scriptबंसल का सुसाइड नोट बरामद, अधिकारियों के खिलाफ जांच शुरू | Suicide note of Bansal found, CBI starts investigation | Patrika News

बंसल का सुसाइड नोट बरामद, अधिकारियों के खिलाफ जांच शुरू

Published: Sep 28, 2016 11:57:00 pm

बंसल और उनके 31 साल के बेटे ने मंगलवार को अपने अपार्टमेंट में आत्महत्या कर ली थी

BK Bansal

BK Bansal

नई दिल्ली। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने बुधवार को कहा कि उसने अपने अधिकारियों के खिलाफ एक जांच शुरू की है, जिन्होंने पूर्व कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय के अधिकारी बी.के. बंसल के खिलाफ जांच पर जोर दिया। बंसल और उनके 31 साल के बेटे ने मंगलवार को अपने अपार्टमेंट में आत्महत्या कर ली थी। एजेंसी ने यह कदम बंसल और बेटे योगेश के हाथ से लिखे सुसाइड नोट के बाद उठाया, जिसमें कुछ सीबीआई अधिकारियों पर उन्हें प्रताडि़त करने का आरोप लगाया गया था। बंसल की पत्नी और बेटी ने पहले ही आत्महत्या कर ली थी।

सीबीआई ने एक बयान में कहा, हमें आज दिल्ली पुलिस से पत्र मिला है, जिसमें तथाकथित बी.के. बंसल और योगेश के हाथ का लिखा नोट संलग्न था। इसमें कुछ सीबीआई अधिकारियों के खिलाफ बंसल और दूसरों के खिलाफ चल रहे रिश्वत जांच से जुड़े आरोप लगाए गए हैं।

बंसल को 16 जुलाई को एक कॉरपोरेट कंपनी का पक्ष लेने के लिए नौ लाख रुपये रिश्वत लेने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। बंसल मुंबई की एक दवा कंपनी के नियमों के उल्लंघन से जुड़ा मामला देख रहे थे। दिल्ली की एक अदालत ने बंसल को 30 अगस्त को जमानत दी थी। सीबीआई ने बयान में कहा, हमने मामले का परीक्षण किया और आरोपों की जांच करने का फैसला किया।

सीबीआई पूरी तरह से एक निष्पक्ष और पेशेवर तरीके से कानून के मापदंडों के भीतर, बिना किसी के उत्पीडऩ के जांच करने के लिए प्रतिबद्ध है। सीबीआई सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि जांचकर्ता बंसल और उनके बेटे ने जिन अधिकारियों के खिलाफ आरोप लगाए हैं, उनके कॉल की विस्तृत रिकॉर्ड (सीडीआर) की जांच करेंगे।

एक सूत्र ने कहा, इसमें सीबीआई मुख्यालय में विशेष तारीखों में बंसल से हुई पूछताछ के रिकॉर्ड की जांच की जाएगी। इसमें जांच दल के दूसरे सदस्यों, बंसल के संबंधियों और पड़ोसियों की भी जांच की जाएगी। मामले को लेकर उप महानिरीक्षक संजीव गौतम, पुलिस अधीक्षक अमृता कौर, उप पुलिस अधीक्षक रेखा सांगवान, जांच अधिकारी हरनाम सिंह और एक अनाम हेड कांस्टेबल के खिलाफ जांच की जाएगी।

आईएएनएस को प्राप्त हुए, बंसल के सुसाइड नोट में सांगवान और कौर पर उसे 18 और 19 जुलाई की रात बुरी तरह प्रताडि़त करने का आरोप है। बंसल ने यह भी आरोप लगाया है कि गौतम ने एक महिला अधिकारी को फोन पर यह कहा था कि वह उनकी पत्नी और बेटी को बेजान हो जाने तक प्रताडि़त करे। बंसल ने कहा कि उन्होंने गौतम से गुहार लगाई कि वह उनकी पत्नी और बेटी को हानि नहीं पहुंचाए, लेकिन वह अड़े हुए थे।

बंसल ने अपने सुसाइड नोट में कहा है कि उसने कहा यदि वह मेरी पत्नी और बेटी को मृत नहीं कर दिया, तो मैं सीबीआई डीआईजी संजीव गौतम नहीं। तुम्हारी आने वाली पीढिय़ा संजीव गौतम को याद रखेंगी। गौतम ने यह भी दावा किया कि वह भाजपा अध्यक्ष अमित शाह का ‘आदमीÓ है और ‘कोई उसे नुकसान नहीं पहुंचा सकता’।

ट्रेंडिंग वीडियो