script

WC Final: ऑस्ट्रेलिया बनाम न्यूजीलैंड मैच के तथ्यों पर एक नजर

Published: Mar 27, 2015 03:20:00 pm

इस रविवार दो मेजबान टीमें होंगी आमने सामने, कौन करेगा विश्व कप पर
कब्जा

मेलबर्न। जब इस रविवार मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर विश्व कप के फाइनल के लिए न्यूजीलैंड से ऑस्ट्रेलिया का सामना होगा तो टक्कर दो मेजबानों के बीच होगी। जहां न्यूजीलैंड अपना पहला विश्व कप जीतने का सपना पूरा करने मैदान में उतरेगा, वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम पांचवी बार चैम्पियन बनने का लक्ष्य लेकर उतरेगी। ब्लैक कैप्स पहली बार विश्व कप के फाइनल तक पहुंचे हैं।

तथ्यों की बात की जाए तो घरेलू मैदान पर न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले पिछले सात वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया ने छह बार टॉस हारा है, लेकिन इनमें से पांच मैच भी जीते हैं। ब्लैक कैप्स ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी 300वीं वनडे जीत दर्ज करने का इरादा लिए 29 मार्च को मैदान में होगा।

दोनों टीमों के खिलाडियों की तुलना की जाए तो वनडे इंटरनेशनल्स में शेन वॉटसन ने टिम साउदी की 85 गेंदों में 86 रन जोड़े हैं और वे कभी साउदी का शिकार भी नहीं बने। वहीं बैंडन मैक्कुलम ने इस विश्व कप में अपने कुल 329 रन में से 308 रन मैंडेटरी पावर प्ले में बनाए हैं। इसमें 150 गेंदों में 59 चौके शामिल हैं।

रॉस टेलर इस बार विश्व कप में ऑफ-स्पिनर्स का तीन बार शिकार बने हैं। वहीं एक बार वे लेग-स्पिन के खिलाफ भी अपना विकेट गंवा चुके हैं। उधन ट्रेंट बोल्ड के इस टूर्नामेंट में 21 में से 15 विकेट टॉप ऑर्डर बल्लेबाजों के हैं। यानी कि टे्रंट बोल्ट ऑस्ट्रेलियाई टॉप ऑर्डर के लिए बड़ा खतरा साबित हो सकते हैं। ऑल-टाइम विश्व कप एवरेज में माइकल क्लार्क (62.6) और मार्टिन गुप्टिल (61.1) की ए वरेज क्रमश: तीसरी व छठी सबसे ज्यादा एवरेज है। स्टीवन स्मिथ ने पिछली 12 वनडे इनिंग्स में ऑस्ट्रेलिया के लिए 81.2 की एवरेज और 96.4 के स्ट्राइक रेट के साथ 812 रन जोड़े हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो