scriptमसूद अजहर को प्रतिबंधित कराने के लिए फिर UN जाएगा भारत | India to move UN again for Masood Azhar ban | Patrika News
क्राइम

मसूद अजहर को प्रतिबंधित कराने के लिए फिर UN जाएगा भारत

विदेश मंत्रालय के प्रवक्त विकास स्वरूप ने कहा कि हम 1267 प्रतिबंध समिति का रुख करेंगे ताकि प्रतिबंध की सूची में मसूद अजहर का नाम शामिल किया जा सके ।

Feb 25, 2016 / 07:40 pm

विकास गुप्ता

Masood Azhar

Masood Azhar

नई दिल्ली। भारत पठानकोट हमले के मास्टरमाइंड मसूद अजहर पर वैश्विक प्रतिबंध लगवाने के लिए एक बार फिर संयुक्त राष्ट्र का जाएगा। यह जानकारी गुरुवार को विदेशमंत्रालय ने दी। इससे पहले भी भारत मसूद के खिलाफ यूएन जा चुका है, लेकिन चीन के विरोध के बाद उस पर प्रतिबंध नहीं लग सका है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्त विकास स्वरूप ने कहा कि हम 1267 प्रतिबंध समिति का रुख करेंगे ताकि प्रतिबंध की सूची में मसूद अजहर का नाम शामिल किया जा सके । यह बहुत बड़ी विसंगति है कि जैश-ए-मोहम्मद इस सूची में है लेकिन इसका नेता नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि भारत पहले ही संयुक्त राष्ट्र की प्रतिबंध समिति को उन 11 आतंकवादियों की ताजा सूची सौंप चुका है जिसमें अलकायदा, तालिबान और दूसरे संगठनों से संबंधित पाकिस्तान आधारित समूह के आतंकी शामिल हैं।

भारत में आतंकवाद से जुड़े 11 व्यक्तियों और एक संगठन की सूची बीते 18 फरवरी को 1267, 1989, 2253 आईएसआईल (दाएश) एवं अलकायदा प्रतिबंध समिति को सौंपी गई। संयुक्त राष्ट्र ने 2001 में जैश-ए-मोहम्मद को प्रतिबंधित किया था, लेकिन अजहर को प्रतिबंधित कराने के भारत के प्रयास को सफलता नहीं मिल पाई क्योंकि सुरक्षा परिषद के पांच स्थाई सदस्य देशों में से एक चीन ने इस प्रतिबंध की स्वीकृति नहीं दी।

Home / Crime / मसूद अजहर को प्रतिबंधित कराने के लिए फिर UN जाएगा भारत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो