीविलियर्स ने 66 गेंदों में 17 चौकों व आठ छक्कों से नाबाद 162 रन की पारी खेली। उन्होंने वनडे में सबसे तेज 150 रन पूरे करने का रिकॉर्ड बनाया। अभी उनके खाते में तीन मैचों से 217 रन हैं। उनका औसत 108.50 और स्ट्राइक रेट 155.00 का रहा है।

2.क्रिस गेल का तूफान
लगातार विफल रहने के बाद कैरेबियाई क्रिकेट बोर्ड के प्रमुख ने भी क्रिस गेल को संन्यास की सलाह दे डाली थी। इससे खफा गेल ने जिम्बाब्वे के खिलाफ अगले ही मैच में ऎसी पारी खेल डाली, जिसने कई रिकॉर्ड तोड़ डाले। गेल ने कैनबरा में 147 गेंदों में 10 चौकों व 16 छक्कों 215 रन की बेहद दर्शनीय पारी खेल सभी आलोचकों के मुंह पर ताला जड़ दिया। गेल विश्व कप में दोहरा शतक जड़ने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बने। उन्होंने वनडे इतिहास का सबसे तेज दोहरा शतक जड़ा। चार मैचों में 258 रन बना गेल श्रीलंका के कुमार संगकारा के बाद दूसरे पायदान पर मौजूद हैं।

3.मैकुलम का ताबड़तोड़ आगाज
बल्लेबाज के तौर पर तो ब्रैंडन मैकुलम हिट हैं ही, लेकिन इस विश्व कप में सबसे ज्यादा चर्चा उनकी कप्तानी को लेकर हो रही है। मैकु लम की कप्तानी में न्यूजीलैंड ने ग्रुप-ए के अब तक खेले चारों मैच जीते हैं, जिनमें उनकी टीम ने श्रीलंका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसी टी मों को भी मात दी है। मैकुलम अब तक चार पारियों में 65, 15, 77 व 50 रन की बेहतरीन पारियां खेल चुके हैं। ओपनिंग में उतरते हैं और बस पांच ओवर में ही टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा देते हैं। इंग्लैंड के खिलाफ तो उनकी बदौलत टीम ने 12.2 ओवर में ही 124 रन का लक्ष्य हासिल कर लिया था।

4.भारत ने तोड़ा मिथक
पाकिस्तान के खिलाफ शानदार आगाज करने के बाद भारत का मुकाबला दक्षिण अफ्रीका से हुआ, जिससे टीम इंडिया विश्व कप में कभी जीत नहीं पाई थी। लेकिन महेन्द्र सिंह धोनी की चतुर कप्तानी के आगे दक्षिण अफ्रीकी टीम नतमस्तक हो गई। उसके खिलाड़ी हर क्षेत्र में भारत से पिछड़ गए। इस मैच में शिखर धवन (137) ने शतक जड़ा और अजिंक्या रहाणे (79) व विराट कोहली (46) ने भी उपयोगी पारियां खेलीं। भारत के 7 विकेट पर 307 रन के जवाब में द.अफ्रीकी टीम 177 रन पर ढेर हो गई। इस मैच में धोनी का हर तीर निशाने पर लगा और भारत ने 23 साल से चला आ रहा मिथक भी तोड़ दिया।

5.कोई कसर नहीं छोड़ रहे संगकारा
श्रीलंकाई बल्लेबाज कुमार संगकारा अपने अंतिम विश्व कप को यादगार बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं। उन्होंने अब तक खेले चार ग्रुप मैचों में 134.00 के औसत और 125.82 के स्ट्राइक रेट से 268 रन बनाए हैं। वह सर्वाधिक रन बनाने के मामले में शीर्ष पर हैं। इस टूर्नामेंट में अब तक दो शतक संगकारा ने ही लगाए हैं।

6.साउदी की स्विंग में फंसे
न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी ने इंग्लैंड के खिलाफ 33 रन पर 7 विकेट लेकर अपने करियर ही नहीं, बल्कि इस विश्व कप का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन किया। साउदी की स्विंग गेंदों में इंग्लिश बल्लेबाज ऎसे उलझे कि पूरी टीम महज 123 रन पर ढेर हो गई। साउदी चार मैचों में 4.88 की इकोनोमी रेट से 13 विकेट लेकर टूर्नामेंट के शीर्ष गेंदबाज बने हुए हैं। उनके टीम साथी ट्रैंट बोल्ट 10 विकेट लेक र दूसरे नम्बर पर हैं।

7.चैपल-हैडली ट्रॉफी
विश्व कप ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की टीमें आमने-सामने थी। इस मैच के विजेता को चैपल-हैडली ट्रॉफी दी जाती है। ट्रैंट बोल्ट (27/5) ने ऑस्ट्रेलिया को 151 रन पर ढेर हो गया। जवाब में न्यूजीलैंड ने 146 रन पर अपने नौ विकेट गंवा दिए। लेकिन विलियमसन ने छक्का जड़ टीम को जीत दिला दी।

8.इंग्लैंड-पाकिस्तान की हालत खस्ता
इस विश्व कप में इंग्लैंड और पाकिस्तान की टीमें ऎसी हैं जिनका प्रदर्शन उतार-चढ़ाव भरा रहा है। इनकी रणनीति कारगर साबित नहीं हो रही हैं। दोनों ही टीमें क्वार्टर फाइनल की होड़ में बने रहने के लिए जूझ रही हैं।

9.अफगानिस्तान की ऎतिहासिक जीत
पहली बार विश्व कप में खेलने उतरी अफगानिस्तानी टीम के लिए 26 फरवरी, 2015 का दिन इतिहास में दर्ज हो गया। अफगानी टीम ने विश्व कप में अपनी पहली जीत दर्ज की, वह भी बेहद रोमांचक अंदाज में। अफगानी टीम ने स्कॉटलैंड को तीन गेंद शेष रहते एक विकेट से पराजित किया।

10.जेरोम टेलर का कैच
दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर का कैच एक हाथ से लपकने वाले कैरेबियाई खिलाड़ी जेरोम टेलर रहे सर्वश्रेष्ठ फील्डर। मिलर के शॉट को टेलर ने हवा में एक ही हाथ से लपका और बाउंड्री के अंदर ही जम्प करने में सफल रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो