scriptआईएस में शामिल होने जा रहे 14 छात्रों को पुलिस ने पकड़ा | Hyderabad : Police stop 14 students at airport from joining IS | Patrika News

आईएस में शामिल होने जा रहे 14 छात्रों को पुलिस ने पकड़ा

Published: May 06, 2015 11:28:00 am

गौरतलब है कि आंध्र प्रदेश का इंजीनियरिंग का एक छात्र सीरिया में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के लड़ाके के रूप में लड़ाई के दौरान मारा गया

IS

IS

हैदराबाद। पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए सीरिया और इराक होते हुए आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) में शामिल होने जा रहे 14 छात्रों को हैदराबाद के हवाई अड्डे पर ही रोक लिया। हाल ही में आईएस में शामिल होने गए हैदराबाद के युवक की सीरिया में लड़ते हुए मौत होने के बाद राज्य सरकार के साथ साथ खुफिया एजेंसियों ने ऎसे छात्रों पर नजर रखनी शुरू कर दी थी जो आतंकी संगठन से प्रभावित हैं।

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इन छात्रों को हवाई अड्डे पर रोकने के बाद हमने उन्हें समझाया कि आईएस में शामिल होने से उन्हें कोई फायदा नहीं होने वाला। उन्होंने आगे बताया कि ये सभी 14 छात्र विभिन्न इंजीनियरिंग कॉलेजों के छात्र हैं।

एक प्रमुख अखबार के मुताबिक, इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) ने ऑपरेशन “चक्रव्यूह” ऎसे युवाओं के लिए शुरू किया है जो बहकावे में आकर आतंकी संगठन आईएस में शामिल हो जाते हैं। ऎसे लोगों पर कड़ी निगरानी रखी जाती है।

गौरतलब है कि आंध्र प्रदेश का इंजीनियरिंग का एक छात्र सीरिया में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के लड़ाके के रूप में लड़ाई के दौरान मारा गया। पुलिस सूत्रों ने यह जानकारी दी। मोहम्मद आतिफ वसीम लंदन में इंजीनियरिंग में स्नातकोत्तर की पढ़ाई कर रहा था, जहां से वह आईएस में शामिल होने के लिए सीरिया चला गया।

हैदराबाद में उसके परिजन को मिली सूचना के मुताबिक, वसीम (28) की मौत दो सप्ताह पहले हुई। उसका परिवार अदिलाबाद जिले के मंचरियाल का निवासी है। वसीम के परिवार को 24 अप्रेल को अरबी भाषा मेंं एक ई-मेल मिला था, जो कथित तौर पर आईएस द्वारा भेजा गया था, जिसमें वसीम के मौत की खबर दी गई थी।

सूत्रों के मुताबिक, इस घटना से सदमे में आए परिवार ने दो दिन पहले उस ई-मेल के बारे में पुलिस को जानकारी दी। उसका परिवार शास्त्रीपुरम कॉलोनी में रहता है। वसीम की सगाई हैदराबाद की एक लड़की से हुई थी, जो डेंटल की पढ़ाई कर रही है। इस साल मार्च में सीरिया जाने से पहले अपने फैसले के बारे में उसने लड़की को भी बताया था।

उसने उस लड़की से माफी मांगी और उसे कोई दूसरा जीवनसाथी ढूंढने की सलाह दी। इससे पहले उसने अपने परिवार को भी अपने फैसले से अवगत करा दिया था। लेकिन, सामाजिक कलंक के कारण न तो वसीम के माता-पिता ने और न ही उसकी मंगेतर ने किसी को यह बात बताई। पुलिस का मानना है कि करीमगंज जिले का एक युवक भी वसीम के साथ सीरिया गया था। खुफिया एजेंसियां उस युवक के बारे में सूचनाएं इकट्ठी करने में लगी है।

ट्रेंडिंग वीडियो