scriptकश्मीर घाटी में आईएसआईएस के समर्थन में दीवारों पर लिखे नारे | Pro-militant ISIS Graffiti, Gatherings Return to Kashmir Valley | Patrika News
क्राइम

कश्मीर घाटी में आईएसआईएस के समर्थन में दीवारों पर लिखे नारे

श्रीनगर के पुराने इलाके में दीवार पर लिखा है, “हम आईएसआईएस को चाहते हैं।” 

Jun 21, 2015 / 09:04 pm

भूप सिंह

ISIS

ISIS

श्रीनगर। श्रीनगर के पुराने इलाके में दीवार पर लिखा है, “हम आईएसआईएस को चाहते हैं।” कश्मीर घाटी में दीवारों पर उग्रवादी समर्थक नारे फिर नजर आने लगे हैं और लोगों को आतंकवाद से जुड़ने के लिए आह्वान वाले करने वाले छोटे धार्मिक कार्यक्रम बराबर हो रहे हैं।

उत्तरी कश्मीर के सोपोर से लेकर दक्षिण अनंतनाग तक कई ऎसी घटनाएं हुई हैं जिससे पुलिस का मनोबल गिर गया है। घाटी के सेबों का शहर सोपोर में पूर्व आतंकवादियों सहित 6 नागरिकों की हत्या के बाद से लगातार हिंसा से हिल गया है। कथित तौर पर माना जा रहा है कि हिज्बुल मुजाहिदीन से अलग हुए धड़े ने इन लोगों की हत्या की। इन हत्याओं को लेकर कयूम नज्जर (नजरवाला) पर अंगुली उठी लेकिन पुलिस अब तक उसे पकड़ नहीं पाई है और वह सोपोर में बेरोकटोक हिंसा फैलाने में लगा है।

श्रीनगर के बाहरी इलाके की नरबाल घटना से कानून प्रवर्तन मशीनरी में निराशा है। नरबाल में थाने पर पथराव कर रही भीड़ पर गोलियां चलाने पर एक सहायक उप निरीक्षक और कांस्टेबल को जेल में डाल दिया गया। पुलिस अधिकारियों का दावा है कि संबंधित पुलिसकर्मियों पर हत्या का आरोप लगाने से पहले कोई मजिस्ट्रेट जांच नहीं की गई।

इन सब घटनाओं से आतंकवाद निरोधक अभियानों को एक बड़ा झटका लगा है, क्योंकि पुलिस का आम लोगों के बीच अपने सूत्रों और मुखबिरों से संपर्क खत्म हो रहा है। आतंकवाद विरोधी अभियानों में अग्रणी रहे एक पुलिस अधिकारी ने कहा, “मानव खुफिया सूचना, जो सभी आतंकवाद विरोधी अभियानों की सफलता के लिए अहम है, खत्म हो गई है। हमारे कई सूत्र परिदृश्य से गायब हो गए हैं या फिर दूसरे पाले में चले गए हैं क्योंकि उन्हें बनाए रखने के लिए धन उपलब्ध नहीं है।”

Home / Crime / कश्मीर घाटी में आईएसआईएस के समर्थन में दीवारों पर लिखे नारे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो