scriptजेएनयू के हॉस्टल में देखे गए उमर खालिद सहित तीन अन्य आरोपी | jnu controversy- Sedition-accused Umar Khalid resurfaces on JNU campus | Patrika News
क्राइम

जेएनयू के हॉस्टल में देखे गए उमर खालिद सहित तीन अन्य आरोपी

सूत्रों ने कहा कि जिन तीन छात्रों को कैंपस में देखा गया, उनमें उमर खालिद भी शामिल था, जिसे विवादित कार्यक्रम का मुख्य आयोजक बताया जा रहा है। 

Feb 22, 2016 / 01:29 am

विकास गुप्ता

Umar Khalid

Umar Khalid

दिल्ली। जेएनयू मामले में एक नया मोड़ आ गया है। जेएनयू के जिन 16 छात्रों पर देशद्रोह के आरोप हैं, उनमें से तीन को रविवार देर रात यूनिवर्सिटी कैंपस के हॉस्टल में देखा गया है। इन छात्रों ने रात 8 बजे जेएनयू कैंपस में आन्दोलन कर रहे छात्रों को संबोधित भी किया था। पुलिस जेएनयू प्रशासन से इन तीनों छात्रों की गिरफ्तारी के लिए इजाजत मांग रही है। इन छात्रों पर आरोप है कि संसद हमले के दोषी अफजल गुरु के समर्थन में आयोजित एक कार्यक्रम में उन्होंने भारत विरोधी नारे लगाए थे।

इस बारे में सूचना मिलते ही आधी रात को पुलिस छात्रों की तलाश में जेएनयू पहुंच गई है। लेकिन पुलिस को कैंपस में प्रवेश की अनुमति नहीं मिली है। बड़ी संख्या में पुलिस यूनिवर्सिटी के गेट पर तैनात है। छात्रों की किसी वक्त गिरफ्तारी हो सकती है। बताया जाता है कि शाम को उमर खालिद ने कैंपस में भाषण दिया है और संघ के खि‍लाफ नारेबाजी करते हुए देखा गया। 
पुलिस से जुड़े सूत्रों ने कहा कि हमें सूचना मिली थी कि वो कैंपस में मौजूद हैं. सूचना मिलते ही एक टीम कैंपस पहुंची। बताया जा रहा है कि फरार चल रहे उमर खालिद और अन्य छात्र कैंपस लौट आए हैं। हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि क्या वह मामले में अपनी गिरफ्तारी देने के लिए वापस लौटे हैं। 

जेएनयू के सूत्रों से पता चला है कि रविवार शाम को उमर खालिद ने छात्रों की एक टुकड़ी को संबोधि‍त भी किया है। इस दौरान उसने आरएसएस के खिलाफ नारेबाजी भी की है। बताया जाता है कि कैंपस में करीब 100 छात्रों ने मीटिंग की है। मीटिंग के दौरान छात्रों ने कन्हैया की रिहाई को लेकर भी नारेबाजी की। कैंपस में आरोपियों के वकील भी मौजूद हैं।

सूत्रों ने कहा कि जिन तीन छात्रों को कैंपस में देखा गया, उनमें उमर खालिद भी शामिल था, जिसे विवादित कार्यक्रम का मुख्य आयोजक बताया जा रहा है। छात्र उमर खालिद के परिवार ने कहा था कि माहौल ठीक रहने पर वह सरेंडर कर सकता है। पुलिस ने महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश के विभिन्न शहरों में गायब छात्रों की तलाशी की।

कन्हैया कुमार की गिरफ्तारी और उसकी पेशी के दौरान दो बार कोर्ट में वकीलों द्वारा मारपीट किए जाने के बाद पूरे देश में तीखी बहस छिड़ी हुई है। विपक्षी दलों ने आरोप लगाया कि सरकार देशद्रोह के कानून का सहारा लेकर विरोध में उठने वाली आवाजों को कुचलना चाहती है। इस मामले के छह मुख्य आरोपियों में से पांच गायब हैं। जेएनयू छात्र संघ के अध्यक्ष कन्हैया कुमार को गिरफ्तार कर लिया गया और वह फिलहाल जेल में है।

Home / Crime / जेएनयू के हॉस्टल में देखे गए उमर खालिद सहित तीन अन्य आरोपी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो