Patrika Hindi News

> > > > Dhamtari: GOVT invest 11 crore for ODF village but not fitted door

ODF गांव बनाने फूंक दिए 11 करोड़, फिर भी शौचालयों में नहीं लगा पाए दरवाजे

Updated: IST invest 11 crore for ODF village
शहर में मिशन ओडीएफ को गहरा झटका लगा है। यहां आनन-फानन में अधिकांश घरों में शौचालय तो बना दिए गए हैं, लेकिन उनमें दरवाजे नहीं लगाए गए हैं।

धमतरी. शहर में मिशन ओडीएफ को गहरा झटका लगा है। यहां आनन-फानन में अधिकांश घरों में शौचालय तो बना दिए गए हैं, लेकिन उनमें दरवाजे नहीं लगाए गए हैं। अब कलक्टर ने सभी शौचालयों में दरवाजा लगाने के बाद ही शहर को ओडीएफ घोषित करने का फरमान जारी कर दिया है और निगम के अधिकारी घर-घर घूमकर शौचालयों में दरवाजे की स्थिति देख रहे हैं।

स्वच्छ भारत मिशन के तहत शहर में शौचालय निर्माण में जमकर लापरवाही बरती गई है। इस योजना के तहत शौचालय की लागत 20 हजार है। इसमें से 18 हजार शासन की ओर से दिया जाता है। सिर्फ 2 हजार रुपए ही हितग्राहियों को लगाना है। शहर में अधिकांश हितग्राहियों ने अपना अंशदान नहीं दिया।

उधर शहर को ओडीएफ घोषित करने की होड़ में शासन द्वारा मिले 18 हजार रुपए में ही शौचालय तैयार कर दिया गया और हितग्राहियों को अपने अंशदान से दरवाजा लगाने का फरमान जारी कर दिया गया। विडंबना यह है कि अधिकांश हितग्राहियों ने दरवाजा ही नहीं लगाया है। कहीं पर कपड़े का परदा लगाकर तो कहीं पर टिन-टप्पर लगाकर काम चलाया जा रहा है।

धमतरी कलेक्टर डॉ. सीआर प्रसन्ना ने बताया कि पिछली मीटिंग में निगम के अधिकारियों को सभी शौचालयों में दरवाजा लगाने के लिए कहा गया था। एक अधिकारी को इंचार्ज बनाया गया है, जो हितग्राहियों को जागरुक कर रहे हैं।

अधिकारी कर रहे प्रेरित
शहर में शौचालय बनाने के नाम पर 11 करोड़ रुपए खर्च किए जा चुके है। इस राशि से करीब 6 हजार शौचालय बनाए गए हैं। जिनमें से 2081 शौचालयों में दरवाजे नहीं लगे। अब दरवाजे लगाने की जिम्मेदारी अधिकारियों पर है। वे लगातार वार्ड में घूम-घूमकर लोगों को प्रेरित कर रहे हैं, जिसके चलते करीब 150 हितग्राहियों ने दरवाजा लगाया है। लेकिन अभी भी बड़ी संख्या में शौचालय दरवाजा विहीन हैं।

अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे