script10 दिसंबर को गीता जयंती पर बना ये बड़ा योग, इन उपायों से बदल जाएगी जिदंगी | how to worship krishna on geeta ekadashi | Patrika News

10 दिसंबर को गीता जयंती पर बना ये बड़ा योग, इन उपायों से बदल जाएगी जिदंगी

Published: Dec 08, 2016 01:22:00 pm

इस बार 10 दिसंबर को मार्गशीर्ष की शुक्ल पक्ष की एकादशी (मोक्षदा एकादशी) है

how to worship krishna

how to worship krishna

इस बार 10 दिसंबर, शनिवार को मार्गशीर्ष की शुक्ल पक्ष की एकादशी (मोक्षदा एकादशी) है। इस दिन भगवान कृष्ण ने अर्जुन को श्रीमद्भागवतगीता का उपदेश दिया था, इसलिए इसे गीता एकादशी भी कहा जाता है। साथ ही शनिवार को एकादशी होने से इस दिन विशेष योग भी बन रहा है। ऐसे में इस दिन किए गए उपाय किसी की भी जिंदगी बदल देंगे।

ये भी पढ़ेः एकादशी पर इन 12 उपायों में से करें कोई भी एक उपाय, मनचाही इच्छा पूरी होगी

ये भी पढ़ेः अपनी राशि अनुसार करें गणेशजी का पूजन, तुरंत मिलेगा फल

(1) इस दिन सुबह ही अपने नजदीकी कृष्णमंदिर में जाएं तथा राधाकृष्ण की प्रतिमा को पीले रंग के फूलों की माला भेंट करं। पैसे संबंधी सभी समस्याएं समाप्त होंगी।
(2) घर में लड़ाई-झगड़े चल रहे हैं तो इस दिन गुलाब जल तथा केसर मिला कर भगवान कृष्ण का अभिषेक करें। क्लेश समाप्त होंगे।
(3) घर पर खीर बनाएं। इस खीर में तुलसी के पत्ते डालकर कृष्ण को भोग लगाएं। इसी तरह एक अन्य कटोरी में बिना तुलसी के पत्ते डाले खीर से मां लक्ष्मी को भोग लगाएं। साक्षात लक्ष्मी और नारायण दोनों की कृपा प्राप्त होगी।

ये भी पढ़ेः एक रुपया भी खर्च नहीं होगा और घर में आने लगेगी दिन-दूनी, रात-चौगुनी लक्ष्मी

ये भी पढ़ेः अपने घर में लगाएं इन पौधों को, रूठी किस्मत खुल जाएगी

(4) समस्त कष्टों के निवारण हेतु इस दिन भगवान कृष्ण को पीले रंग की मिठाई, फल, वस्त्र आदि भेंट करें। भेंट की गई वस्तुएं जरूरतमंदों को बांट दें। जल्दी ही समस्त समस्याएं समाप्त हो जाएंगी।
(5) जॉब या बिजनेस में बढ़ोतरी के लिए गीता जयंती से आरंभ कर अगले 5 शुक्रवार तक 7 कन्याओं को अपने घर बुलाकर खीर खिलाएं। इससे तुरंत ही लाभ होगा।
(6) भगवान कृष्ण को एक पान का पत्ता भेंट करें। इस पत्ते पर रोली से श्री लिखकर अगले दिन (यानि 11 दिसंबर) इसे अपनी तिजोरी में रख लें। घर में कभी धन की कमी नहीं होगी।

ये भी पढ़ेः दुनिया के हर टोने-टोटके तथा तंत्र-मंत्र की रामबाण काट हैं ये आसान से उपाय

ये भी पढ़ेः चावल के 9 तांत्रिक टोटके जो तुरंत असर दिखाते हैं

ये भी पढ़ेः नारियल के इन टोटकों से मिलती है हर समस्या से मुक्ति, बरसेगा पैसा, होंगे ऐश

(7) किसी विशेष मनोकामना की पूर्ति के लिए गीता जयंती से आरंभ कर अगले 21 दिनों तक रोजाना कृष्ण मंदिर में नारियल तथा बादाम भेंट करें। इससे आपकी मनोकामना अवश्य पूर्ण होगी।
(8) इस दिन केले के दो पेड़ लगाएं। इन पेड़ों पर लगने वाले केले स्वयं न खाएं वरन दान कर दें। इससे घर में पीढ़ियों के लिए अखंड लक्ष्मी का वास हो जाएगा।
(9) घर में किसी भी तरह की प्रेत बाधा या भूत बाधा हो तो गीता एकादशी के दिन घर में श्रीमद्भागवतगीता का पाठ करवाएं तथा श्रीमद्भागवतगीता के ही 18वें पाठ का हवन करवाएं। इससे समस्त प्रकार के प्रेत बाधाएं तथा नकारात्मक शक्तियां समाप्त हो जाएंगी।
(10) शाम को तुलसी के पौधे के नजदीक दीपक जलाएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो