scriptमुठभेड़ में मारा गया युवक तेलंगाना का हाईटेक माओवादी | jagdalpur: Telangana killed Hitech Maoist in encounter | Patrika News
क्राइम

मुठभेड़ में मारा गया युवक तेलंगाना का हाईटेक माओवादी

पुलिस का कहना है, आंध्रप्रदेश के सीमांध्र व तेलंगाना में बंटने के बाद माओवादियों का नेटवर्क कमजोर हुआ है और अब माओवादी हाईटेक युवाओं का ब्रेनवॉश कर रहे हैं।

Jun 14, 2015 / 03:26 pm

कंचन ज्वाला

moist

moist

जगदलपुर. बीजापुर के उतलपल्ली क्षेत्र में शुक्रवार को सुरक्षा बलों के साथ माओवादी मुठभेड़ में मारे गए तीन माओवादियों में से एक युवक की शिनाख्त विवेक कोडमागुंडला (22) के रूप में हुई है। यह तेलंगाना स्टेट कमेटी का सदस्य था और संगठन में कम्प्यूटर ऑपरेटर था।

तेलंगाना के नालगोंडा जिले का विवेक विधि का ड्रॉप आउट छात्र रहा है। यह दण्डकारण्य क्षेत्र में सक्रिय था। विवेक के शव की शिनाख्त एएसपी आईके ऐलसऐला ने की है। विवेक माओवादियों के 12 से 16 वर्ष की विंग बालसंघम से जुड़ा रहा है। वह स्वतंत्र तेलंगाना के लिए हुए आंदोलन में शामिल रहा।

फेसबुक प्रोफाइल में यह

विवेक के फेसबुक प्रोफाइल से मिली जानकारी के मुताबिक वह पेंडेकान्ति लॉ कॉलेज से बीएएलएलबी की पढ़ाई किया था। और वह सितम्बर 2013 से तेलंगाना विद्यार्थी वेदिका छात्र संगठन के लिए काम करता था। उसके अनेक दास्तों ने अपने प्रोफाइल में उसकी फोटो लगा रखी है। उसकी मृत्यू पर संवेदना भी व्यक्त की जा रही है। साथ ही उसके अंत्येष्ठी की सूचना भी दी गई है। पोस्ट के मुताबिक अंत्येष्ठी तेलंगाना के खम्मम रोड स्थित सूर्यापेट-तिलकनगर में रविवार की सुबह 10.30 बजे की जाएगी।

मुठभेड़ में ढेर हुए तीन में से दो नक्सली महिला हैं, इनमें से एक कुराम जोगी थी, जिस पर एक लाख का इनाम था। वह पहले करीमनगर खम्मम वारंगल डिवीजन में काम करती थी। वर्तमान में वह माओवादी नेता हरिभूषण की टीम को सुरक्षा देने का काम करती थी। दूसरी माओवादी देवी उर्फ कमला गुंडाला एरिया कमेटी से जुड़ी थी।

हैदराबाद के विश्वविद्यालय से पहले भी नाता रहा


हैदराबाद के विश्वविद्यालयों का माओवादी गतिविधियों में संलिप्त छात्रों से पहले भी नाता रहा है। पुलिस ने हाल ही में एक माओवादी महिला को उसकी दो सहयोगियों के साथ तेलंगाना के खम्मम जिले से गिरफ्तार किया था। 40 वर्षीय कुरूसम मोतीबाई उर्फ माधवी हैदराबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय की छात्रा रही है। यहां के ओस्मानिया विश्वविद्यालय के छात्र 1970 से माआेवादी विचारधारा से जुड़े रहे हैं। इस समय चरमपंथी छात्रों की विंग हुआ करती थी। जिस पर वर्तमान में प्रतिबंध लगा हुआ है। 2008 में मेहबूबनगर जिले के पास से ओस्मानिया विश्वविद्यालय के 5 छात्रों को माओवादी होने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

विक्की उफऱ् विवेक उफऱ् रघु हैदराबाद यूनिवर्सिटी में लॉ का छात्र रहा है। बीच में पढ़ाई छोड़कर सात माह पहले वह माओवादी संगठन में सक्रिय रुप से शामिल हुआ। वह तेलुगु, अंग्रेजी, हिन्दी और गोंडी बोली जानता था। बीजापुर में पर्चे बरामद हुए हैं, जिनमें तीनों माओवादियों का नाम दिया गया है।
एसआरपी कल्लूरी, बस्तर आईजी

Hindi News/ Crime / मुठभेड़ में मारा गया युवक तेलंगाना का हाईटेक माओवादी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो