scriptमहतारी एक्सप्रेस की कमी, मजबूरी में खतरा उठाकर घरों पर ही कराते हैं प्रसव | Dhamtari: Villagers forced to Delivery in Home | Patrika News
धमतरी

महतारी एक्सप्रेस की कमी, मजबूरी में खतरा उठाकर घरों पर ही कराते हैं प्रसव

जिले में महतारी एक्सप्रेस की संख्या कम होने के कारण अधिकांश गर्भवती महिलाओं को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में उन्हें निजी वाहन को किराए पर लेकर स्वास्थ्य केन्द्र तक जाना पड़ता है

धमतरीOct 26, 2016 / 12:32 am

deepak dilliwar

mahatari express

mahatari express

धमतरी. जिले में महतारी एक्सप्रेस की संख्या कम होने के कारण अधिकांश गर्भवती महिलाओं को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में उन्हें निजी वाहन को किराए पर लेकर स्वास्थ्य केन्द्र तक जाना पड़ता है। और तो और कई गरीब महिलाओं को तो पैसे के अभाव में खतरा उठाकर मजबूरी में घर में ही प्रसव कराना पड़ता है।

उल्लेखनीय है कि गर्भवती महिलाओं को प्रसव के दौरान परेशानी न हो और बच्चा भी सुरक्षित रहे, इसके लिए शासन द्वारा महतारी एक्सप्रेस सुविधा शुरू की गई है। इस वाहन का काम महिलाओं को स्वास्थ्य केन्द्रों तक पहुंचाना और प्रसव के बाद उन्हें वापस घर तक छोडऩा है।

जिले में 10 महतारी एक्सप्रेस है, जिसमें नगरी विकासखंड में 2, बेलरगांव में 1, सिर्री प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 1, करेली में 1, कुरूद में 1, मगरलोड में 1, भखारा में 1, धमतरी में 2 शामिल।

बढ़ा आक्रोश
जब से गांवों में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र और उप स्वास्थ्य केन्द्र का विस्तार हुआ है, तब से गर्भवती महिलाएं अब केवल संस्थागत प्रसव कराना चाहती है, लेकिन विडंबना यह है कि महतारी एक्सप्रेस की सुविधा अधिकांश महिलाओं को समय पर नहीं मिल पाती। परिणाम स्वरूप उन्हें किराए की वाहन से स्वास्थ्य केन्द्रों तक जाना पड़ता है। पिछले दिनों वनांचल क्षेत्र के लोगों ने कलेक्ट्रेट में प्रदर्शन कर आक्रोश व्यक्त किया था।

सिविल सर्जन डॉ बीके साहू ने बताया कि महतारी एक्सपे्रस को अच्छा रिस्पांस मिल रहा है। जिला अस्पताल में 3 वाहन है। इससे संस्थागत प्रसव को बढ़ावा मिला है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो