script

अब थाने जाना जरूरी नहीं, ऑनलाइन भी लिखवा सकते हैं FIR

Published: Jul 01, 2015 11:22:00 am

अब आपको थाने जाने की जरूरत नहीं, आप ऑनलाइन एफआईआर लिखवा सकते हैं, इन शिकायतों पर डीजीपी से एसपी तक सबकी नजर रहेगी

Online FIR

Online FIR

इंदौर। केंद्र सरकार की बहुप्रतिक्षित योजना क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रेकिंग नेटवर्क एंड सिस्टम (सीसीटीएनएस) से इंदौर के 23 थाने जुड़ गए हैं। सिस्टम से जुडे थानों के कामकाज पर डीजीपी से लेकर एसपी स्तर के अधिकारी निगरानी और ऑनलाइन सुधार कर सकते हैं। सिस्टम पूरी तरह शुरू होने के बाद कई मामलों में रिपोर्ट लिखाने के लिए थाने नहीं जाना पड़ेगा, ऑनलाइन शिकायत दर्ज की जा सकेगी।

एसपी पश्चिम डी. कल्याण चक्रवर्ती ने बताया, शहर के 19 थानों और 4 ग्रामीण थानों को सीसीटीएनएस सिस्टम से जोड़ा है। 29 जून से ट्रायल चल रहा था, एक जुलाई से इन थानों में इसी सिस्टम से काम होगा। जल्द ही बचे हुए 18 थानों और द्वारकापुरी व राऊ के दो नए थानों को भी जोड़ा जाएगा।

देशभर के थाने जुड़ेंगे
सीसीटीएनएस सिस्टम देशभर के पुलिस थानों को एक-दूसरे से जोड़ने के लिए डिजाइन किया गया है। करीब दो साल से इसे लागू करने की कवायद चल रही थी। इससे न सिर्फ पुलिस अफ सर आपस में संवाद कायम कर सकेंगे बल्कि एक-दूसरे के क्षेत्र के अपराधों में अपराधियों की पहचान भी कर सकेंगे।

पहले चरण में 23 थानों को सिस्टम से जोड़ा है। बचे थाने जोड़ने का काम चल रहा है। अफसर व कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी जा रही है।
– संतोषकुमार सिंह, डीआईजी इंदौर

ऎसे होगा संचालन

इंदौर इसका नोडल ऑफिस तथा भोपाल हेड ऑफिस है। दोनों शहरों में नोडल अधिकारी एडिशनल एसपी हेडक्वार्टर को ही बनाया है। इंदौर शहर में सीसीटीएनएस के सुपरविजन के लिए 22 सुपरवाइजर रखे हैं, जिसमें एसपी के अलावा एडिशनल एसपी, सीएसपी, डीएसपी और अन्य अधिकारी शामिल हैं। इसके अलावा आईजी, डीआईजी और कंट्रोल रूम को भी शामिल किया है।

यह होंगे फायदे

एफआईआर, रोजनामचा, आईओ की डायरी से लेकर हर रिकॉर्ड ऑनलाइन होगा। फरियादी ऑनलाइन एफआईआर भी दर्ज करा सकेगा।
थानों पर कागज का बोझ कम होगा। ज्यादातर काम ऑनलाइन होंगे।
देशभर के पुलिस थाने आपस में जुड़ जाएंगे। इससे अपराधियों व गुमशुदा की पहचान आसान हो जाएगी।
काम की मॉनिटरिंग डीजीपी से लेकर एसपी कर पाएंगे। इसके लिए आईडी बनाकर पासवर्ड दिए गए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो