scriptअब आम लोगों को मिलेगा इस हाईप्रोफाइल इलाके में रहने का मौका | some areas are out of lutyens zone builders project will launch in these areas | Patrika News

अब आम लोगों को मिलेगा इस हाईप्रोफाइल इलाके में रहने का मौका

Published: Aug 29, 2015 05:29:00 pm

देश की राजधानी दिल्ली के लुटियंस जोन से कई इलाकों को बाहरकिया जा सकता है। 2003 से इस जोन में नई इमारतें बनाने पर रोक है।

Delhi Real estate

Delhi Real estate

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली के लुटियंस जोन से कई इलाकों को बाहरकिया जा सकता है। 2003 से इस जोन में नई इमारतें बनाने पर रोक है। इससे बाहर होने वाले इलाकों में ऊंची इमारतें बन सकेंगी। रियल एस्टेट एक्सप्रर्ट के मुताबिक अब इस इलाकों में बूम का अनुमान है। इस इलाके में फिलहाल नेताओं, नौकरशाहों और उद्यमियों आदि के घर हैं। इसका मतलब है कि अब आम लोगों को भी दिल्ली के इस हाईप्रोफाइल इलाके में रहने का मौका मिलेगा।

लुटियंस जोन की सीमा नए सिरे से तय करने के प्रस्ताव पर शहरी विकास मंत्रालय की वेबसाइट पर 15 अक्टूबर तक जनता की राय मांगी गई है। उसी के बाद सरकार अंतिम फैसला करेगी। प्रस्ताव में लुटियंस जोन से लगभग पांच वर्ग किलोमीटर का इलाका बाहर करने के लिए कहा गया है। मौजूदा 28.73 वर्ग किमी से यह 23.60 वर्ग किमी रह जाएगा।1988 में पहली बार लुटियंस जोन की बाउंड्रीतय की गई थी।

एक्सपर्ट्स का मानना है कि जो इलाके लुटियंस जोन के बाहर होंगे, उनमें अतिरिक्त फ्लोर बन सकेंगे। बेसमेंट भी बनाए जा सकेंगे। हालांकि कोर्ट बिल्डिंग को फिर से लुटियंस जोन में शामिल करने का प्रस्ताव है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो