scriptYear at a glance: साल 2016 में क्रिकेट के वो विवाद जिन्होंने क्रिकेट जगत में मचाई सनसनी | Year at a glance: disputes in the cricket world in 2016 | Patrika News
Uncategorized

Year at a glance: साल 2016 में क्रिकेट के वो विवाद जिन्होंने क्रिकेट जगत में मचाई सनसनी

क्रिकेट के खेल में विवादों का नाता काफी पुराना रहा
है। इन विवादों के कारण ही कई खिलाड़ियों की आलोचना भी हुई तो कई खिलाड़ियों
पर बेबुनियादी आरोप भी लगाए गए..

Dec 23, 2016 / 01:22 pm

राहुल

disputes in the cricket world in 2016

disputes in the cricket world in 2016

क्रिकेट के खेल में विवादों का नाता काफी पुराना रहा है। इन विवादों के कारण ही कई खिलाड़ियों की आलोचना भी हुई तो कई खिलाड़ियों पर बेबुनियादी आरोप भी लगाए गए। आज हम आपको बता रहे हैं साल 2016 के वो 5 विवाद जो सुर्ख़ियों में रहे।

फाफ डु प्लेसिस पर गेंद के साथ छेड़छाड़ करने के आरोप-
क्रिकेटः ये रहे 2016 के सबसे बड़े विवाद
22 नवंबर को ऑस्ट्रेलिया के साथ मैच के दौरान दक्षिण अफ्रीकी टेस्ट और टी-20 कप्तान फाफ डु प्लेसिस पर गेंद के साथ छेड़छाड़ करने के आरोप लगे।

होबार्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए डुसरे टेस्ट मैच के दौरान इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने प्लेसिस को गेंद के साथ छेड़छाड़ का दोषी पाया है। आईसीसी ने प्लेसिस को आचार संहिता के अनुच्छेद 2.2.9 के तहत उन्हें दोषी माना है और इसके लिए उन पर मैच फीस की पूरी रकम का जुमार्ना लगाया गया है। हालांकि उन्होंने अपने आप को बेक़सूर ही बताया था।

विराट कोहली पर आरोप-
क्रिकेटः ये रहे 2016 के सबसे बड़े विवाद
भारत और इंग्लैंड के बीच हाल में खेली गई टेस्ट सीरीज के पहले मैच (राजकोट) के दौरान कप्तान कोहली पर ब्रिटिश मीडिया ने बॉल के साथ छेड़छाड़ करने का आरोप लगाया था।

भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली पर ब्रिटेन के एक समाचार-पत्र ने इंग्लैंड के खिलाफ राजकोट में हुए पहले टेस्ट मैच के दौरान गेंद से छेड़छाड़ (बॉल टैंपरिंग) का आरोप लगाया है। द डेली मेल ने मंगलवार को प्रकाशित एक रिपोर्ट में अपुष्ट सबूतों के आधार पर आरोप लगाया है कि कोहली ने किसी मीठे पदार्थ से पैदा हुए थूक लगाकर गेंद को चमकाने की कोशिश की। टीवी फुटेज देखकर साफ पता चल रहा है कि कोहली ने ऐसा कुछ नहीं किया।

स्पॉट फिक्सिंग में फंसने के बाद पाकिस्तान के मोहम्मद आमिर की टेस्ट क्रिकेट में वापसी।
क्रिकेटः ये रहे 2016 के सबसे बड़े विवाद

भारत और इंग्लैंड के बीच हाल ही में खत्म हुई टेस्ट सीरीज के मोहाली टेस्ट में कप्तान कोहली ने बेन स्टोक्स पर कसा था तंज।
क्रिकेटः ये रहे 2016 के सबसे बड़े विवाद

बिग बैश लीग में एक मैच के दौरान वेस्ट इंडीज के स्टार बल्लेबाज क्रिस गेल ने एक महिला कॉमेंटेटर से कर दी थी आपत्तिजनक बात।
क्रिकेटः ये रहे 2016 के सबसे बड़े विवाद

वेस्टइंडीज के स्टार बल्लेबाज क्रिस गेल को एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग में आलोचना का सामना करना पड़ा। कुछ समय पहले इसी लीग के दौरान महिला टीवी प्रस्तोता के प्रति आपत्तिजनक टिप्पणी के लिए गेल की काफी आलोचना हुई थी और उन पर जुर्माना भी लगा था।

Home / Uncategorized / Year at a glance: साल 2016 में क्रिकेट के वो विवाद जिन्होंने क्रिकेट जगत में मचाई सनसनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो