scriptबिना सूचना के कनेक्शन इधर से उधर | without information LPG gas connection transfred to another agency | Patrika News

बिना सूचना के कनेक्शन इधर से उधर

locationदेवासPublished: Sep 26, 2016 11:52:00 pm

Submitted by:

Narendra Hazare

– अनियमितता के चलते एजेंसियां बंद होने और फिर नई खुलने से बनी स्थिति

– कई जगह अधिक कनेक्शन भी कारण

lpg gas

lpg gas




सत्येंद्रसिंह राठौर. देवास

घरेलू गैस के कारोबार में गड़बड़ी के चलते कई एजेंसियां बंद होने, सिलेंडर वितरण में ढील-पोल की शिकायतों और उपभोक्ताओं की बढ़ती संख्या के चलते कंपनियों द्वारा शहर में नई एजेंसियां खोली जा रही हैं। इनमें पुरानी एजेंसियों से हजारों उपभोक्ताओं के कनेक्शन बिना सूचना दिए ही इधर से उधर (ट्रांसफर) किए जा रहे हैं। इसका पता उपभोक्ता को तब चल रहा है जब उसे सिलेंडर की आवश्यकता पड़ती है। इसके बाद शुरू होता है पुरानी व नई गैस एजेंसी के चक्कर लगाने का काम। एक बार में कहीं से भी स्पष्ट जानकारी तक नहीं दी जा रही है।
गड़बडिय़ों के चलते देवास शहर में अब तक 3 गैस एजेंसियों को अलग-अलग समय में स्थायी रूप से बंद किया जा चुका है। इनके उपभोक्ताओं को अन्य एजेंसियों में ट्रांसफर किया है। इसके साथ ही जब अन्य नई एजेंसी खुल रही है तो फिर से हजारों उपभोक्ता के कनेक्शन मनमर्जी से ट्रांसफर किए जा रहे हैं। उपभोक्ताओं के मुताबिक कनेक्शन ट्रांसफर करने के पहले न तो कोई सूचना दी जाती है, न ही यह पूछा जाता है कि नई एजेंसी में कनेक्शन भेजने में कोई दिक्कत तो नहीं है। जब उपभोक्ता को सिलेंंडर की जरूरत पड़ती है और बुकिंग मोबाइल के माध्यम से करते हैं या फिर एजेंसी जाते हैं, तब पता चलता है कि कनेक्शन दूसरी में एजेंसी में ट्रांसफर कर दिया है। पुरानी एजेंसी से यह बताने में भी ढीलपोल की जा रही है कि आखिर किस नई एजेंसी में कनेक्शन ट्रांसफर किया है। वहीं नई एजेंसी पर पुरानी एजेंसी से नया उपभोक्ता नंबर लाने की बात कही जाती है। कईउपभोक्ता तो ऐसे भी हैं जिनके कनेक्शन पिछले कुछ सालों में दूसरी या तीसरी बार ट्रांसफर हुए हैं। सिल्वर पार्क कॉलोनी के राजकुमार, कालानी बाग के सतीश, मधुबन कॉलोनी के मिथिलेश सिंह, मिश्रीलालनगर के राजेंद्र सिंह सहित हजारों उपभोक्ता ऐसे है,ं जिनके कनेक्शन पिछले दिनों अन्य एजेंसी में ट्रांसफर कर दिए हैं।

ट्रांसफर का सिलसिला
– करीब 20 साल पहले शहर में शालिनी रोड पर टोपरानी गैस एजेंसी (एचपी) संचालित थी। गड़बडिय़ों के चलते इसे बंद कर दिया था। इसके कनेक्शन इंदौर की अभिषेक गैस एजेंसी को अस्थायी रूप से दिए थे।

– अभिषेक गैस एजेंसी ने सिविल लाइन में कार्यालय खोला, दो-ढाईसाल काम भी किया, लेकिन यहां भी गड़बडिय़ां होने लगी। फिर यहां से कनेक्शन रतनश्री व देवास गैस एजेंसी में ट्रांसफर किए।
– कुछ साल पहले रतनश्री व देवास गैस एजेंसियां भी गड़बडिय़ों के चलते बंद हो गईं। पहले देवास गैस एजेंसी बंद हुई तो रतनश्री में कनेक्शन ट्रांसफर किए। जब रतनश्री बंद हुई तो कनेक्शन मां चामुंडा व मैनाश्री में पहुंचाए।

– सुविधा गैस एजेंसी नई खुली तो मैनाश्री व चामुुंडा एजेंसी से यहां कनेक्शन ट्रांसफर किए। एक अन्य नई नानक एजेंसी भी खुली है।
– इसी तरह सेफ एन स्विफ्ट (इंडेन) से रसोई इंडेन व अन्नपूर्णा एजेंसी में कनेक्शन ट्रांसफर किए हैं। पिछले दिनों कनेक्शन इधर से उधर होने के बाद कई लोग चक्कर लगा रहे हैं।

नौ एजेंसियों में 80 हजार उपभोक्ता
शहर में फिलहाल नौ गैस एजेंसियां संचालित हैं। इंडेन की सेफ एंड स्विफ्ट, रसोई इंडेन, अन्नपूर्णा गैस। एचपी की चामुंडा गैस, मैनाश्री, नानक गैस, सुविधा गैस और भारत गैस की जय भारत गैस और पुलिस लाइन स्थित एजेंसी।


कनेक्शन ट्रांसफर करने संबंधी प्रक्रिया संबधित एजेंसियों द्वारा की जाती है। हमारी इसमें किसी प्रकार की भूमिका नहीं रहती। ट्रांसफर के कारण परेशानी आने संबंधी कोई शिकायत नहीं मिली है। यदि कोई शिकायत करता है तो कंपनियों से इस संबंध में चर्चाकर कनेक्शन ट्रांसफर करने का कारण पूछा जाएगा।

– ज्योति जैन, जिला आपूर्ति अधिकारी देवास।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो