scriptअब घर बैठे जमा कराए हाउस टैक्स | Chandigarh : Now, residents can pay house tax online | Patrika News
डेवलपिंग एरिया

अब घर बैठे जमा कराए हाउस टैक्स

अब आप घर बैठे ही हाउस टैक्स का भुगतान कर सकेंगे। 20 अगस्त से नगर निगम ने यह सुविधा ऑनलाइन कर दी है। 

Aug 25, 2015 / 11:10 pm

भूप सिंह

house tax

house tax

चडीगढ़। अब आप घर बैठे ही हाउस टैक्स का भुगतान कर सकेंगे। 20 अगस्त से नगर निगम ने यह सुविधा ऑनलाइन कर दी है। इससे सिटी के 3 लाख लोगों को इससे फायदा मिलेगा। इससे उन लोगों को ज्यादा फायदा मिलेगा, जिनका कई साल से टैक्स बकाया है।

जॉइंट कमिश्नर (जोन-1) विवेक कालिया ने बताया कि ऑनलाइन प्रापर्टी टैक्स भुगतान करने की सुविधा शुरू करने की कवायद लंबे समय से चल रही थी लेकिन टैक्स संबंधित जो पुराना डेटा था, वह वेबसाइट पर अपलोड नहीं हो पाया था। इस वजह से यह सुविधा शुरू करने में समय लगा।

ऑनलाइन टैक्स भुगतान करने के लिए क्रैडिट, डैबिट कार्ड, चैक और इंटरनेट बैकिंग का प्रयोग भी कर सकते हैं लेकिन इसका अलग से चार्ज लगेगा। इसके साथ ही उस चार्ज पर अलग से 14 प्रतिशत सर्विस टैक्स भी लगेगा।

ऎसे भरें ऑनलाइन टैक्स
टैक्स भरने के लिए सबसे पहले लोगों को निगम की वेबसाइट (www.mcg.gov.in) पर जाना होगा। नया पेज खुलने के बाद प्रॉपर्टी टैक्स ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां सर्च और पे प्रॉपर्टी टैकेस नामक ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां टैक्स डिटेल जानने के लिए 7 ऑप्शन दिए गए हैं, जिनमें से किसी एक ऑप्शन को भरें को क्लिक करें। आपका टैक्स असेसमैंट नोटिस कंप्यूटर स्क्रीन पर आ जाएगा। फिर यहां पूरी डिटेल भरें और टैक्स भुगतान करने के बाद सब्मिट कर दें। जैसे ही आप टैक्स का भुगतान सफलता पूर्वक करेंगे, आपकी ई-मेल आईडी पर रसीद और टैक्स भुगतान की डिटेल ऑटोमेटिक आ जाएगी।

Home / Real Estate Budget / Developing Area / अब घर बैठे जमा कराए हाउस टैक्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो