Patrika Hindi News

शादीशुदा महिला रख सकेंगी 500 ग्राम सोना

Updated: IST delhi news
कालेधन पर शिकंजा कसने के लिए नोटबंदी के बाद अब मोदी सरकार ने सोना रखने की सीमा तय कर दी है। सोने पर चल रही अटकलों को विराम देते हुए वित्त मंत्रालय ने साफ किया है कि पुश्तैनी गहनों पर कोई टैक्स नहीं लगेगा

नई दिल्ली. कालेधन पर शिकंजा कसने के लिए नोटबंदी के बाद अब मोदी सरकार ने सोना रखने की सीमा तय कर दी है। सोने पर चल रही अटकलों को विराम देते हुए वित्त मंत्रालय ने साफ किया है कि पुश्तैनी गहनों पर कोई टैक्स नहीं लगेगा। साथ ही घोषित आय और घरेलू बचत से खरीदे गए सोने या गहने कर के दायरे में नहीं आएंगे।

वित्त मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा है कि अगर सरकार द्वारा तय सीमा के अंदर घर में सोना रखा गया है, तो घबराने की कोई जरूरत नहीं है। अगर इस सीमा से ज्यादा सोना किसी के पास पाया जाता है, तो वह आयकर विभाग की जांच के दायरे आएगा।

सरकार ने यह सफाई उन अफवाहों के बाद दी है जिनमें कहा जा रहा है कि नोटबंदी के बाद सरकार घर में रखे सोने को लेकर कठोर कानून लाने जा रही है जिसके तहत इसकी सीमा तय होगी और ज्यादा सोना निकलने पर सरकार कार्रवाई करेगी।

इसलिए उठाया गया कदम

- नोटबंदी के बाद जमकर हुई सोने की खरीददारी

- मुंबई में 75 करोड़ रुपए कीमत का करीब 2.5 क्विंटल सोना कुछ ही घंटों में बिक गया।

- इंदौर जैसे शहरों में कहीं 45 तो कहीं 80 हजार रुपए तोला सोना बिकने की खबर आई।

- 25 शहरों में 250 किलो सोना बिका

25 शहरों में नोट के बदले 250 किलो सोना बेच देने वाले 600 ज्वेलर्स से डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सेंट्रल एक्साइज इंटेलिजेंस ने नोटिस भेजकर जवाब मांगा था।

- 8 नवंबर की रात से 12 नवंबर के बीच चार दिन में 2500 किलो सोना देशभर में खरीदा गया।

- बैंक लॉकर सील करने की

अफवाहें

- सोने पर टैक्स लगाने की अफवाहें

आज आधी रात बाद पेट्रोल, एयर टिकट खरीदने में नहीं चलेंगे पुराने नोट

पेट्रोल भराने और हवाई टिकटों को खरीदने के लिए 500 रुपए के पुराने नोट सिर्फ 2 दिसंबर तक चलेंगे। वहीं राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल भुगतान में शनिवार से 500 रु. के पुराने नोट स्वीकार नहीं किए जाएंगेे।

यहां 15 तक छूट

सरकारी अस्पताल, मेडिकल शॉप, रेलवे-बस टिकट, को-ऑपरेटिव स्टोरों, मिल्क बूथ, श्मशान घाट, रेल की कैटरिंग सेवाएं और गैस सिलिंडरों की खरीद में इस्तेमाल कर सकेंगे।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मॅट्रिमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???