scriptकबूतर के पैरों में लगी इलेक्ट्रॉनिक चिप ने उड़ाए पुलिस के तोते | Pigeon with chip got security agencies sweating | Patrika News

कबूतर के पैरों में लगी इलेक्ट्रॉनिक चिप ने उड़ाए पुलिस के तोते

Published: Mar 28, 2015 11:09:00 am

कबूतर के पैर में लगी थी इलेक्ट्रॉनिक चिप और पंख पर अरबी में लिखा था
यह

अहमदाबाद। एक कबूतर ने इन दिनों गुजरात पुलिस की नींद उड़ा दी है। दरअसल इस कबूतर के पैर में एक कलेक्ट्रॉनिक चिप, दूसरे पैर पर छल्ला बंधा हुआ है जिस पर 28733 लिखा हुआ है और कबूतर के पंख पर अरबी भाषा में “रसूल-अल-अल्लाह” लिखा हुआ है। इस कबूतर के बारे में तुरंत केंद्रीय गृह मंत्रालय को भी आगाह किया गया। अधिकारियों ने बताया कि गुजरात सरकार ने एक संदेश में गृह मंत्रालय को इस घटना से अवगत करवा दिया है।

इस कबूतर को पहली बार 20 मार्च को सलाया एस्सार जेट्टी से करीब 5 समुद्री माइल दूर देखा गया था। इस जेट्टी का निर्माण कार्य चल रहा है और जेट्टी पर तैनात सुरक्षाकर्मिया में से एक ने जब कबूतर के पैर में माइक्रोचिप लगी देखी तो उसने इसकी सूचना तटरक्षक बल को दी। चिप पर बेंजिंग डुअल भी लिखा हुआ है।

तटरक्षक ने दो दिन बाद स्थानीय पुलिस को सूचित कर एफआईआर दर्ज करवाई। जिला पुलिस ने कबूतर के पंजो से चिप और छल्ला निकाल कर उन्हें गांधीनगर स्थित फॉरेंसिक लैब में जांच के लिए भेज दिया है। गुजरात के वन विभाग के अधिकारियों को भी इस कबूतर के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए बुलाया गया था।

इस प्रजाति के कबूतर उत्तर भारत में मिलते हैं और विदेशों, विशेष तौर पर खाड़ी देशों में इनका इस्तेमाल कबूतर दौड़ में होता है। जांच में पता चला है कि बेंजिंग डुअल शब्द का इस्तेमाल कुछ अन्य देशों में कबूतरों की दौड़ के लिए भी होता है। गुजरात पुलिस की प्राथमिक रिपोर्ट के मुताबिक संभवत: कबूतर किसी जहाज से उड़ा होगा और गलती से भटकते हुए पानी की तलाश में सलाया एस्सार जेट्टी पहुंच गया होगा। इस मामले की सूचना केंद्रीय गृह मंत्रालय को भी दे दी गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो