scriptपाक उच्चायोग के एक जासूस को ‘देश निकाला’,दो मददगार दबोचे | Pak High Commission a spy 'banishment', was finally picked two helpful | Patrika News
नई दिल्ली

पाक उच्चायोग के एक जासूस को ‘देश निकाला’,दो मददगार दबोचे

दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने खुफिया सूचना के आधार
पर पाकिस्तानी उच्चायोग के एक अधिकारी मोहम्मद अख्तर को हिरासत में लिया

नई दिल्लीOct 27, 2016 / 11:18 pm

शंकर शर्मा

delhi news

delhi news

नई दिल्ली. दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने खुफिया सूचना के आधार पर पाकिस्तानी उच्चायोग के एक अधिकारी मोहम्मद अख्तर को हिरासत में लिया। जानकारी के अनुसार, पकड़े गए अधिकारी के पास से सेना से जुड़े दस्तावेज बरामद किए गए हैं। अधिकारी के दो मददगारों- मौलाना रमजान और सुभाष को भी गिरफ्तार किया गया है। गृह मंत्रालय ने विदेश मंत्रालय को इस पूरे घटनाक्रम की जानकारी दी।

सूत्रों के मुताबिक, विदेश मंत्रालय ने पाक उच्चायुक्त अब्दुल बासित से कहा है कि चूंकि डिप्लोमेट्स को इम्यूनिटी हासिल होती है, इसलिए संदिग्ध जासूस को गिरफ्तार नहीं किया जा सकता। लेकिन सरकार ने मोहम्मद अख्तर को देश छोडऩे का फरमान सुनाया है। विदेश मंत्रालय ने बासित को इस आदेश से अवगत कराया है।


पुलिस ने पाकिस्तान के लिए जासूसी करने के आरोप में राजस्थान के दो लोगों को दिल्ली में गिरफ्तार किया था। इनके साथ पाकिस्तान उच्चायोग के कर्मचारी 35 वर्षीय महमूद अख्तर को भी हिरासत में लिया गया। अख्तर के पास से गोणनीय रक्षा दस्तावज बरामद किए गए।

एक साल से थी अख्तर पर नजर
नंवबर 2015 में पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी से जुड़े जासूसों का पता चला था। तब थल और वायुसेना में कार्यरत कुछ लोगों सहित 10-12 लोगों को गिरफ्तार किया गया था। पूछताछ में पता चला था कि पाकिस्तानी उच्चायुक्त का कोई शख्स जासूसी में शामिल है। इसके बाद से ही पाक मिशन के कुछ कर्मचारियों पर पुलिस नजर रखे हुए थी।

जल्द होगी एक और गिरफ्तारी
दिल्ली पुलिस के मुताबिक, जासूसी घेरे में शामिल जोधपुर के शोएब नामक व्यक्ति की पहचान की गई है, उसे जल्द ही गिरफ्तार किया जाएगा।

सीमा पर फायरिंग, एक जवान शहीद
उधर, जम्मू-कश्मीर के अब्दुल्लियां इलाके में पाकिस्तान की ओर से सीजफायर का उल्लंघन कर फायरिंग की गई। इस फायरिंग में बीएसएफ का एक जवान शहीद हो गया है। गोलीबारी में 6 लोग घायल हुए हैं।

42 बार सीजफायर उल्लंघन
18 सितंबर को उरी आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में भारतीय सेना की सर्जिकल स्ट्राइक के बाद से पाकिस्तान की ओर से संघर्ष-विराम उल्लंघन के 42 मामले सामने आए हैं।

पाक उच्चायुक्त अब्दुल बासित तलब
जासूस की गिरफ्तारी और लगातार संघर्षविराम उल्लंघन पर विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तानी उच्चायुक्त अब्दुल बासित को तलब किया है। इससे पहले 25-26 अक्टूबर को चापरार और हरपाल सेक्टरों में कामकाजी सीमा पर तथा भीमबेर सेक्टर में नियंत्रण रेखा पर संघर्ष-विराम का उल्लंघन किया गया था। इस पर पाकिस्तान ने कहा था कि गोलीबारी में उसके दो नागरिक मारे गए और नौ अन्य घायल हुए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो