Patrika Hindi News

> > > India’s best lakes for boating

अगर आपको बोटिंग करना पसंद है तो इन झीलों की जरूर करें सैर

Updated: IST Dal Lake
बोटिंग न केवल आपको नेचर के बेहद करीब लाती है, बल्कि आपको सुकून के कुछ पल भी देती है

साल का आखिरी महीना यानी कि ट्रिप पर जाने का परफेक्ट बहाना। ज्यादातर लोग दिसंबर में ऑफिस से छुट्टी लेकर घूमने जाते हैं। अगर आप भी ट्रिप प्लान कर रहे हैं और इस ट्रिप पर आप सुकून की तलाश है तो यकीन मानिए बोटिंग आपको यह सुकून दे सकती है। शहरों की भीड़ भाड़ से दूर किसी झील या नदी में बोटिंग न केवल आपको नेचर के बेहद करीब लाती है, बल्कि आपको सुकून के कुछ पल भी देती है।

वैसे अगर आप बोटिंग के शौकीन हैं तो आपको इन झीलों में बोटिंग का मजा एक बार तो जरूर लेना चाहिए -

1. नैनी झील

लोकेशन - नैनीताल

नैनी झील नैनीताल के आकर्षण का मुख्य केंद्र है। इस झील के नाम पर ही इस शहर का नाम नैनीताल पड़ा है। यह झील पहाड़ों के बीचों-बीच है। यह जगह इतनी खूबसूरत है कि यहां आकर आपका वापस जाने का मन नहीं करेगा। इस झील में बोटिंग करना आपको काफी पसंद आएगा।

2. दमदमा झील

लोकेशन - हरियाणा

दमदमा झील हरियाणा के गुड़गांव जिले में अरावली की पहाडि़यों के बीच स्थित है और चारों तरफ हरियाली भी है। एडवेंचर पसंद करने वालों को यहां जरूर मजा आएगा। आप यहां रो बोट, पैडल बोट और मोटर बोट इत्यादि से बोटिंग का लुत्फ उठा सकते हैं। यहां जाने का सबसे अच्छा मौसम विंटर है, क्योंकि गर्मियों में अक्सर दमदमा झील सूख जाती है।

3. एलेप्पी व कुमारकोम झील

लोकेशन - केरल

केरल की एलेप्पी व कुमारकोम झील बोटिंग के लिए सबसे अच्छी जगह हैं। केरल में हाउस बोट काफी मशहूर हैं। अपने व्यस्त शेड्यूल से समय निकालकर यहां सुकून के पल बिताना काफी शानदार रहेगा। आस-पास पानी और चारों तरफ शांति, क्या खूबसूरत वो पल होगा इसकी आप कल्पना कर सकते हैं। एसी और नॉन-एसी दोनों तरह के बोट यहां उपलब्ध हैं।

4. डल झील

लोकेशन - श्रीनगर

कश्मीर की बेहद खूबसूरत वादियों के बीच श्रीनगर की डल झील का जिक्र करना कैसे भूल सकते हैं। यह भारत के मशहूर झीलों में शुमार है और इसकी खूबसूरत व खामोशी का तो हर कोई कायल है। इसीलिए यह बोटिंग के लिए भी बहुुत मशहूर जगह है। यहां आकर आपको काफी सुकून मिलेगा और बोटिंग के साथ खूबसूरत वादियों को निहारने का अपना एक अलग ही मजा है।

5. पिछोला झील

लोकेशन - उदयपुर

राजस्थान के उदयपुर शहर का यह झील ऐतिहासिक है। यहां पिछोली गांव के निकट इस झील का निर्माण राणा लाखा के काल (14वीं शताब्दी के अंत) में किसी बनजारे ने करवाया था। महाराणा उदय सिंह द्वितीय ने इस शहर की खोज के बाद इस झील का विस्तार कराया था। झील में दो द्वीप हैं और दोनों पर महल बने हुए हैं। एक है जग निवास, जो अब लेक पैलेस होटल बन चुका है और दूसरा है जग मंदिर। आप यहां आसानी से बोटिंग का मजा ले सकते हैं। यहां सोलर पावर्ड मोटर बोट उपलब्ध हैं, ऐसे में आप इको-फ्रेंडली तरीके से बोटिंग कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!

Latest Videos from Patrika

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???