Patrika Hindi News

हिल स्टेशन पर घूमने जाना चाहते हैं तो जाएं इन जगहों पर

Updated: IST hill station
गर्मियों में हिल स्टेशन घूमने जाना चाहते हैं तो हम आपको बता रहे हैं कुछ ऑफबीट डेस्टिनेशन, जहां जाकर आपका मन खुशी से खिल उठेगा-

गर्मियों में हिल स्टेशन घूमने जाना चाहते हैं तो हम आपको बता रहे हैं कुछ ऑफबीट डेस्टिनेशन, जहां जाकर आपका मन खुशी से खिल उठेगा-

अगर आप अडवेंचर के शौकीन हैं तो हिमाचल के पालमपुर के बीड़ बिलिंग में पैराग्लाइडिंग का मजा ले सकते हैं। बीड़ बिलिंग पैराग्लाइडिंग में इंटरनैशनल लेवल पर पहचाना जाता है। हर साल यहां देश-विदेश से सैकड़ों लोग पैराग्लाइडिंग कॉम्पिटिशन में हिस्सा लेने आते हैं। इसके अलावा यहां के चाय के बागान भी बहुत खूबसूरत हैं। साथ ही मॉनेस्ट्री जाकर सुकून के पलों का आनंद भी ले सकते हैं। खास बात यह है कि यहां बहुत ज्यादा भीड़-भाड़ नहीं होती। ऐसे में आप सुकून के साथ छुट्टियां बिता सकते हैं। यहां पास में ही कालका टॉय ट्रेन भी है, जिसे यूनेस्को ने वर्ल्ड हेरिटेज साइट घोषित किया हुआ है। बच्चो को इस टॉय ट्रेन में घूमकर मजा आ जाएगा।

शहरी भाग-दौड़ से अलग कुछ दिन अगर कुदरती नजारों के बीच गुजारना चाहते हैं तो सोलन अच्छी चॉइस हो सकती है। यह जगह चीड़ और देवदार के ऊंचे-ऊंचे पेड़ों से घिरी हुई है। यहां आप वैली के बीच कैम्पिंग का मजा ले सकते हैं। ऐसा ही एक कैम्प है गिरी कैम्प। दिल्ली से चंडीगढ़ और वहां से हिमालयन एक्सप्रेस-वे से होते हुए सोलन पहुंच सकते हैं। सोलन से राजगढ़ रोड पर करीब 20-22 किमी के बाद करीब 10-12 किमी का कच्चा पहाड़ी रास्ता आगे जाकर गिरी नदी की तलहटी से जा मिलता है। यहां से ट्रेकिंग शुरू होती है। नदी के किनारे करीब 2-3 किमी चलने के बाद नदी पार करके गिरी कैंप पहुंचना होता है। चारों ओर फैले घास के मैदान पर रंग-बिरंगे कैम्प बेहद खूबसूरत दिखते हैं। खुले आकाश के नीचे कैम्प के अलावा आप यहां से गुजरती नदी में वॉटर स्पोर्ट्स का मजा भी ले सकते हैं।

सिक्किम की युमथंग घाटी को वैली ऑफ फ्लावर्स यानी फूलों की घाटी नाम से भी जाना जाता है। यहां दूर-दूर तक उगे फूलों की भीनी-भीनी सुगंध से दिन बन जाता है। वैसे तो मई में यहां फ्लावर फेस्टिवल होता है, जिसे देखने दूर-दूर से लोग आते हैं। लेकिन इस फेस्टिवल के अलावा बाकी दिनों में भी यह घाटी काफी खूबसूरत दिखती है। इस घाटी में रोडोडेंड्रोंस फूल की 24 प्रजातियां मिलती हैं। मई-जून में पूरी घाटी लाल और गुलाबी रंगों के फूलों से ढक जाती है। इसके अलावा यहां दूर-दूर तक हरे-भरे घास के मैदान भी पसरे हुए हैं।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???