scriptकॉलेजों में चुनी छात्र संसद | Colleges chosen student parliament | Patrika News
दौसा

कॉलेजों में चुनी छात्र संसद

जिले में छात्रसंघ चुनाव पुलिस के कड़े
सुरक्षा बंदोबस्त के बीच बुधवार को शांतिपूर्ण सम्पन्न हुए। 9 राजकीय

दौसाAug 27, 2015 / 05:43 am

मुकेश शर्मा

dausa

dausa

जिले में छात्रसंघ चुनाव पुलिस के कड़े सुरक्षा बंदोबस्त के बीच बुधवार को शांतिपूर्ण सम्पन्न हुए। 9 राजकीय कॉलेजों में एबीवीपी व एनएसयूआई के समर्थित 7-7 प्रत्याशियों ने जीत हासिल की। शेष पद स्वतंत्र रूप से मैदान में उतरे प्रत्याशियों के खाते में गए।


इससे पूर्व सुबह 8 से ही मतदाताओं को कॉलेज में पहुंचना शुरू हो गया। दिनभर युवाओं ने उत्साह के साथ मतदान किया। दोपहर 1 बजे मतदान समाप्ति के एक घंटे बाद मतगणना शुरू हुई।


परिणाम घोषित होने के बाद विजयी प्रत्याशी खुशी के मारे उछल पड़े, वहीं पराजित प्रत्याशी मायूस होकर चले गए। सभी कॉलेजों मे शांतिपूर्वक चुनाव होने पर पुलिस-प्रशासन के अधिकारियों व कॉलेज स्टाफ ने राहत की सांस ली।

कन्या कॉलेज में एबीवीपी को सफलता


दौसा के संत सुन्दरदास राजकीय कन्या महाविद्यालय में एबीवीपी अध्यक्ष व उपाध्यक्ष पर जीत हासिल करने में सफल रही। एनएसयूआई का खाता नहीं खुला। अध्यक्ष पद पर एबीवीपी की हेमलता गुर्जर को 319, ललिता मीना को 226, हिताक्षी शर्मा को 207 तथा एनएसयूआई की कविता राजवंशी को 145 मत मिले। उपाध्यक्ष पद पर एबीवीपी की अनुराधा शर्मा को 266, ज्योति बिलोनिया को 237, एनएसयूआई की प्रियंका गुर्जर को 232 व रेणू गुर्जर को 159 मत प्राप्त हुए।


महासचिव पद पर कल्पना शर्मा को 311, सुमित्रा मीना को 310 व एबीवीपी की आरती शर्माको 265 मत प्राप्त हुए। संयुक्त सचिव पद पर मनीषा मीना को 347, प्रगति सैनी को 314 व पूजा बंशीवाल को 222 वोट मिले।

पीजी कॉलेज में संगठनों की नहीं चली


पीजी कॉलेज में एनएसयूआई का सफाया हो गया। हालांकि यहां एनएसयूआई ने अध्यक्ष पद पर प्रत्याशी घोषित नहीं किया था, लेकिन अन्य पदों पर भी सफलता नहीं मिली। वहीं एबीवीपी को मात्र उपाध्यक्ष पद पर जीत मिली।


निर्वाचन अधिकारी एस.डी. शर्मा ने बताया कि अध्यक्ष पद पर विजयी प्रत्याशी रोहितकुमार मीना को 1 हजार 63, एबीवीपी के रविन्द्रसिंह गुर्जर को 636 व विजयकुमार मीना को 627 मत मिले। उपाध्यक्ष पद पर एबीवीपी समर्थित विजयी प्रत्याशी प्रबल प्रतापसिंह राठौड़ को 696 तथा एनएसयूआई के संजय बैरवा व बाबूलाल मीना को बराबर 469-469, बलराम मीना पुत्र भूरालाल को 398 तथा बलराम मीना पुत्र बाबूलाल को 285 वोट मिले।


महासचिव पद पर विजयी किशन शर्मा को 472, नरेश कुन्डारा को 403, नीरज मीना 400, पिंकेश मीना 257, महेश सैनी 292, एनएसयूआई के राजू मीना 381 व विकास कुमार छोलक को 103 वोट मिले। संयुक्त सचिव पद पर विजयी अजयकुमार मीना को 829, दिलराम मीना 148, एनएसयूआई के राकेश मीना 416, विक्रम बैरवा 681 तथा एबीवीपी के सलमान खान को 223 मत मिले हैं। सभी विजयी प्रत्याशियों को प्राचार्या डॉ. अमिता गिल ने शपथ दिलाई।



कॉलेज में आज अवकाश रहेगा

छात्रसंघ चुनाव परिणाम जारी करने के साथ ही पीजी कॉलेज प्राचार्य डॉ. अमिता गिल ने गुरूवार को कॉलेज के अवकाश की भी घोषणा की। सूत्रों ने बताया कि कानून व शांति व्यवस्था के मद्देनजर यह निर्णय किया गया।

संस्कृत कॉलेज में कांटे की टक्कर


राजकीय शास्त्री संस्कृत महाविद्यालय में अध्यक्ष पद पर धर्मराज मीना ने मात्र 3 मतों से जीत हासिल की। धर्मराज को 106 व पे्रमप्रकाश शर्मा को 103 मत मिले। उपाध्यक्ष पद पर शाहिद खान को 108 तथा दिनेश मीणा को 89 मत मिले। महासचिव पद पर सुरेश मीणा को 114 व केदारप्रसाद मीणा को 81 मत मिले। संयुक्त सचिव पद पर खेमराज मीणा निर्विरोध निर्वाचित घोषित किए गए। संस्कृत कॉलेज में मुस्लिम धर्म के शाहिद की जीत लोगों में चर्चा का विषय बनी। लोगों ने साम्प्रदायिक सद्भाव की दिशा में इसे शुभ संकेत बताया।


मतदान के लिए सुबह से लगा तांता

छात्रसंघ चुनाव के दौरान मतदाताओं में खासा उत्साह भी देखने को मिला। सुबह आठ बजे से ही कॉलेजों में मतदाताओं का तांता लगा रहा। मतदान की रफ्तार लगातार समान बनी रही। वहीं आखिरी क्षणों में मतदाता दौड़ लगाते हुए बूथ तक पहुंचे। हालांकि पीजी कॉलेज में करीब दो दर्जन मतदाता देरी से पहुंचने के कारण वंचित रह गए। वहीं कन्या कॉलेज मे भी आधा दर्जन छात्राएं देरी से पहुंचे। एक बजे से पूर्व एक दर्जन छात्राएं दौड़ लगाती हुई केन्द्र तक आई।

जीत के बाद खुशी से झूम उठे समर्थक


बांदीकुई ञ्च पत्रिका. राजेश पायलट राजकीय महाविद्यालय में बुधवार को हुए छात्रसंघ चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न हुए। कुल साढे 21 सौ छात्र मतदाताओं के परिचय पत्र जारी हुए थे। इनमें से कुल मत 1223 मत डले। इसमें अध्यक्ष पद के लिए राजेश कुमार बैरवा ने 682 मत प्राप्त कर प्रतिद्वन्द्वी हरिनारायण (443) को 239 मतों से पराजित किया। जबकि उपाध्यक्ष पद के लिए मगनसिंह मीणा ने 698 मत प्राप्त कर अनिल कुमार शर्मा (398) को 300 मतों से हराया। वहीं महासचिव पद पर छोटेलाल सैनी ने 779 मत प्राप्त करने प्रतिद्वन्द्वी विनोद कुमार सैनी (316) को 463 मतों से एवं संयुक्त सचिव के लिए उम्मेदसिंह मीणा ने 693 मत प्राप्त कर पवन कुमार शर्मा (407) को 286 मतों से हराया। छात्रसंघ के नवनिर्वाचित हुए पदाधिकारियों को शपथ दिलाई गई और प्रमाण पत्र दिया गया।


नवनिर्वाचित प्रत्याशियों को कड़ी सुरक्षा के बीच वाहन में बैठाकर पुलिस गंतव्य के लिए रवाना हो गई। जीत की सूचना मिलते ही समर्थक छात्र झूम उठे और मिठाइयां बांट एवं आतिशबाजी कर खुशी व्यक्त की। मुख्य निर्वाचन अधिकारी सुनीता विजय ने बताया कि अध्यक्ष पद के लिए डले मतों में से 98, उपाध्यक्ष में 127, महासचिव में 128 एवं संयुक्त सचिव में 123 मत निरस्त हुए। इधर, पुलिस ने शांति व्यवस्था के लिए कॉलेज के समीप रूट डायवर्ट किया।


पुलिस ने लाठी फटकार कर कई बार एकत्र भीड़ को खदेड़ा। पुलिस वृत्ताधिकारी प्रकाशचंद एवं थाना प्रभारी रामेश्वर बगडिया ने खुले वाहन में सवार होकर प्रमुख मागाेंü पर फ्लैग मार्च किया। इस दौरान छात्र मतदाताओं को वाहनों में बैठाकर कॉलेज पहुंचाने पर पुलिस ने तीन वाहनों के टायरों की हवा निकाल दी।


हल्ला ज्यादा, मतदान कम

चुनाव में विद्यार्थियों ने पूरी ताकत झोंकी, लेकिन मतदान प्रतिशत कम रहा। दौसा पीजी कॉलेज में 9 हजार 211 विद्यार्थी हैं, लेकिन पहचान पत्र 6 हजार 619 विद्यार्थियों द्वारा ही ले जाने के कारण वे ही मतदान कर सकते थे। यहां 2358 वोट डले। इस तरह कुल विद्यार्थियों का 25.92 प्रतिशत तथा पहचान पत्र के अनुसार 35.62 प्रतिशत मतदान हुआ। कन्या कॉलेज में कुल 2 हजार 125 छात्राएं हैं। पहचान पत्र 1730 छात्राएं लेकर गई। यहां 905 वोट डले। इस तरह कुल छात्राओं का 42.58 प्रतिशत तथा पहचान पत्र के अनुसार 52.31 प्रतिशत मतदान हुआ।

लालसोट मे एनएसयूआई को बढ़त

लालसोट ञ्च पत्रिका. शहर के राजेश पायलट पीजी कॉलेज में छात्रसंघ चुनावों में एनएसयूआई के तीन व एबीवीपी के एक प्रत्याशी ने जीत दर्ज की है। वहीं कन्या कॉलेज में एनएसयूआई व एबीवीपी के बीच मुकाबला रोचक रहा। यहां दोनों ही दलों के दो-दो प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की है।


राजेश पायलट पीजी कॉलेज में कुल 1 हजार 659 मतों में से 1 हजार 25 मत डाले गए। निर्वाचन अधिकारी जे. पी. मीना ने बताया कि अध्यक्ष पद एनएसयूआई के जितेन्द कुमार मीना ने एबीवीपी के विक्रम स्वामी को 1 सौ 36 मतों के अंतर से हरा दिया। इसी प्रकार उपाध्यक्ष पद एनएसयूआई के महेन्द्र कुमार मीना ने जितेन्द्र कुमार सेन को 1 सौ 81 मतों से हराया। महासचिव पद पर एनएसयूआई के दीपक कुमार बैरवा ने मनीष कुमार बैरवा को 32 वोट से वहीं संयुक्त सचिव पद पर मनराज बैरवा ने हिमांशु साहू को 283 मतों के अंतर से हरा दिया।


राजकीय कन्या कॉलेज में कुल 4 सौ 42 मतों में से 3 सौ 66 मत पड़े। निर्वाचन अधिकारी के. एल. सिराधना ने बताया कि अध्यक्ष पद पर एनएसयूआई की मनीषा मीना ने एबीवीपी की भारती मीना को 33 वोट हरा दिया। उपाध्यक्ष पद पर एबीवीपी गौरा वैष्णव ने एनएसयूआई की सीमा सैनी को 3 मतों के अंतर से, महासचिव पद पर एनएसयूआई की पूजा बैरवा ने मधु शर्मा को 38 मतों के अंतर मात दी। इसी प्रकार संयुक्त सचिव पद पर एबीवीपी की बरफी मीना ने एनएसयूआई की अंजली वर्मा को 58 मतों के अंतर से हरा दिया।


राजकीय संस्कृत कॉलेज महाराजपुरा तलावगांव में 2 सौ 76 मतदाताओं में से 2 सौ 50 विद्यार्थियों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। निर्वाचन अधिकारी डॉ. अरूण कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि अध्यक्ष पद पर हंसराज मीना ने हनुमान सहाय मीना को 88 मतों से हरा दिया। इसी प्रकार उपाध्यक्ष पद पर पूरण बैरवा ने सुरजनलाल मीना को 63 मतों के अंतर से हरा दिया। महासचिव पद पर राजेश कुमार मीना व संयुक्त सचिव पद पर रामराज मीना निर्विरोध
चुने गए हैं। (नि.प्र.)

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो