scriptUP: पैसों के लिए महिला को 4 महीने में 3 बार कर दिया प्रेगनेंट | scam: woman get pregnant 5 time in 10 months | Patrika News

UP: पैसों के लिए महिला को 4 महीने में 3 बार कर दिया प्रेगनेंट

Published: Jul 02, 2015 07:58:00 am

स्वास्थ्य योजनाओं की छानबीन में सामने आया कि एक महिला 10 महीने में पांच बार गर्भवती हो गई

hospital

hospital

बरेली। उत्तर प्रदेश में स्वास्थ्य योजनाओं में फर्जी नामों से पैसों का हेरफेर करने का घोटाला सामने आया है। इसमें जननी सुरक्षा योजना से रकम बटोरी गई। छानबीन में सामने आया है कि एक महिला चार महीने में तीन बार तो एक अन्य महिला 10 महीने में पांच बार गर्भवती हो गई। बरेली जिले के बौंदी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर ही इस तरह के 200 मामले सामने आए हैं। फर्जीवाड़े का पता चलने के बाद चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं।

मामले का खुलासा बदायूं में आशा देवी नाम की एक महिला के चार महीने में तीन बार जननी सुरक्षा योजना की राशि का चैक लेकर बैंक पहुंचने के बाद हुआ। उसने इसी साल फरवरी में बच्चे को जन्म देने का दावा कर 1400 रूपये लिए थे। इसके बाद मार्च में भी उसने ऎसा ही किया, मई में जब फिर से पैसे लेने गई तो बैंक वालों को शक हुआ। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को इसकी जानकारी दी। फिर जांच हुई तो सारी पोल खुल गई।

फर्जीवाड़े में सामने आया कि 60 साल की एक महिला को महज 10 महीने में पांच बार गर्भवती बता दिया गया और प्राथमिक स्वास्थ्य सेंटरों के कमाई की। ये कर्मचारी रूपयों का लालच देकर महिलाओं को फर्जीवाड़े के लिए राजी कर लेते। कागजों पर उन महिलाओं के नाम पर 1400 रूपये जारी किए जाते हैं और इनमें से अधिकांश राशि कर्मचारी ही हड़प लेेते हैं। जांच अधिकारी का कहना है कि सारे रिकॉर्ड चैक किए जा रहे हैं और बैंकों से भी रिपोर्ट मांगी गई है।

गौरतलब है कि सरकार ने 2005 में अस्पतालों में प्रसव को बढ़ावा देने के लिए जननी सुरक्षा योजना लॉन्च की थी। इसके तहत प्रत्येक प्रसव पर सरकार की ओर से 1400 रूपये का चैक प्रसूता के नाम से दिया जाता है। प्रसूता को यह रकम पौष्टिक आहार के लिए दी जाती है।

ट्रेंडिंग वीडियो