script6 महीने में 10 लाख गरीबों को मिलेंगे आवास | 10 lac people will get house in next six month | Patrika News

6 महीने में 10 लाख गरीबों को मिलेंगे आवास

locationधारPublished: Dec 29, 2016 12:20:00 am

Submitted by:

Narendra Hazare

किसी भी जाति-वर्ग के प्रतिभाशाली की फीस भरेगी सरकार
2022 तक पांच करोड़ को देंगे खुद की छत

dhar news

dhar news


मनावर. केंद्र व प्रदेश सरकार किसी को भी बिना जमीन के नहीं रहने देगी। जरूरत पडऩे पर सरकार उसे जमीन का टुकड़ा खरीद कर देगी। मध्यप्रदेश में 3 लाख 35 हजार हितग्राहियों को आज पीएम आवास योजना के स्वीकृति पत्र दिए जा रहे हैं। बारिश के पहले तक 10 लाख गरीबों को मकान मिलेंगे। आवास योजना में जिनका नाम दर्ज हुआ है, उसे मकान दिया ही जाएगा। यह पत्थर की लकीर है। यह बात मनावर में आयोजित पीएम आवास योजना के हितग्राही सम्मेलन में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कही। मुख्यमंत्री ने चार जिलों के 31 हजार हितग्राहियों को स्वीकृति पत्र देने का शुभारंभ किया। उन्होंने लाइव प्रसारण में सभी 51 जिलों के कलेक्टर एवं जिला पंचायत सीईओ को चेतावनी देते हुए कहा कि कहा कि अगर योजना में गड़बड़ी पाई जाती हैं, तो पंचायत सचिवों पर नहीं, अब सीधे कलेक्टर व सीईओ पर कार्रवाई होगी। अप्रैल 2017 में 4 लाख 50 हजार मकानों की स्वीकृति और दी जाएगी। योजना में भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं करेंगे। अगर कोई बिचौलिया आप से पैसे मांगता हैं तो 181 पर डायल करें। जिले के कार्यों के लिए 122 करोड़ की घोषणा भी की। उपस्थित सभी लोगों ने पूर्व सीएम सुंदरलाल पटवा के निधन पर उन्हें श्रद्धांजलि दी।
सभी वर्गों की फीस भरेगी सरकार
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रदेश के अनुसूचित जाति के लोग अपने बेटे-बेटियों को पढ़ाए। अगर उनमें योग्यता हंै, तो वे उसे उसी दिशा में आगे बढ़ाए। किसी भी जाति या वर्ग का छात्र प्रतियोगी परीक्षा में पास होता हैं और उसके पास फीस भरने का पैसा नहीं हैं तो उसकी फीस मुख्यमंत्री स्वयं भरेंगे तथा उसे शिक्षा से वंचित नहीं रहने देंगे।

अमीरों से लेंगे टैक्स, देंगे गरीबों को सुविधा
सीएम चौहान ने कहा कि जिनके पास संसाधन है, जो कमाते हैं, हम उनसे टैक्स लेंगे और जो खाली हाथ हैं , उन्हें सुविधाएं देंगे। अगर गरीब शासकीय जमीन पर घर बनाता हैं तो सरकार उसे रोकती हैं और अगर प्राइवेट भूमि पर बनाता है तो दबंग उसे रोकते हैं। जो दुनिया में आया है उसे रहने के लिए जमीन का टुकड़ा चाहिए। उसे हम देंगे।

पटवा ने ताउम्र की है गरीबों की सेवा
कार्यक्रम में मुख्यमंत्री चौहान ने पूर्व सीएम सुंदरलाल पटवा के निधन पर कहा कि कहा कि अपने लिए तो सब जीते हैं लेकिन असली जीवन देश व समाज के लिए अपना जीवन समर्पित करना हैं, ऐसा जीवन सुंदरलाल पटवा ने जीया। उन्होंने सबसे पहले अंत्योदय योजना शुरू की थी। मंदिर में पूजा करोगे तो भगवान मिलेगा या नहीं, तीज-त्योहारों पर भगवान आएंगे या नहीं, यह मैं नहीं कह सकता, परंतु किसी गरीब के आंसू पोंछ दिए या किसी दरिद्र की सेवा कर ली, तो समझो साक्षात् भगवान की सेवा कर ली, क्योंकि वह दरिद्र नारायण है। आज केंद्र और राज्य दोनों की सरकारें दरिद्र एवं गरीबों के उत्थान के लिए लगी हैं। गरीबों को मकान, रोटी, पढ़ाई, लिखाई दवाई और रोजगार चाहिए। हमने देश में सबसे पहले सभी वर्गों के लोगों के लिए एक रु. में में गेंहू, चावल व नमक दिया था।
2022 तक पांच करोड़ को देंगे आवास
हितग्राही सम्मेलन में केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि देश में पांच करोड़ लोगों के पास छत नहीं है । 2019 तक केंद्र सरकार एक करोड़ लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) में आवास उपलब्ध करवाएगी। इस वर्ष 35 लाख लोगों को योजना के स्वीकृति पत्र दिए जा रहे हैं। आगामी 2 वर्षों में 33 लाख 50 हजार लोगों को (प्रतिवर्ष) आवास देने का लक्ष्य हैं। 2022 तक पांच करोड़ लोगों के पास घर होंगे। उन्होंने मुख्यमंत्री की प्रशंसा करते हुए कहा कि ग्रामीण विकास मंत्रालय जब भी कोई योजना लागू करता हैं, तो मध्यप्रदेश प्रथमत: उसे पूरी ईमानदारी से पूरा करता हैं। पीएम आवास योजना 20 नवंबर को आगरा में प्रधानमंत्री ने शुरू की थी और एक महीने में ही मध्य प्रदेश में यह योजना लागू हो गई।
इंदिरा आवास के नाम पर कुछ नहीं मिला
सम्मेलन में ग्रामीण विकास मंत्री गोपाल भार्गव ने कहा कि पूर्व की सरकारों ने इंदिरा आवास कुटिया के नाम पर भ्रम फैला रखा था। देश में 52 हजार गांव में 75 हजार कुटिया आवंटित की गई थी। जबकि प्रदेश की ज्यादातर आबादी छत विहीन थी। प्रदेश सरकार 3 वर्षों में प्रत्येक गांवों के आवासहीनों को पक्का आवास बना कर देगी। पीएम आवास योजना की सूची प्रत्येक ग्राम पंचायत के पटल पर लगाई जाएगी।
मुख्यमंत्री ने की 122 करोड़ की घोषणा
मुख्यमंत्री द्वारा मनावर विधायक रंजना बघेल के मांग पत्र पर मनावर-उमरबन मार्ग के लिए 40 करोड़ रुपए, मनावर-डेहरी मार्ग के लिए 40 करोड़ रुपए, ग्राम सेमल्दा में नर्मदा नदी पर पुल बनाने के लिए 40 करोड रुपए, मनावर नपाा को 1.8 0 करोड़ रुपए देने की घोषणा की।
…और सीएम के फोटो से उतारी फूलमाला
सम्मेलन के दौरान जिला प्रशासन व भाजपा संगठन की लापरवाही भी सामने आई है कि हितग्राही सम्मेलन के लिए बनाए मंच पर डायस डायस के पास मुख्यमंत्री की तस्वीर पर फूल माला लगा दी गई । सम्मेलन का कवरेज करने आए पत्रकारों द्वारा इस ओर ध्यान दिलाया गया और तुंरत माला हटाई गई।


मंच पर सांसद सवित्री ठाकुर, बडवानी सांसद गजेंद्र पटेल, मंच पर विधायक रंजना बघेल, भंवरसिह शेखावत, नीना वर्मा, वेलसिंह भूरिया, माधौसिंह डावर, दिलीप सिंह बिलवाल, जिपं अध्यक्ष मालती पटेल, जिला भाजपा अध्यक्ष डा. राज बर्फा, दौलत भावसार, राकेश अग्रवाल, नपा अध्यक्ष राजकुमार जैन, संभाग आयुक्त संजय दुबे, धार कलेक्टर श्रीमन शुक्ल, जिपं सीईओ रविन्द्र चौधरी भी मंचासीन थे। कार्यक्रम में विभिन्न विभागों द्वारा प्रदर्शनी एवं मॉडल लगाए गए थे।


झलकियां
-सुबह से ही लोग सम्मेलन स्थल पर आ गए थे।
-मुख्यमंत्री 1.10 बजे से 2.40 तक रहे।
-हितग्राही सम्मेलन में बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे। पंडाल के बाहर भी काफी लोग थे।
– पटवा के निधन के कारण आयोजित कार्यक्रम में सीएम के आने को लेकर स्थिति असमंजस में थी लेकिन सीएम अपने निर्धारित समय पर कार्यक्रम स्थल पर पहुंच गए।
– हितग्राहियों के लिए भोजन व्यवस्था पार्किंग स्थल पर ही रखी गई थी इसलिए कहीं भी अफरा-तफरी नहीं मची।
– कार्यक्रम में पश्चात पांडाल में लगे सभी कटआउट व होर्डीग लोग निकालकर ले गए।



loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो