scriptएक बार फिर किया अवैध कब्जों का नाप | Once again illegal encroachments size | Patrika News
दमोह

एक बार फिर किया अवैध कब्जों का नाप

गार्ड लाइन में पसरे अतिक्रमण का मामला

दमोहOct 20, 2016 / 08:24 am

sanjay tiwari

damoh

damoh

दमोह। शहर के गार्ड लाइन में सड़क निर्माण, नाली निर्माण व फुटपाथ निर्माण में रोड़ा बन रहे अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई के तहत मंगलवार को नगरपालिका प्रशासन का अमला गार्ड लाइन पहुंचा। नगरपालिका के अधिकारी कर्मचारियों ने इस क्षेत्र से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई को बढ़ाते हुए अवैध कब्जाधारियों से बात की व सड़क निर्माण का लेआउट दिया। दरअसल इस क्षेत्र में सड़क निर्माण को लेकर अतिक्रमण हटाने के लिए नपा की कार्रवाई पिछले छह माह से रूक-रूककर चल रही है। इस क्षेत्र में जितने भी अतिक्रमण हैं उन सबको पहले भी एक बार चिंहित किया जा चुका था। 

मामले के संबंध में नपा के सब इंजीनियर संतोष जैन ने जानकारी देते हुए बताया है कि गार्ड लाइन में 4 मीटर चौड़ी सीसी सड़क का निर्माण किया जाना है, इसके अलावा दोनों तरफ पेवर ब्लाक लगाकर फुटफाथ निर्माण होना है साथ ही सड़क के दोनों तरफ नाली निर्माण किया जाना है। संतोष जैन ने बताया कि दीपावली त्योहार के तुरंत बाद यहां सड़क निर्माण का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि सड़क के दोनों तरफ 3 मीटर 55 सेंमीटर की जगह चाहिए है। लेकिन देखने में आया है कि कुछ मकानों की बाउंड्री व सीढिय़ों का हिस्सा, छत का हिस्सा अतिक्रमण में आ रहा है। अतिक्रमण हटाने के संबंध में कब्जाधारियों से बात की गई है, लोगों ने दीपावली पर्व के बाद स्वयं अतिक्रमण हटा लेने के संबंध में कहा है। सब इंजीनियर जैन का कहना है कि सड़क निर्माण के पूर्व कब्जाधारी स्वयं अतिक्रमण नहीं हटाते हैं तो प्रशासन द्वारा अतिक्रमण हटा दिया जाएगा। 

बताया जाता है कि गार्ड लाइन में 44 लाख 46 हजार की लागत से तैयार होने वाली सड़क के निर्माण का कार्य बाबा ताज व गांधी कंस्ट्रक्शन एजेंसियों को दिया गया है। इस कार्य में फुटफाथ निर्माण व नाली निर्माण भी शामिल है। सड़क व फुटपाथ का निर्माण कार्य मुख्य मार्ग से होकर रेलवे नाला तक किया जाना है। 

उल्लेखनीय है कि सड़क निर्माण को लेकर अतिक्रमण हटाने के लिए चार माह पूर्व भी यहां के लोगों ने स्वयं अतिक्रमण हटाने की बात नपा के अधिकारियों से कही थी, लेकिन अपनी कही बात पर कुछ ही कब्जाधारी अडिग रहे थे और उन्होंने स्वयं अतिक्रमण हटा लिया था, लेकिन अधिकांश कब्जाधारी आज भी कब्जा जमाए हुए हैं जिनके द्वारा एक बार फिर स्वयं कब्जा हटा लेने के संबंध में बात कही गई है। सूत्रों की माने तो सड़क के दोनों तरफ खाली जगह को भी संशोधित किया गया है। 


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो