scriptSemi final में टॉस हारना भारत के लिए शुभ, मिली है जीत | World cup 2015: India has a good record of winning toss in semi final | Patrika News

Semi final में टॉस हारना भारत के लिए शुभ, मिली है जीत

Published: Mar 26, 2015 09:26:00 am

 भारत ने पांच बार सेमीफाइनल मैच जीते हैं और इनमें से चार बार उसने टॉस जीता

जयपुर। वर्ल्ड कप 2015 के सेमीफाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत टॉस हार गया और उसे पहले गेंदबाजी करनी होगी। इस मैच से पहले प्रतियोगिता में भारतीय कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी सात मुकाबलों में से चार में टॉस जीते थे और तीन में टॉस हार गए थे। लेकिन मैच का नतीजा हमेशा एक ही रहा और भारत को सभी मैचों में जीत मिली। इन मैचों में भारत ने तीन बार पहले बल्लेबाजी की और चार बार रनों की पीछा करते हुए मैच जीता।

विरूद्ध – टॉस कौन जीता
पाकिस्तान – भारत
द.अफ्रीका – भारत
यूएई – यूएई
वे.इंडीज – वेस्ट इंडीज
आयरलैण्ड – आयरलैण्ड
जिम्बाब्वे – भारत
बांग्लादेश – भारत

सेमीफाइनल में चार बार टॉस जीते
वहीं इस मुकाबले से पहले भारत ने पांच बार सेमीफाइनल मैच जीते हैं और इनमें से चार बार उसने टॉस जीता। इस मैच से पहले भारत केवल एक बार सेमीफाइनल में टॉस हारा था। भारत ने सबसे पहले 1983 में इंग्लैण्ड के खिलाफ सेमीफाइनल खेला और इसमें वह टॉस हार गया था लेकिन लक्ष्य का पीछा करते हुए मैच जीतने में सफल रहा था। इसके बाद 1987 में भी भारत और इंग्लैण्ड का सेमीफाइनल में सामना हुआ , इस बार भारत ने टॉस जीत पहले फील्डिंग चुनी लेकिन वह मैच हार गया।

इसके बाद भारत ने 1996 में श्रीलंका के खिलाफ अंतिम-4 का मुकाबला खेला। इस मैच में भारत ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। लेकिन दर्शकों के उपद्रव के चलते मैच रोकना पड़ा और श्रीलंका जीत गया। 2003 में केन्या के खिलाफ सेमीफाइनल में भी भारत ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करते हुए जीत दर्ज की। 2011 में भी पाकिस्तान के खिलाफ भारत ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करते हुए मैच जीता। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो