Patrika Hindi News

आज मुख्यमंत्री करेंगे उद्घाटन!

Updated: IST Dewas
कुमार गंधर्व संगीत समारोह... दो दिन चलेगा आयोजन, उस्ताद अमजद अली खान करेंगे शिरकत

देवास. संगीतकार पं. कुमार गंधर्व की स्मृति में शनिवार से दो दिवसीय संगीत समारोह 'अनहदÓ शुरू हो रहा है। दो दिन तक उनके संगीतिक अवदान पर प्रस्तुतियां व चर्चाएं होंगी। इसमें देशभर से साहित्यकार, मनीषी और संगीतकार शिरकत कर रहे हैं। सभी कुमार गंधर्व को उनकी 25वीं पुण्यतिथि के प्रसंग पर याद करेंगे। कार्यक्रम उनके निवास स्थान भानुकूल में आयोजित किए जाएंगे। आयोजन तीन सत्रों का होगा। इसमें गायन, वादक व कुमार गंधर्व के सांगीतिक अवदान पर विचार-विमर्श किया जाएगा।
समारोह का उद्घाटन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान करेंगे। हालांकि आयोजकों ने मुख्यमंत्री के 14 को आने की पुष्टि नहीं की है। प्रख्यात नाट्यकर्मी व साहित्यकार महेश एलकुंचवार, जाने-माने कवि संकृतिकर्मी अशोक वाजपेयी के सान्निध्य में होगा। आखिरी दिन शाम कुमार गंधर्व को संगीतांजलि देंगे उस्ताद अमजद अली खान। वह आखिरी बार बाबा के समक्ष 1977 में प्रस्तुति देने भानुकुल आए थे। इसके बाद अब आ रहे हैं।
गंधर्व समूह गान से होगा शुभारंभ : शनिवार की शाम को छह बजे रंगकर्मी महेश एलकुंचवार के उद्बोधन के साथ ही प्रथम सत्र शुरू होगा। समारोह का शुभारंभ में पं. कुमार गंधर्व को गंधर्व महाविद्यालय नई दिल्ली के 36 गायक संयुक्त सांगीतिक मान वंदन करेंगे। गांधर्व वृंदगान (समूह गान) का संचालन जाने-माने गायक व कुमार गंधर्व के सुशिष्य मधुप मुदगल करेंगे। इसमें कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक ओर उड़ीसा से लेकर कच्छ तक की संगीत पद्धतियां होंगी।
भानुकुल परिसर में छायाचित्र प्रदर्शनी
पं. कुमार गंधर्व की दुर्लभ विडियो फिल्म की महफिल का प्रदर्शन किया जाएगा। यह महफिल कुमार गंधर्व प्रतिष्ठान के संग्रह की होगी। इसे आधुनिक तकनीक से पुन: संग्रहीत किया गया है। इसी दौरान कुमारजी के छायाचित्रों की अनूठी प्रदर्शनी भानुकुल परिसर में देखने को मिलेगी। इसमें देश-दुनिया के तमाम संगतकारों के साथ ही कुमार गंधर्व की अलग-अलग मूड की तस्वीरें होंगी। साथ ही कुमार पर अब तक प्रकाशित पुस्तकें और दुर्लभ रिकॉर्डिंग्स भी इस दौरान सुधी श्रोताओं के लिए उपलब्ध होगी।
चित्र- पं. कुमार गंधर्व का दुर्लभ चित्र। इसमें कुमार गंधर्व के साथ उनका परिवार है। उनकी धर्मपत्नी वसुंधरा कोमकली, पीछे कलापिनी कोमकली और छोटे से भुवनेश कोमकली।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ?भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???