scriptचिप से पेट्रोल चोरी: मास्टरमाइंड कर्नाटक से गिरफ्तार, 1 लीटर से चुराते थे 50 एमएल | Petrol stolen from chip: Mastermind arrested from Karnataka, stole from 1 liter 50 ml | Patrika News

चिप से पेट्रोल चोरी: मास्टरमाइंड कर्नाटक से गिरफ्तार, 1 लीटर से चुराते थे 50 एमएल

Published: Jul 12, 2017 10:50:00 am

कुछ माह पहले उत्तर प्रदेश में खुलासा हुआ था कि पेट्रोल पंपों में चिप लगाकर पेट्रोल चोरी किया जाता है। पुलिस ने इस गिरोह के मास्टरमाइंड प्रकाश नुलकर को बुधवार को कर्नाटक के हुबली से गिरफ्तार किया है। वह देश भर में इस चिप की सप्लाई करता था। 

Petrol pump

Petrol pump

बेंगलूरु। कुछ माह पहले उत्तर प्रदेश में खुलासा हुआ था कि पेट्रोल पंपों में चिप लगाकर पेट्रोल चोरी किया जाता है। पुलिस ने इस गिरोह के मास्टरमाइंड प्रकाश नुलकर को बुधवार को कर्नाटक के हुबली से गिरफ्तार किया है। वह देश भर में इस चिप की सप्लाई करता था। इस चिप के जरिए 1 लीटर से 50 एमएल पेट्रोल चुरा लिया जाता था और ग्राहक को पता भी नहीं लगता था। इस स्कैम का पर्दाफाश होते ही पुलिस ने ठाणे में छापेमारी की थी। मास्टरमाइंड यहीं का रहने वाला था जो पुलिस की भनक लगते ही फरार हो गया था। आरोपी पिछले 2-3 महीनों से फरार था, जिसे अब गिरफ्तार कर लिया गया है।

अप्रेल महीने में यूपी एसटीएफ ने किया था पर्दाफाश
इस साल अप्रेल महीने में एसटीएफ की टीम ने लोगों की शिकायत पर लखनऊ में पेट्रोल पंपों पर छापेमारी की थी। एसटीएस की टीम ने करीब सात पेट्रोल पंपों पर छापा मारा और इन सभी पंपों पर ग्राहकों के साथ धोखाधड़ी करने का मामला सामने आया था। पूछताछ में पता चला कि करीब एक हजार से भी ज्यादा पेट्रोल पंप पर एक चिप लगाई गई है जिसके ग्राहकों को तय से कम मात्रा में पेट्रोल दिया जा रहा है। इस गैंग ने यूपी में ही नहीं देश के अन्य राज्यों में भी इस प्रकार का गोरखधंधा फैला रखा था।

ऐसे करते थे चोरी
पेट्रोल में धांधली करने के लिए 2 से 3 लोग काम पर करते थे। एक पेट्रोल डालता था तो दूसरा व्यक्ति पैसों का बैग लेकर साथ में खड़ा रहता था। बैग वाले व्यक्ति के पास एक रिमोट होता था। चिप को पेट्रोल डालने वाले नोज़ल के नीचे लगाया जाता है। जैसे ही गाड़ी में पेट्रोल पडऩा शुरू होता था, उस समय अपने हिसाब से बैग वाला व्यक्ति रिमोट का बटन दबा देता है। इससे गाड़ी में पेट्रोल डलना बंद हो जाता है लेकिन मशीन का मीटर ग्राहक की मांग के अनुसार पेट्रोल और पैसे को तय सीमा की ओर सामान्य रूप से चलती जाती थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो