scriptyear at a glance: जब कोहली ने पाकिस्तानी क्रिकेटर को तोहफे में दिया अपना बल्ला! फिर जीत ली सीरीज | year at a glance: jab kohli ne pakistani crickter ko diya bat | Patrika News
Uncategorized

year at a glance: जब कोहली ने पाकिस्तानी क्रिकेटर को तोहफे में दिया अपना बल्ला! फिर जीत ली सीरीज

साल 2016 क्रिकेट के लिहाज़ से टीम इंडिया के लिए सेलीब्रेट करने वाला साल रहा. इस साल भारतीय टीम ने वर्ल्ड टी20 से लेकर कई अहम दौरे किए जबकि कई बड़ी टीमों से टक्कर भी ली। इस दौरान कई मौको पर टीम इंडिया ने दिखाया कि आखिर क्यों उसे वर्ल्ड क्रिकेट की जान माना जाता है..

Dec 28, 2016 / 02:14 pm

राहुल

jab kohli ne pakistani crickter ko diya bat

jab kohli ne pakistani crickter ko diya bat

साल 2016 क्रिकेट के लिहाज़ से टीम इंडिया के लिए सेलीब्रेट करने वाला साल रहा. इस साल भारतीय टीम ने वर्ल्ड टी20 से लेकर कई अहम दौरे किए जबकि कई बड़ी टीमों से टक्कर भी ली। इस दौरान कई मौको पर टीम इंडिया ने दिखाया कि आखिर क्यों उसे वर्ल्ड क्रिकेट की जान माना जाता है जबकि कई मौके पर टीम इंडिया को शिकस्त का भी सामना करना पड़ा लेकिन कुल मिलाकर ये साल भारतीय क्रिकेट के लिए यादगार रहा। साल 2016 भारतीय क्रिकेट के लिए कई विवाद भी लेकर आया, जिन्हें देखकर फैंस के गुस्से की सीमा तक टूट गई तो कुछ ऐसा भी जब सद्भावना की मिसाल भी कायम की गई।

इस साल टीम इंडिया ने क्या-क्या उतार चढ़ाव देखें आइये इसकी शुरूआत करते हैं:

कोहली ने पूरा किया वादा, आमिर को तोहफे में दिया बल्ला-

भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट टीमों के बीच आईसीसी टी-20 विश्व कप मुकाबले से पहले भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली ने पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर को तोहफे में बल्ला दिया। ईडन गार्डन्स स्टेडियम पर कोहली जब बल्लेबाजी का अभ्यास कर रहे थे, तभी पाकिस्तान के कप्तान शाहिद अफरीदी और आमिर उनसे मिलने आए थे। आपस में हाथ मिलाने के बाद कोहली ने आमिर को अपना एक बल्ला तोहफे में दिया।

बांग्लादेशी बॉलर तस्कीन के हाथ धौनी के ‘कटे सिर’ वाली तस्वीर !

07
बांग्लादेश के तेज गेंदबाज तस्किन अहमद के हाथ में टीम इंडिया के कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धौनी के पुतले का सिर लिए हुए एक फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हुई. खबरों की माने तो इस फोटो को एक बांग्लादेशी फैन ने पोस्ट किया था. एशिया कप टी-20 टूर्नामेंट के फाइनल मैच से पहले फैन ने कुछ इस तरह बांग्लादेशी क्रिकेट टीम का सपोर्ट किया था,

पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश को एशिया कप में हराया

फरवरी-मार्च में हुआ एशिया कप:

एशिया कप में भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, यूएई समेत कुल 5 टीमों ने हिस्सा लिया. साल 2016 का एशिया कप बांग्लादेश में खेला गया। क्रिकेट इतिहास में पहली बार एशिया कप टी20 क्रिकेट के प्रारूप में खेला गया। एशिया कप में एक बार फिर भारतीय टीम ने अपनी धाक जमाते हुए खिताब अपने नाम किया। लेकिन इस दौरान उसका सफर बहुत दिलचस्प रहा क्योंकि इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया की सबसे अहम टक्कर पाकिस्तान के साथ हुई।

भारत Vs बांग्लादेश: एशिया कप की शुरूआत भारत और बांग्लादेश मैच से हुई. पहले मुकाबले में बांग्लादेश ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाज़ी के लिए बुलाया। टीम इंडिया ने जिसका फायदा उठाते हुए रोहित शर्मा की तूफानी 83 रनों की पारी की मदद से 166 रन बना डाले। जिसके जवाब में मेज़बान टीम आशीष नेहरा और टीम इंडिया की कसी हुई गेंदबाज़ी के आगे पस्त हो गई और 121 रन बनाकर ऑल-आउट हो गई। जिसकी मदद से भारतीय टीम ने ये मुकाबला 45 रनों जीत लिया।

भारत Vs पाकिस्तान:

Image may contain: one or more people, people playing sport and outdoor
इसके बाद टीम इंडिया की दूसरी टक्कर टूर्नामेंट में अपने सबसे बड़े प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के साथ हुई। टीम इंडिया ने इस मुकाबले में पाकिस्तान को एक बार फिर बड़े टूर्नामेंट में हार का दंश दे दिया। भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला किया जिसके बाद हार्दिक पांड्या और जसप्रीत बुमराह समेत सभी गेंदबाज़ों की अच्छी गेंदबाज़ी की मदद से पाकिस्तान को महज़ 83 रनों पर ऑल-आउट कर दिया।

जवाब में भारतीय टीम ने 5 विकेट खोकर कप्तान कोहली की 49 रनों की पारी की मदद से इस मुकाबले को 5 विकेट से जीत लिया।

भारत Vs श्रीलंका: बांग्लादेश और पाकिस्तान को धूल चटाते हुए भारतीय टीम की टक्कर श्रीलंका से हुई और भारतीय टीम ने एक बार फिर टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी चुनी. बुमराह, पांड्या और अश्विन की जोड़ी ने एक बार फिर अच्छी गेंदबाज़ी करते हुए मेहमान टीम को महज़ 138 रनों पर रोक दिया।

इसके बाद टीम इंडिया ने कप्तान विराट कोहली के अर्धशतक, युवराज सिंह और रैना की अहम पारियों की मदद से इस मुकाबले को 5 विकेट से जीत लिया।

फाइनल: भारत Vs बांग्लादेश:

Image may contain: 17 people, people smiling, people standing
पूरे टूर्नामेंट में सभी टीमों को धूल चटाते हुए कप्तान धोनी की सेना फाइनल में शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम में बांग्लादेश से भिड़ी. एक बार फिर धोनी की किस्मत ने साथ दिया और टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी का फैसला किया। इसके बाद अश्विन, नेहरा, बुमराह, जडेजा ने बेहद कसी हुई गेंदबाज़ी करते हुए बांग्लादेश की टीम को महज़ 120 रनों के स्कोर पर रोक दिया। जिसके बाद 121 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने शिखर धवन के अर्धशतक जबकि विराट की अच्छी पारी की मदद से एशिया कप फाइनल को 8 विकेटों से अपने नाम कर लिया।

Home / Uncategorized / year at a glance: जब कोहली ने पाकिस्तानी क्रिकेटर को तोहफे में दिया अपना बल्ला! फिर जीत ली सीरीज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो