scriptकर्ज से मुक्ति की कवायद | Freedom from debt drill | Patrika News

कर्ज से मुक्ति की कवायद

locationधौलपुरPublished: Sep 01, 2015 11:00:00 pm

कर्ज से कराह रही परिषद को उबारने के
लिए नगरपरिषद प्रशासन ने कवायद शुरू कर दी है। इसके लिए ठेके पर चल रही सफाई
व्यवस्था को फिलहाल ब्रेक

Dholpur news

Dholpur news

धौलपुर। कर्ज से कराह रही परिषद को उबारने के लिए नगरपरिषद प्रशासन ने कवायद शुरू कर दी है। इसके लिए ठेके पर चल रही सफाई व्यवस्था को फिलहाल ब्रेक देते हुए यह काम नगरपरिषद के स्थाई कर्मचारियों से कराने का निर्णय किया है। इससे परिषद को करीब 11 लाख प्रतिमाह की बचत होगी। इसके अलावा ठेके पर घर-घर कचरा संग्रहण के लिए चल रहे वाहनों तथा फायर ब्रिगेड पर ठेके पर लगे कर्मचारियों को भी ब्रेक दिया गया है।

नगरपरिषद ने सफाई के लिए शहर को दो जोनों में बांट रखा है। पहले जोन में वार्ड नंबर एक, दो, तीन, चार, पांच, छह, 11, 12, 17, 18, 38, 39 एवं 40 हैं। इसमें ठेके के सफाई कर्मचारी कार्य कर रहे थे। पूर्व में इनकी अवधि 1 जुलाई से 30 सितम्बर तक की गई थी, जिसे अब घटाकर 31 अगस्त तक कर दिया गया। इसके अलावा नंबर दो जोन में वार्ड नंबर 7, 8, 9, 10, 19, 24, 25, 26, 27, 28, 36 एवं 37 में सफाई कार्य ठेके पर चल रहा था। यह अवधि भी 30 सितम्बर तक तय थी, जिसे अब घटाकर 31 अगस्त तक किया गया है।

नगरपरिषद के पास स्थाई सफाई कर्मचारी 140 हैं, जबकि ठेके पर परिषद ने 130 कर्मचारी ले रखे हैं। अब जिन वार्डो में सफाई ठेके पर चल रही थी वहां मंगलवार से स्थाई कर्मचारियों से सफाई कराई गई। ऎसे में ठेके के कर्मचारियों को दिए जा रहे 11 लाख रूपए प्रतिमाह की बचत परिषद को होगी। परिषद ने अग्निशमन कार्यालय में ठेके पर लगे कार्मिकों को भी विराम दिया है। परिषद प्रशासन ने यहां स्थाई रूप से लगे कर्मचारियों को तैनात कर दिया है। परिषद का मानना है कि इस कवायद से परिषद को कुछ बचत होगी, जिससे शहर में विकास कार्यो को नए आयाम मिलेंगे।

टैम्पो ठेका की अवधि घटाई
परिषद ने घर-घर कचरा संग्रहण के लिए लगे टैम्पो की भी समय अवधि घटा दी है। शहर के चार वार्डो में चार टैम्पो घर-घर कचरा संग्रहण के लिए लगे थे। इन पर कार्मिक भी तैनात थे। इनको परिषद की ओर से 1 लाख 28 हजार रूपए महीना दिया जा रहा था, जिसे फिलहाल ब्रेक दिया गया है।

साढ़े छह हजार लाइटों से रोशन होगा शहर
शहर को रोशनी से रोशन करने के लिए परिषद ने पहल शुरू कर दी है। शहर में कुल साढे छह हजार एलईडी लाइट लगाई जानी हैं। परिषद ने इसकी शुरूआत करते हुए शहर में अब तक 438 लाइटें लगा दी हैं। शहर में जहां-जहां रोशनी की जरूरत है। वहां एलईडी लाइट लगाई जा रही हैं।

नगरपरिषद सभापति कमल कंसाना ने बताया कि शहर में 15, 70, 140 एवं 190 वॉट तक की एलईडी लगाई जा रही हैं। उन्होंने बताया कि यह एलईडी जरूरत के मुताबिक लगाई जा रही हैं। जहां अंधेरे की समस्या ज्यादा रहती है। वहां ज्यादा वॉट की लाइट लगाई जा रही हैं। इसके अलावा शहर में कुल 11 हाईमास्ट लगानी हैं। इनमें से 8 लाइटों के लगाने का काम पूरा हो गया है। शेष तीन स्थानों पर हाईमास्ट लगाने का काम शुरू कर दिया गया है।

नगरपरिषद में ठेके पर लगे सफाईकर्मी, कचरा संग्रहण के लिए लगे टैम्पो तथा अग्निमशन कार्यालय में ठेके पर लगे कार्मिकों को ब्रेक दिया है। इनकी समयावधि घटाई गई है। परिषद का यह पैसा बचाने का छोटा सा प्रयास है। यदि जरूरत पड़ी तो इन्हें आगे काम पर रखा जाएगा। कमल कंसाना, सभापति नगरपरिषद धौलपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो