scriptगंदगी फैलाने वाले 15 हजार लोगों पर जुर्माना | Dirt causing 15 thousand people fined | Patrika News

गंदगी फैलाने वाले 15 हजार लोगों पर जुर्माना

locationनई दिल्लीPublished: Sep 26, 2016 12:03:00 am

रेलवे स्टशनों पर गंदगी फैसाले वालों की अब खैर नहीं है।
स्वच्छता को लेकर भारतीय रेल ने सख्ती दिखानी शुरू कर दी है।  प्लेटफॉर्म
पर गंदगी फैलाने के लिए 15 हजार यात्रियों पर जुर्माना लगाया है

delhi news

delhi news

नई दिल्ली. रेलवे स्टशनों पर गंदगी फैसाले वालों की अब खैर नहीं है। स्वच्छता को लेकर भारतीय रेल ने सख्ती दिखानी शुरू कर दी है। प्लेटफॉर्म पर गंदगी फैलाने के लिए 15 हजार यात्रियों पर जुर्माना लगाया है। ये जुर्माना यात्रियों पर स्वच्छता अभियान सप्ताह (17 सितंबर से 25 सितंबर) के दौरान लगाया गया।

साफ-सफाई पर दिया जा रहा खास ध्यान : देवशरण गुप्ता ने बताया कि रेलवे बोर्डसाथ ही इन दिनों रेलवे स्टेशनों पर सफाई बनाए रखने के लिए भी बहुत से कदम उठाए जा रहे हैं। रेलवे स्टेशनों पर लगातार सफाई हो रही है और यहां कुछ कीटनाशक भी छिड़के जा रहे हैं।

फीडबैक के आधार पर सुलझाई शिकायतें
देशरत्न गुप्ता ने बताया कि हम रेलवे स्टेशन और ट्रेनों में साफ-सफाई को लेकर यात्रियों का फीडबैक भी ले रहे हैं। रेलवे अब सफाई पर सबसे ज्यादा ध्यान दे रहा है। इसके लिए रेलवे विभाग बहुत सी पहल कर रहा है। फीडबैक के आधार पर अभी तक 250 शिकायतों को सुलझाया जा चुका है। रेलवे के इस सफाई अभियान में 16 गैर सरकारी संस्थाओं को भी जोड़ा गया है। एनजीओ और पब्लिक प्राइवेट कंपनियों की मदद लेकर भारतीय रेलवे विभाग अपनी सुविधाओं को बेहतर बना रहा है।

हम ट्रेनों के यात्रियों को साफ-सुथरे बिस्तर और चादर दे रहे हैं। पश्चिमी जोन के रेलवे स्टेशनों पर हम कीटनाशक का छिड़काव भी करवा रहे हैं। इन दिनों बढ़ रही मच्छर जनित बीमारियों को देखते हुए रेलवे स्टेशनों पर ये छिड़काव किए जा रहे हैं। इसके अलावा ट्रेन के अंदर टॉयलेट और दूसरी जगहों पर भी साफ-सफाई का खास खयाल रखा जा रहा है। देवशरण गुप्ता, एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर, पर्यावरण व हाउसकीपिंग प्रबंधन रेलवे बोर्ड
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो