Patrika Hindi News

कश्मीर: त्राल मुठभेड़ में 3 आतंकी ढेर, सेना का ऑपरेशन जारी

Updated: IST Kashmir encounter
जम्मू कश्मीर में हुए मुठभेड़ में सुरक्षा बलों ने तीन आतंकियों को मार गिराया। मुठभेड़ शनिवार की सुबह से त्राल के सतोरा में चल रही थी।

श्रीनगर। जम्मू कश्मीर में हुए मुठभेड़ में सुरक्षा बलों ने तीन आतंकियों को मार गिराया। मुठभेड़ शनिवार की सुबह से त्राल के सतोरा में चल रही थी। इलाके में अन्य आतंकियों की तलाश के लिए सेना का ऑपरेशन जारी है। इसमें से एक आतंकी पाकिस्तानी नागरिक भी बताया जा रहा है। जम्मू कश्मीर में पिछले कुछ वक्त से घुसपैठ और सीज फायर के उल्लंघन की घटनाएं बढ़ गई हैं। नोटबंदी और सर्जिकल स्ट्राइक के बाद माना जा रहा था कि अब ऐसी वारदातों में कमी आएगी लेकिन आतंकियों का दुस्साहस कम होता नहीं दिख रहा है। बीते दिनों अनंतनाग में अमरनाथ के दर्शन कर लौट रहे श्रद्धालुओं पर हमला हुआ था। हमले में सात श्रद्धालुओं की मौत हो गई थी। वहीं 21 लोग घायल हो गए थे। उस बस में ज्यादा श्रद्धालु गुजरात के सवार थे।

देश में मोदी सरकार की कश्मीर नीति का विरोध
अमरनाथ श्रद्धालुओं पर हमले को लेकर कई तरह की बातें की गई। शुरुआत में कहा गया कि आतंकी सुरक्षा जवानों को निशाना बनाना चाहते थे लेकिन बस बीच में आ गई। वहीं कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया गया कि आतंकी बस को ही निशाना बनाना चाहते थे। हमले की वजह से मोदी सरकार बैकफुट पर भी आ गई। देशभर में मोदी सरकार की कश्मीर नीति का विरोध किया गया। विपक्ष के साथ-साथ शिवसेना ने भी मोदी सरकार पर निशाना साधा। इसके साथ ही लोगों ने भी सोशल मीडिया के जरिए अपना विरोध जताया।

कश्मीरः सुरक्षाबलों ने 7 महीने में 102 आतंकवादी मार गिराए
सुरक्षाबलों ने जम्मू-कश्मीर में इस साल अब तक 102 आतंकवादियों को मार गिराया है। पिछले सात साल में इस साल जनवरी से जुलाई तक की अवधि में सबसे ज्यादा आतंकी मारे गए हैं। एक पुलिस अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि सुरक्षाबलों ने लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद और हिज्बुल मुजाहिदीन से जुड़े कई अन्य आतंकवादियों की हिटलिस्ट तैयार की है। उन्होंने कहा कि मारे गए आतंकवादियों में लश्कर-ए- तैयबा का कमांडर बशीर लश्करी और हिज्बुल मुजाहिदीन का आतंकी सब्जार अहमद भट भी शामिल है।

6 पुलिसकर्मियों की हत्या में शामिल था लश्करी
लश्करी दक्षिण कश्मीर में 6 पुलिसकर्मियों की हत्या में शामिल था। अधिकारी ने बताया कि 12 जुलाई तक 102 आतंकियों के मारे जाने के साथ पिछले सात साल में यह सर्वोच्च आंकड़ा है। इससे पहले 2010 में जनवरी और जुलाई के बीच सबसे ज्यादा 156 आतंकी मारे गए थे। पिछले साल इस अवधि में 77 आतंकी मारे गए थे। एक अधिकारी ने बताया कि एक अभियान के तहत विभिन्न संगठनों के आतंकियों की तलाश तेज कर दी गई है।

सुरक्षाबलों ने तेज किए सर्च ऑपरेशन
घाटी में आतंकियों के खिलाफ सुरक्षाबलों ने सर्च ऑपरेशन तेज कर दिया है। अधिकारी ने बताया कि आतंकियों पर दबाव बनाने के लिए आतंक निरोधी अभियान जारी रहेगा। आतंकियों के खिलाफ ज्यादातर अभियान दक्षिण कश्मीर के पुलवामा, शोपियां और अनंतनाग में हुआ है। इसके अलावा उत्तरी कश्मीर के बांदीपुरा और कुपवाड़ा तथा सेंट्रल कश्मीर के बडगाम में भी आतंकियों को घेर कर खत्म किया गया है।

जून में सेना ने जारी की थी 12 आतंकियों की हिट लिस्ट
जून में सेना ने जम्मू-कश्मीर में 12 आतंकियों की हिट लिस्ट जारी की थी। सुरक्षाबल इन आतंकियों के खिलाफ जोरदार अभियान चला रहे हैं। हिट लिस्ट में आतंकियों के नाम और उनकी तस्वीरें हैं। साथ ही ये आतंकी किन इलाकों में सक्रिय हैं, इसकी भी जानकारी है। सेना की हिट लिस्ट में लश्कर आतंकी अबु दुजाना उर्फ हाफिज, जुनैद अहमद मट्टू, बशीर वानी उर्फ लश्कर, पुलवामा जिले का कमांडर शौकत ताक उर्फ हुजैफा, वसीम अहमद और जीनत-उल-इस्लाम जैसे खूंखार आतंकी शामिल हैं।

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मॅट्रिमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !
LIVE CRICKET SCORE

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???