scriptसंताल अकादमी में नए वर्ष से होंगे नवीन सर्टिफिकेट कोर्स | New certificate course at the Academy of Santhal from new year | Patrika News

संताल अकादमी में नए वर्ष से होंगे नवीन सर्टिफिकेट कोर्स

locationदेवघरPublished: Sep 28, 2016 09:12:00 pm

सिदो कान्हू मुर्मू विश्वविद्यालय के संताल अकादमी में नवीन वर्ष से नए सर्टिफिकेट कोर्स प्रारंभ होने जा रहे हैं…

student news, happy students, university, college,

student news, happy students, university, college, school, education, exam

देवघर। दुमका जिले के सिदो कान्हू मुर्मू विश्वविद्यालय के संताल अकादमी में नवीन वर्ष से नए सर्टिफिकेट कोर्स प्रारंभ होने जा रहे हैं। यह कोर्स वर्ष 2017 के प्रथम माह से प्रारंभ होने की संभावना है। इसको लेकर सिंडिकेट की बैठक आयोजित की गई जिसमें कई अहम् निर्णय लिए गए।

जानकारी के अनुसार सिंडिकेट की बैठक में संताल अकादमी की विकास का मुद्दा अहम रहा। अकादमी में नए सर्टिफिकेट कोर्स प्रारंभ होने के साथ-साथ सांस्कृतिक धरोहरों से लैस म्यूजियम भी होगा। नए सर्टिफिकेट कोर्स में जर्नलिज्म, लॉगवेज लैब भाषायी ज्ञान, फाईन आर्ट्स, आर्ट एडं कल्चर सहित आदिवासी सभ्यता से जुड़े रोजगार परक कोर्स की शुरुआत की जा रही है। सर्टिफिकेट कोर्स 3 से 6 माह का होगा। जो स्ववित्त पोषित होगा।

विशेषकर म्यूजियम को आकर्षक बनाया जाएगा। म्यूजिम में आदिवासी संस्कृति एवं परंपराओं से जुड़ी ऐहितहासिक धरोहरों को रखा जाएगा। जिसमें आदिवासी परंपरा के अनुसार रहन-सहन, अस्त्र-शस्त्र, परिधान, रोजमर्रा के जुड़े समाग्री रखे जाएंगे। म्यूजियम पूरी तरह से आधुनिक होगी। जिसे छात्र-छात्राएं एवं शोधार्थी आसानी से देख सकेंगे। म्यूजियम की बनावट पूरी तरह प्रर्दशनी के लिए होगी।

बैठक में वर्तमान में एक लाख की राशि जिर्णोद्धार के लिए मुहैया करवाने का निर्णय लिया गया है। जिससे चाहरदीवारी, पीसीसी सड़क, गेट सहित अन्य छोटी-बड़ी आवश्यकतानुसार मरम्मत करवाया जाएगा। विश्वविद्यालय स्थापना काल से ही संताल अकादमी अपने अस्तिव की लड़ाई लड़ रही है।

अकादमी डायरेक्टर डॉ. प्रमोदनी हांसदा ने बताया कि अकादमी में हर विभाग एवं हर क्षेत्र से जुड़ी धरोहरों का समावेश होगा। विभागों में राशि उपलब्ध होते ही काम प्रारंभ कर दिया जाएगा। पूर्व की सिंडिकेट में हुई बैठक में अनुमानित राशि15 लाख अकादमी के जिर्णोधार के लिए पारित हुई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो